A
Hindi News धर्म त्योहार Masik Shivratri 2024: सोमवार और मासिक शिवरात्रि का शुभ संयोग, इस मुहूर्त में करें पूजा, भोलेनाथ की बरसेगी असीम कृपा

Masik Shivratri 2024: सोमवार और मासिक शिवरात्रि का शुभ संयोग, इस मुहूर्त में करें पूजा, भोलेनाथ की बरसेगी असीम कृपा

Masik Shivratri 2024: मासिक शिवरात्रि के दिन भोलेनाथ की उपासना करने से महादेव मन की सभी इच्छा को पूरी करते हैं। तो यहां जानिए मासिक शिवरात्रि पूजा मुहूर्त और महत्व के बारे में।

Masik Shivratri 2024- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Masik Shivratri 2024

Masik Shivratri Vrat 2024: सोमवार को मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जा जाएगा। इस दिन भगवान शिव की पूजा का विधान है। बता दें कि सोमवार का दिन भोलेनाथ को समर्पित है। ऐसे में सोमवार और मासिक शिवरात्रि के इस शुभ संयोग में महादेव की उपासना करना अत्यंत फलदायी होगा। मासिक शिवरात्रि का व्रत करने से भोले शंकर की विशेष कृपा प्राप्त होती है। बता दें कि मासिक शिवरात्रि का व्रत हर माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। तो आइए अब जानते हैं कि मासिक शिवरात्रि की पूजा का शुभ कब से शुरू होगा। 

मासिक शिवरात्रि के दिन ऐसे करें शिवजी की पूजा

मासिक शिवरात्रि के दिन विधिपूर्वक भगवान शिव की पूजा करने से जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। मासिक शिवरात्रि के  शिव जी की मूर्ति स्थापित करके कलश में जल भरकर रोली, मोली, चावल, पान, सुपारी, लौंग, इलायची, चंदन, दूध, घी, धतूरा, बेलपत्र आदि से भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए। 

मासिक शिवरात्रि 2024 शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार,अश्विन माह के कृष्ण पक्ष चतुर्दशी तिथि का आरंभ 30 सितंबर को शाम 7 बजकर 6 मिनट से होगा। चतुर्दशी तिथि समाप्त  1 अक्टूबर को रात 09 बजकर 39 मिनट पर होगी। ऐसे में मासिक शिवरात्रि का उपवास 30 सितंबर 2024 को ही रखा जाएगा। मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त रात 11 बजकर 47 मिनट से सुबह 12 बजकर 35 तक रहेगा।

मासिक शिवरात्रि व्रत का महत्व

मासिक शिवरात्रि का व्रत करने से व्यक्ति को कई गुना अधिक शुभ फलों की प्राप्ति होती है। इस दिन शिव मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना की जाती है। मासिक शिवरात्रि का व्रत करने से कुंवारी कन्याओं का विवाह शीघ्र हो जाता है। वहीं विवाहित महिलाओं का दांपत्य जीवन खुशहाल रहता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Shardiya Navratri 2024: 3 अक्टूबर से शुरू होने वाले हैं नवरात्र, जानें नवरात्रि के किस दिन होगी कौनसी देवी की पूजा

Navratri 2024: नवरात्रि में मां दुर्गा मुर्गे पर सवार होकर होंगी विदा, जानें माता की यह सवारी किस बात का है संकेत