A
Hindi News धर्म त्योहार Kamika Ekadashi 2024: कामिका एकादशी कब है 30 या 31 जुलाई? यहां डेट को लेकर कंफ्यूजन करें दूर, जानें सही तिथि मुहूर्त और पारण की टाइमिंग

Kamika Ekadashi 2024: कामिका एकादशी कब है 30 या 31 जुलाई? यहां डेट को लेकर कंफ्यूजन करें दूर, जानें सही तिथि मुहूर्त और पारण की टाइमिंग

Kamika Ekadashi 2024: सावन माह में आने वाली कामिका एकादशी व्रत का विशेष महत्व है। इस व्रत को करवे से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। तो यहां जानिए कि कामिका एकादशी किस दिन मनाई जाएगी और व्रत का पारण कब किया जाएगा।

Kamika Ekadashi 2024 - India TV Hindi Image Source : INDIA TV Kamika Ekadashi 2024

Kamika Ekadashi 2024: एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है। इस दिन जातक व्रत रख विधिपूर्वक प्रभु नारायण की पूजा करते हैं। कहते हैं कि एकादशी का व्रत करने से लक्ष्मीनारायण की विशेष कृपा प्राप्त होती है। प्रत्येक महीने में एकादशी का व्रत दो बार पड़ता है पहला शुक्ल पक्ष में और दूसरा कृष्ण पक्ष में। सावन में पड़ने वाली एकादशी की खास मान्यताएं हैं। तो आइए जानते हैं सावन माह में आने वाली कामिका एकादशी का व्रत किस दिन रखा जाएगा। 

कामिका एकादशी का व्रत कब रखा जाएगा? 

सावन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को कामिका एकादशी का व्रत रखा जाता है। इस साल कामिका एकादशी का व्रत 31 जुलाई 2024 को रखा जाएगा। कहते हैं कि कामदा एकादशी का व्रत रखने से जातक की सभी इच्छाएं पूरी हो जाती हैं। मान्यता ये भी है कि कामिका एकादशी के दिन उपवास करने से श्रेष्ठ संतान की प्राप्ति होती है।

कामिका एकादशी 2024 शुभ मुहूर्त

  • सावन कृष्ण पक्ष एकादशी तिथि आरंभ- 30 जुलाई 2024 को शाम 4 बजकर 44 मिनट से 
  • सावन कृष्ण पक्ष एकादशी तिथि समाप्त- 31 जुलाई को दोपहर 3 बजकर 55 मिनट पर
  • कामिका एकादशी तिथि- 31 जुलाई 2024

कामिका एकादशी 2024 पारण का समय क्या रहेगा?

एकादशी का पारण द्वादशी तिथि में किया जाता है। तुलसी का पत्ता खाकर ही व्रत खोलना चाहिए। कामिका एकादशी का पारण 1 अगस्त 2024 को किया जाएगा। पंचांग के अनुसार, कामिका एकादशी का पारण का शुभ समय सुबह 5 बजकर 43 मिनट से सुबह 8 बजकर 24 मिनट तक रहेगा। द्वादशी तिथि समाप्त 1 अगस्त को दोपहर 3 बजकर 28 मिनट पर होगा।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Hariyali Teej 2024: हरियाली तीज का व्रत कब रखा जाएगा? यहां जानिए सही डेट, पूजा मुहूर्त और महत्व

Sawan 2024: हर प्रकार के भय से मिलेगी मुक्ति और बढ़ेगा आत्मविश्वास, बस सावन के बाकी बचे दिनों में करें शिव जी के इन शक्तिशाली मंत्रों का जप

क्या महिलाएं शिवलिंग को छू सकती हैं? जान लीजिए औरतों को शिवलिंग की पूजा कैसे करनी चाहिए?