A
Hindi News धर्म त्योहार Hariyali Amavasya 2024: हरियाली अमावस्या के दिन लगाएं ये पौधे, भोलेनाथ के साथ ही पितृ भी होंगे प्रसन्न, परिवार में आएंगी खुशियां

Hariyali Amavasya 2024: हरियाली अमावस्या के दिन लगाएं ये पौधे, भोलेनाथ के साथ ही पितृ भी होंगे प्रसन्न, परिवार में आएंगी खुशियां

Hariyali Amavasya 2024: सावन में हरियाली अमावस्या का पर्व मनाया जाता है। इस दिन पूजा पाठ के साथ ही पौधे लगाने का भी बड़ा महत्व है। कौन सा पौधा लगाकर आपको क्या लाभ इस दिन प्राप्त हो सकते हैं, आइए जानते हैं।

Lord Shiva - India TV Hindi Image Source : FILE Lord Shiva

Hariyali Amavasya 2024: हरियाली अमावस्या का पावन पर्व साल 2024 में 4 अगस्त को है। इस दिन रवि पुष्य, सर्वार्थ सिद्धि जैसे शुभ योग भी बन रहे हैं। इसलिए साल 2024 की हरियाली अमावस्या को बेहद खास माना जा रहा है। हरियाली अमावस्या के दिन पौधारोपण करना भी अति शुभ होता है। माना जाता है कि, इस दिन कुछ खास पौधों को लगाने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और साथ ही पितरों का आशीर्वाद भी आपको प्राप्त होता है। आपके जीवन में खुशियां भी पौधों को लगाने के बाद आ सकती हैं। आइए जान लेते हैं, कौन-कौन से हैं ये पौधे और इन्हें लगाने के क्या लाभ हैं। 

बेल पत्र लगाने से शिव जी होंगे प्रसन्न 

बेल पत्र भगवान शिव को अर्पित किए जाते हैं और। इसका पौधा लगाने से भोलेनाथ की असीम कृपा आपको प्राप्त होती है। हरियाली अमावस्या के दिन इस पौधे को आप किसी सही स्थान पर लगा सकते हैं। इसे लगाने से आपको जीवन में सही मार्ग प्राप्त होता है और उन्नति आप हासिल करते हैं। 

तुलसी का पौधा
 
यूं तो तुलसी के पौधे को शिव पर अर्पित करना शुभ नहीं माना जाता लेकिन हरियाली अमावस्या के दिन इसका रोपण करना या घर में इसको गमले में लगाना बहुत शुभ माना गया है। इससे भोलेनाथ तो प्रसन्न होते ही हैं साथ ही आपको भगवान विष्णु की भी कृपा प्राप्त होती है। इस पौधे को घर में लगाने से नकारात्मकता दूर होती है, साथ ही घर में सुख-समृद्धि भी आती है।

पीपल लगाने से पितृ होंगे प्रसन्न

हरियाली अमावस्या के दिन पीपल का पौधा लगाने से पितृों की आत्मा को शांति मिलती है। अगर आपकी कुंडली में पितृदोष है तो वो भी पीपल के पौधे को लगाकर दूर हो सकता है। इसके अलावा, पीपल का पौधा लगाने से घर में बरकत भी आती है। इस पौधे को आप किसी खुले स्थान या जंगल में जाकर भी लगा सकते हैं। 

नीम है बेहद लाभकारी 

नीम का पौधा लगाने से आपकी आत्मिक शुद्धि होती है और साथ ही सेहत में भी अच्छे बदलाव आते हैं। इस पौधे को लगाने से भी भगवान शिव का आशीर्वाद आपको प्राप्त होता है। यह पौधा न केवल आपके लिए कल्याणकारी होता है बल्कि इससे आपके पितृ की आत्मा भी तृप्त होती है। 

आंवला का पौधा 

आंवले का पौधा भगवान विष्णु से जोड़कर देखा जाता है इसलिए हरियाली अमावस्या के दिन इसे लगाने से भी आपको लाभ प्राप्त होते हैं।  यह पौधा आपकी सेहत को तो दुरुस्त बनाता ही है, साथ ही धन लाभ दिलाने वाला भी माना जाता है। 

इन पौधों के अलावा इमली, नारियल और केले के पौधे भी आप इस दिन लगा सकते हैं। इन्हें लगाने से भी आपके जीवन में बरकत आती है और और आपके पितरों का भी आशीर्वाद आपको प्राप्त होता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Sawan Shivratri Vrat 2024: कल रखा जाएगा सावन शिवरात्रि का व्रत, इस विधि के साथ करें महादेव की पूजा, पूरी होगी हर मनोकामना

Sawan Pradosh Vrat 2024: आज रखा जाएगा सावन प्रदोष व्रत, जान लें शिव जी की पूजा का सही मुहूर्त और महत्व