A
Hindi News धर्म त्योहार Jitiya Vrat 2024: जितिया व्रत 24 या 25 कब रखा जाएगा? जानिए सही डेट और पारण का मुहूर्त

Jitiya Vrat 2024: जितिया व्रत 24 या 25 कब रखा जाएगा? जानिए सही डेट और पारण का मुहूर्त

Jitiya Vrat 2024 Date: जितिया का व्रत महिलाएं अपनी संतान की लंबी आयु और स्वस्थ जीवन के लिए करती हैं। 24 घंटे तक माताएं निर्जला उपवास कर भगवान जीमूतवाहन की पूजा करती है। तो यहां जानिए कि जितिया व्रत की सही तिथि क्या है।

Jitiya Vrat 2024- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Jitiya Vrat 2024

Jivitputrika Vrat 2024: जितिया का व्रत माताएं अपनी संतान की लंबी आयु और स्वस्थ जीवन की कामना के लिए करती है। हर साल आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जितिया का व्रत रखा जाता है। जितिया को जिउतिया और जीवित्पुत्रिका व्रत के नाम से भी जाना जाता है। जितिया का व्रत निर्जला किया जाता है और इसका पारण अगले दिन मुहूर्त में ही किया जाता है। इस दिन माताएं निर्जला उपवास कर भगवान जीमूतवाहन की विधिपूर्वक पूजा करती हैं। जितिया व्रत की तिथि को लेकर लोगों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। तो आइए जानते हैं कि जितिया का व्रत 24 या 25 सितंबर में से किस दिन रखा जाएगा। साथ ही जानेंगे कि जितिया का पारण किस समय किया जाएगा।

जितिया व्रत 2024 तिथि और पारण का समय

हिंदू पंचांग के अनुसार, आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि का आरंभ 24 सितंबर को दोपहर 12 बजकर 38 मिनट पर होगा। अष्टमी तिथि समाप्त 25 सितंबर को दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर होगा। जितिया का व्रत 25 सितंबर 2024, बुधवार को किया जाएगा। वहीं जितिया व्रत का पारण अगले दिन यानी 26 सितंबर को किया जाएगा। जितिया का पारण का शुभ समय 26 सितंबर को सुबह  4 बजकर 35 मिनट से सुबह 5 बजकर 23 मिनट तक रहेगा।

जितिया व्रत का महत्व

जितिया का व्रत काफी कठिन माना जाता है। महापर्व छठ की तरह ही जितिया व्रत का आरंभ भी नहाय-खाय के साथ होता है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, जितिया व्रत को करने से संतान दीर्घायु होते हैं और उनपर आने वाला हर संकट टल जाता है। वहीं कहते हैं कि इस व्रत को बीच में नहीं छोड़ा जाता है इसे हर साल करना चाहिए। यूपी, बिहार और झारखंड में जितिया व्रत का विशेष महत्व है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

आश्विन माह 19 सितंबर से होगा शुरू, नवरात्रि के साथ ही इस महीने आएंगे कई प्रमुख व्रत-त्योहार, देखें लिस्ट

कितनी पीढ़ियों तक का होता है श्राद्ध? क्यों तर्पण में किया जाता है तिल का इस्तेमाल? जान लें श्राद्ध से जुड़ी जरूरी बातें

Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष में हर तिथि का होता है विशेष महत्व, पितरों का श्राद्ध तिथि देखकर ही करें, तभी मिलेगा शुभ फल