A
Hindi News धर्म त्योहार Raksha Bandhan 2024 Muhurat: रक्षाबंधन के दिन इतने घंटों तक रहेगा भद्रा का साया, बहनों को राखी बांधने के लिए मिलेंगे ये 2 शुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan 2024 Muhurat: रक्षाबंधन के दिन इतने घंटों तक रहेगा भद्रा का साया, बहनों को राखी बांधने के लिए मिलेंगे ये 2 शुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan 2024 Shubh Muhurat: अगर आप अपने भाई की तरक्की और उनकी खुशहाली में वृद्धि चाहती हैं तो रक्षाबंधन के दिन शुभ मुहूर्त में उन्हें राखी बांधें। यहां जानिए कि भद्रा कब तक रहेगा और राखी बांधने का शुभ समय कितने बजे से शुरू होगा।

Raksha Bandhan 2024 - India TV Hindi Image Source : INDIA TV Raksha Bandhan 2024

Raksha Bandhan 2024 muhurat and timing: रक्षाबंधन का त्यौहार 19 अगस्त को पूरे देश में धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। बहनें पूरे साल इस दिन का इंतजार बड़ी बेसब्री के साथ करती हैं। रक्षाबंधन सिर्फ एक पर्व नहीं बल्कि बहनों के अटूट बंधन और प्यार को दर्शाता है। रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाई को राखी बांधतीं और उनकी मंगलकामना के लिए ईश्वर से प्रार्थना करती हैं। वहीं दूसरी तरफ भाई राखी बंधवाने के बाद बहन को उपहार देते हुए उनकी सदैव रक्षा करने का वचन भी देते हैं। 

धार्मिक मान्यता है कि रक्षाबंधन के दिन अगर बहनें शुभ मुहूर्त में भाई को राखी बांधती हैं तो उनका रिश्ता और मजबूत होता है। इस बार राखी बांधने के लिए 2 शुभ मुहूर्त है। तो आइए जानते हैं कि रक्षाबंधन के दिन भद्राकाल कब खत्म होगा और राखी बांधने के लिए उत्तम समय कब से शुरू होगा।

रक्षाबंधन 2024 के दिन भद्रा इतने बजे खत्म होगा

हिंदू पंचांग के अनुसार, रक्षाबंधन के दिन भद्रा दोपहर 1 बजकर 30 मिनट तक रहेगा। भद्रा सुबह 19 अगस्त को सुबह 05 बजकर 53 मिनट से दोपहर 1 बजकर 30 मिनट तक रहेगी। करीब साढ़े सात घंटे तक भद्रा रहेगी। ऐसे में 19 अगस्त 2024 को राखी बांधने के लिए शुभ समय  1 बजकर 30 मिनट से शुरू होगा। बता दें कि भद्राकाल का समय बेहद ही अशुभ माना जाता है तो इस समय राखी नहीं बांधें। भद्रा में कोई भी शुभ और मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं। 

रक्षाबंधन के दिन ये 2 मुहूर्त रहेगा सबसे उत्तम

हिंदू पंचांग के मुताबिक, रक्षाबंधन के दिन राखी के लिए शुभ मुहूर्त दोपहर 1 बजकर 30 मिनट से रात 8 बजकर 8 मिनट तक रहेगा। अगर आप दोपहर में राखी बांधना चाहती हैं तो अपराह्न का मुहूर्त दोपहर 1 बजकर 43 मिनट से 4 बजकर 20 मिनट तक रहेगा। इसके अलावा रक्षाबंधन के दिन शाम को प्रदोष काल के समय भी भाइयों को राखी बांधी जा सकती है। प्रदोष काल का मुहूर्त शाम 6 बजकर 56 से रात 9 बजकर 8 मिनट तक रहेगा।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन के दिन भाई के हाथों ये चीजें हर हाल में दान करवाएं बहनें, बदल जाएगी जिंदगी

Sawan 2024 Fifth Somwar Vrat: रक्षाबंधन के दिन पड़ रहा है सावन का पांचवां सोमवार, क्या व्रत रखना चाहिए या नहीं? यहां दूर करें कंफ्यूजन

Raksha Bandhan 2024: इन 7 चीजों के बिना अधूरी है राखी की थाली, बहनें आज ही खरीद लें ये चीजें