A
Hindi News धर्म त्योहार Jitiya Vrat 2024: अगर पहली बार रखने जा रही हैं जितिया का व्रत तो इन नियमों का रखें ध्यान, वरना अधूरी रह जाएगी पूजा

Jitiya Vrat 2024: अगर पहली बार रखने जा रही हैं जितिया का व्रत तो इन नियमों का रखें ध्यान, वरना अधूरी रह जाएगी पूजा

Jitiya Vrat 2024 Niyam: जितिया का व्रत संतान की लंबी आयु के लिए किया जाता है। यह व्रत निर्जला रखा जाता है। जितिया व्रत में इन नियमों का खास ध्यान रखना पड़ता है वरना व्रत खंडित भी हो सकता है।

Jitiya Vrat 2024- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Jitiya Vrat 2024

Jitiya Vrat 2024:  25 सितंबर को जितिया का व्रत रखा जाएगा। इस जीउतिया और जीवित्पुत्रिका व्रत के नाम से भी जाना जाता है। महिलाएं अपनी संतान की रक्षा और उनकी मंगलकामना के लिए इस दिन निर्जला व्रत रखती हैं। साथ ही संतान प्राप्ति की इच्छा रखने वाली महिलाएं भी इस व्रत को करती हैं। जितिया मुख्य रूप से यूपी, बिहार के क्षेत्रों में किया जाता है। जितिया का व्रत काफी कठिन माना जाता है। अगर आप भी इस साल पहली बार जितिया का व्रत करने जा रही हैं तो इन नियमों का खास ध्यान रखें। 

जितिया व्रत नियम

जितिया व्रत का आरंभ एक दिन पहले ही हो जाता है, जिस नहाय-खाए कहा जाता है। जितिया से एक दिन पहले स्नान आदि कर पूजा करने के बाद ही भोजन ग्रहण किया जाता है।  भोजन सात्विक यानी बिना प्याज, लहसुन वाला होना चाहिए। इसके बाद दूसरे दिन जितिया का व्रत रखा जाता है, जिसमें व्रती महिलाएं न अन्न ग्रहण करती हैं और न ही जल। जितिया व्रत का पारण मुहूर्त के हिसाब से ही किया जाता है।  जितिया व्रत का पारण दूसरे दिन पूजा-पाठ और सूर्य देव को अर्घ्य देने के बाद ही किया जाता है। तीन दिनों तक चलने वाले इस पावन पर्व में व्रती महिलाओं का साफ-सफाई और अन्य बातों का खास ध्यान रखना होता है।

जितिया व्रत के दिन क्या करना चाहिए और क्या नहीं? 

  • जितिया व्रत करने वाली महिलाएं साफ-सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखें।
  • इस दिन किसी को अपशब्द न कहें और न ही दूसरों के लिए बुरे विचार लाएं। 
  • जितिया व्रत में अन्न तो दूर पानी की एक बूंद भी ग्रहण न करें। 
  • जितिया के दिन ब्रह्मचर्य का पालन करें

जितिया व्रत 2024 शुभ मुहूर्त और पारण का समय

पंचांग के अनुसार, आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि का आरंभ 24 सितंबर को दोपहर 12 बजकर 38 मिनट से होगा। अष्टमी तिथि का समापन 25 सितंबर को दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर होगा। उदयातिथि के अनुसार, इस साल जितिया का व्रत 25 सितंबर को ही रखा जाएगा। जितिया व्रत का पारण अगले दिन यानी 26 सितंबर को किया जाएगा। जितिया का पारण का शुभ समय 26 सितंबर को सुबह 4 बजकर 35 मिनट से सुबह 5 बजकर 23 मिनट तक रहेगा।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

Hanuman Chalisa Lyrics in Hindi: हनुमान चालीसा का करें पाठ, बजरंगबली की मिलेगी विशेष कृपा

सितंबर के आखिरी सप्ताह में ये राशि के जातक अपनी सेहत का रखें ध्यान, यहां पढ़ें सभी 12 राशियों का साप्ताहिक हेल्थ राशिफल

Jitiya Vrat 2024: जितिया व्रत 24 या 25 कब रखा जाएगा? जानिए सही डेट और पारण का मुहूर्त