A
Hindi News धर्म त्योहार Navratri Ashtami 2024: कल इतने बजे तक रहेगी नवरात्रि की अष्टमी तिथि, कन्या पूजा के लिए जान लें सही मुहूर्त

Navratri Ashtami 2024: कल इतने बजे तक रहेगी नवरात्रि की अष्टमी तिथि, कन्या पूजा के लिए जान लें सही मुहूर्त

Shardiya Navratri Ashtami Tithi: इस साल शुक्रवार को अष्टमी का व्रत रखा जाएगा और इसी दिन कन्या पूजन भी होगा। तो अगर आप अष्टमी के दिन कन्या पूजन करते हैं तो जानिए कि 11 अक्टूबर को अष्टमी तिथि कब तक रहेगा।

Navratri Ashtami 2024- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Navratri Ashtami 2024

Shardiya Navratri Ashtami Tithi 2024: शारदीय नवरात्रि का प्रारंभ आश्विन माह की प्रतिपदा तिथि के साथ होती है। नवरात्रि का समापन नवमी तिथि पर होता है। इस दिन दुर्गा विसर्जन के साथ विजयादशमी का पर्व भी मनाया जाता है। नवरात्रि के नौ दिनों तक माता दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। देवी मां को प्रसन्न करने के लिए भक्त तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। मान्यता है कि नवरात्रि में मां दुर्गा धरतीलोक पर आती हैं और अपने भक्तों से प्रसन्न होकर उनकी सारी मुरादें पूरी करती हैं। 

नौ दिनों देवी मां के अलग-अलग रूपों की उपासना करने से नवदुर्गा माता की विशेष कृपा प्राप्त होती है। वहीं जिन जातकों ने नौ दिनों का व्रत रखा है वो अष्टमी या नवमी के दिन कन्या पूजा अवश्य करें। नवरात्रि में कन्या पूजन करने से माता रानी अति प्रसन्न होती हैं और घर में सुख-समृद्धि की वर्षा करती हैं। इस साल अष्टमी और नवमी एक ही दिन मनाई जाएगी। ऐसे में अगर आप अष्टमी के दिन कन्या खिलाते हैं तो जान लीजिए कि अष्टमी तिथि कब से कब तक रहेगी। 

नवरात्रि अष्टमी तिथि और मुहूर्त 2024

इस साल नवरात्रि का अष्टमी व्रत 11 अक्टूबर को रखा जाएगा। हिंदू पंचांग के अनुसार, आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि का आरंभ 10 अक्टूबर को दोपहर 12 बजकर 31 मिनट से हो चुका है। वहीं शारदीय नवरात्रि की अष्टमी तिथि का समापन 11 अक्टूबर को सुबह 12 बजकर 6 मिनट पर होगा। 

अष्टमी को कन्या पूजन कब तक कर सकते हैं?

अष्टमी तिथि का आरंभ 10 अक्टूबर, गुरुवार से हो जाएगा लेकिन अष्टमी का व्रत 11 अक्टूबर, शुक्रवार को रखा जाएगा। इसी दिन अष्टमी का कन्या पूजन भी किया जाएगा। 11 अक्टूबर को 12 से पहले तक भक्तगण कन्या खिला सकते हैं, क्योंकि अष्टमी तिथि का समापन 11 अक्टूबर सुबह 12 बजकर 6 मिनट पर होगा। लेकिन नवरात्रि की अष्टमी व्रत का पारण 12 अक्टूबर को नवमी तिथि में किया जाएगा।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Navratri Sandhi Puja Time 2024: इस साल संधि पूजा कब की जाएगी? यहां जानें पूजा का सही समय और शुभ मुहूर्त

Navratri 2024 Kanya Pujan Niyam: कन्या पूजन के लिए कितनी कन्याओं को होना है जरूरी? जान लीजिए सही नियम