A
Hindi News धर्म त्योहार Navratri 2024: अगर बनना चाहते हैं धनवान तो नवरात्रि में करें ये अचूक उपाय, शक्ति और सामर्थ्य में भी होगी बढ़ोतरी

Navratri 2024: अगर बनना चाहते हैं धनवान तो नवरात्रि में करें ये अचूक उपाय, शक्ति और सामर्थ्य में भी होगी बढ़ोतरी

Navratri 2024 Upay: हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व है। कहते हैं कि नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा धरतीलोक पर आती हैं और भक्तों पर अपनी कृपा बरसाती हैं। तो जान लीजिए कि नवरात्रि में क्या करने से आपकी आर्थिक समस्याएं दूर होगी।

Navratri 2024- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Navratri 2024

Shardiya Navratri 2024: इस साल 3 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि प्रारंभ हो रहे हैं और इसका समापन 12 अक्टूबर को होगा। इस दुर्गा विसर्जन के साथ ही विजयादशमी या दशहरा का पर्व भी मनाया जाएगा। नवरात्रि के नौ दिनों तक माता दुर्गा के 9 अलग-अलग स्वरूपों की उपासना की जाती है। इस दौरान भक्तगण माता रानी को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के अनुष्ठान और पूजा पाठ कराते हैं। वहीं अगर आप नवरात्रि में ये उपाय करते हैं तो आपके धन-धान्य में बढ़ोतरी होगी। साथ ही घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली बनी रहेगी। तो जानिए नवरात्रि में किए जाने वाले उपाय के बारे में।

कलश स्थापना के दिन करें ये काम

नवरात्रि में कलश स्थापना का विशेष महत्व है, जिसे घटस्थापना भी कहा जाता है। कलश स्थापना नवरात्र के पहले दिन किया जाता है। तो अगर आप अपने सामर्थ्य और शक्ति में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना करते समय देवी दुर्गा के शस्त्र की स्थापना कर विधिपूर्वक पूजा करें। इसके बाद विजयादशमी के दिन मां भगवती के उन शस्त्रों को किसी पवित्र स्थान पर रखकर फिर से पूजा करें।

पैसों की तंगी होगी दूर

अगर आपके घर में पैसों से जुड़ी समस्याएं लगातार बनी रहती है तो नवरात्रि के दिन कलश स्थापना करने से पहले नारियल और सूजी का ये उपाय जरूर करें। एक सूखा नारियल लें और सूजी को घी में भूनकर उसे नारियल के अंदर भर दें। फिर कलश स्थापना करने के बाद इस नारियल को घर के आसपास स्वच्छ जगह पर मिट्टी में दबा दें। कहा जाता है कि चीटियां इन सूजी को खाएंगी तो आपकी आर्थिक समस्या के साथ अन्य दिक्कतें भी दूर होंगी।

कन्या पूजन

नवरात्रि में कन्या पूजन का विशेष महत्व है। नवरात्रि के अष्टमी और नवमी के दिन कन्या पूजन किया जाता है। धार्मिक मान्यता है कि नवरात्रि के दौरान छोटी-छोटी कन्याओं को भोजन कराने से माता रानी प्रसन्न होती हैं और अपनी कृपा बरसाती हैं। कन्या पूजन कराने के बाद ही नवरात्रि की पूजा सफल मानी जाती है। जो भक्त नवरात्रि के समय कन्या पूजन कराते हैं उनका घर का भंडार सदैव धन-धान्य से भरा रहता है। साथ ही उसके घर में शांति और खुशियां भी बनी रहती है।

माता रानी को अर्पित करें ये फूल

देवी मां को लाल गुलहड़ के फूल अति प्रिय हैं।  नवरात्रि में माता रानी को ये फूल अर्पित करने आपकी सभी मनोकामनाएं जल्द पूरी होंगी। इसके अलावा नवरात्रि में लाल गुलहड़ फूल का पौधा भी अपने घर में जरूर लगाएं। ऐसा करने से आपकी घर पर मां दुर्गा की कृपा सदैव बनी रहेगी।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Navratri 2024: नवरात्रि के पहले दिन जौ क्यों बोए जाते हैं? जानिए इसका क्या है धार्मिक महत्व

Shardiya Navratri 2024: 3 अक्टूबर को पालकी पर सवार होकर आ रही हैं देवी दुर्गा, 9 देवियों को प्रसन्न करना हैं तो नवरात्रि में न करें ये गलतियां

Shardiya Navratri 2024: पालकी पर सवार होकर आ रही हैं मां दुर्गा, जानिए माता रानी के अलग-अलग वाहन क्या देते हैं संकेत