A
Hindi News धर्म त्योहार पितृ दोष के कारण हो रही है धनहानि? गुरु पूर्णिमा के दिन कर लें ये काम, पैसों की होने लगेगी बारिश

पितृ दोष के कारण हो रही है धनहानि? गुरु पूर्णिमा के दिन कर लें ये काम, पैसों की होने लगेगी बारिश

Guru Purnima 2024: गुरु पूर्णिमा का पावन पर्व 21 जुलाई को है। इस दिन कुछ काम करके आप जीवन में उन्नति और पितरों का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

Guru Purnima 2024- India TV Hindi Image Source : FILE Guru Purnima 2024

पितृ दोष के कारण कई लोगों को जीवन में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अगर आपका धन संचय नहीं हो पा रहा, करियर के क्षेत्र में दिक्कतों का सामना आप कर रहे हैं, मानसिक रूप से अस्थिर खुद को महसूस कर रहे हैं, तो इसका कारण कहीं न कहीं पितृदोष हो सकता है। इसलिए पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए आपको आषाढ़ पू्णिमा जिसे गुरु पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है के दिन कुछ जरूरी कार्य करने चाहिए। साल 2024 में गुरु पूर्णिमा 21 जुलाई को है। आइए जान लेते हैं इस दिन क्या कार्य करके आप जीवन की सभी समस्याओं को सुलझा सकते हैं। 

पितृ दोष से मुक्ति के लिए आषाढ़ पूर्णिमा पर करें दान

पितृ देवताओं को प्रसन्न करने के लिए गुरु पूर्णिमा के दिन आपको उन चीजों का दान करना चाहिए जो उन्हें पसंद थीं। अगर आपने अपने पितरों को देखा नहीं है तो गुड़, बर्फी, शरबत आदि का दान आप इस दिन कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है और जीवन में सफलता की सीढ़ियां आप चढ़ते हैं।

पक्षियों को डालें दान

गुरु पूर्णिमा के दिन आपको पक्षियों को दान डालना चाहिए और  हो सके तो कौए को चुपड़ी रोटी डालनी चाहिए। अगर आप यह कार्य करते हैं तो पितरों का आशीर्वाद आपको प्राप्त होता है। साथ ही कुंडली में मौजूद पितृ दोष से भी आपको मुक्ति मिलती है। पक्षियों को दान डालने से आपका आर्थिक पक्ष भी मजबूत होता है और धन संचय करने में आप कामयाब होते हैं। 

पितरों को दें तर्पण 

आषाढ़ पूर्णिमा के दिन आपको पितरों के निमित्त तर्पण अवश्य करना चाहिए। इस दिन सुबह जल्दी उठकर पितरों को याद करते हुए आपको सूर्य देव को जल अर्पित करना चाहिए। इसके बाद पितरों के लिए भोजन निकालना चाहिए और उस भोजन को गाय, कुत्ते और कौए को खिलाना चाहिए। ऐसा करना पितरों को प्रसन्न करता है। आषाढ़ पूर्णिमा के दिन पितरों का तर्पण करने से आपको करियर में उन्नति मिलती है, धन की हानि नहीं होती और साथ ही रोग-दोष से भी आप मुक्त होते हैं। 

पितरों के निमित्त जलाएं चौमुखी दीपक

पितृ देवताओं को प्रसन्न करने के लिए आषाढ़ पूर्णिमा के दिन आपको चौमुखी दीपक जलाना चाहिए। साथ ही आपको पितृ स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से अतृप्त पितरों की आत्मा को भी शांति मिलती है। चौमुखी दीपक जलाने से आपके जीवन का अंधियारा भी पितृ दूर कर देते हैं। 

इन लोगों की करें मदद

आषाढ़ पूर्णिमा के दिन आपको अपंग, विधवा और ऐसे लोगों की मदद करनी चाहिए जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। इन लोगों की मदद करने से आपको पितरों का आशीर्वाद तो प्राप्त होता ही है, साथ ही देवी देवता भी आप पर कृपा बरसाते हैंं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Chanakya Niti: घर के मुखिया में नहीं है ये गुण तो परिवार रहेगा बिखरा हुआ, चाणक्य नीति से जानें अच्छे प्रधान के 5 गुण

Ashadha Purnima Upay: पूर्णिमा के दिन आजमाएं ये उपाय, फिर देखिए कैसे दिन दूनी रात चौगुनी होती है तरक्की