A
Hindi News धर्म त्योहार Navratri 2024: आज नवरात्रि के छठे दिन कर लें ये उपाय, मां कात्यायनी की कृपा से धन-संपत्ति में होगी बरकत

Navratri 2024: आज नवरात्रि के छठे दिन कर लें ये उपाय, मां कात्यायनी की कृपा से धन-संपत्ति में होगी बरकत

Navratri 2024 Upay: अगर आपके घर-परिवार में विवाह, कर्ज या कारोबार से जुड़ी परेशानी बनी हुई है तो आज नवरात्रि के छठे दिन इन उपायों को जरूर करें। इन उपाय को करने से आपको सभी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

Navratri 2024- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Navratri 2024

Navratri 6th Day Upay: नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा का विधान है। इस दिन देवी कात्यायनी की उपासना करने से मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती है। वहीं अगर आप जीवन में परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही है तो आज के दिन इन विशेष उपायों को जरूर करें। आपको जल्द ही सभी समस्याओं का समाधान मिल जाएगा। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि नवरात्रि के छठे दिन किन उपायों को करना चाहिए।

1. अगर आपकी कन्या के विवाह में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो आज मां कात्यायनी के इस मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है-'ऊँ क्लीं कात्यायनी महामाया महायोगिन्य घीश्वरी, नन्द गोप सुतं देवि पतिं मे कुरुते नमः।।' आज इस मंत्र का 11 बार जप करने से आपकी कन्या के विवाह में आ रही परेशानी जल्द ही दूर होगी। 

2. अगर आपको अपने लिए एक सुन्दर पत्नी की तलाश है तो आज आप इस मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है-'पत्नीं मनोरमां देहि मनोवृत्त अनुसारिणीम्। तारिणीं दुर्ग संसार सागरस्य कुलोद्भवाम्।।'
आज इस मंत्र का 11 बार जप करने से आपकी सुन्दर पत्नी की तलाश जल्द ही पूरी होगी।  साथ ही दांपत्य जीवन में परस्पर प्रेम और सहयोग के लिए इस उपाय को अवश्य ही करें- आज के दिन लाल या काले गुंजा के पाँच दाने लेकर उसे एक मिट्टी के बर्तन अथवा मिट्टी के दिए में शहद भरकर उसमें डुबो कर सुरक्षित रख दें। जो भी यह उपाय कर रहा हो वह अपने जीवनसाथी का नाम अवश्य ही लेता रहे। इस उपाय
को अपने जीवनसाथी या किसी को भी ना बताये।

3. आज माता की पूजा के समय सवा किलो साबुत लाल मसूर, लाल कपड़ें में बांधकर अपने सामने रख दें। इसके बाद घी का दीपक जलाकर माता के किसी भी सिद्ध मंत्र का 108 बार जप करें। पूजा समाप्त होने के पश्चात मसूर को अपने ऊपर से 7 बार उसार कर किसी भी सफाई कर्मचारी को दान में दे दें।

4. अगर आपके ऊपर कर्ज है और लाख चाहने के बाद भी उतर नहीं पा रहा है तो उसे चींटीयों को शक्कर मिलाकर आटा या पंजीरी किसी पेड़ के नीचे या जहां पर चींटियों का बिल है वहां पर डालना है। नवरात्रों के दौरान इस प्रयोग को करने से कर्ज समाप्त हो जायेगा और इतनी आमदनी होने लगेगी कि भविष्य में कर्ज लेने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। 

5. नवरात्रि के दौरान स्नान आदि के बाद एक साबुत फिटकरी का टुकड़ा जो कम से कम 50 ग्राम का हो काले कपड़े में सिलकर घर या कारोबार के मुख्य द्वार पर टांग दें, इससे धन आगमन के स्रोत्र खुलते हैं, धन में बरकत होती है। अगर फटकरी टांगना संभव ना हो तो फिटकरी को घर में ही काले कपड़े में लपेटकर रख दें।

6. अपने व्यापार या नौकरी में अच्छी स्थिति सुनिश्चित करने के किये थोड़ा सा कच्चा सूत लेकर उसे केसर से रंग लें, इस रंगे हुए सूत को अपने व्यापार स्थल में बांध लें। नौकरी करने वाले इसे अपनी अलमारी, दराज, मेज कहीं भी रख सकते हैं।

7. सफलता पाने के लिए कन्याओं को चने की सब्जी खिलाएं। 6 कौड़ियां, लाल सिंदूर, दो लौंग, एक टुकड़ा कपूर को एक साथ लाल कपड़े में बांध कर देवी को चढ़कार अपने साथ रखें। रियल स्टेट के लोग पत्थर की मूर्ति दान करें। कारोबारी साबूत मूंग की दान दान करें। ट्रांसपोट्र्स नमकीन, बादाम दान करें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Navratri 2024: नवरात्रि की अष्टमी-नवमी क्या एक ही दिन है? डेट को लेकर दूर करें अपना कंफ्यूजन, नोट कर लीजिए सही तिथि और मुहूर्त

Navratri 2024 Upay: नवरात्रि में कर लें ये अचूक उपाय, माता रानी हर परेशानी से दिलाएंगी छुटकारा, सुख-समृद्धि में भी होगी बढ़ोतरी