A
Hindi News धर्म त्योहार Diwali 2024: दिवाली से पहले लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति खरीदते समय न करें ये 7 गलतियां, जान लें किन बातों का रखना चाहिए ध्यान

Diwali 2024: दिवाली से पहले लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति खरीदते समय न करें ये 7 गलतियां, जान लें किन बातों का रखना चाहिए ध्यान

दिवाली से पहले कई लोग पूजन के लिए लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमाएं खरीदते हैं। इन प्रतिमाओं को खरीदते से आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए, आइए जानते हैं।

Diwali 2024- India TV Hindi Image Source : SOCIAL लक्ष्मी-गणेश पूजा

Diwali 2024: दिवाली का पावन पर्व साल 2024 में 31 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस दिन लक्ष्मी-गणेश की पूजा का भी विधान है। प्रदोष काल के दौरान दिवाली के दिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है। दिवाली के त्योहार और पूजन की तैयारी लोग कई दिनों पहले से करना शुरू कर देते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि, अगर आप भी दिवाली के दिन लक्ष्मी-गणेश पूजन के लिए मूर्तियां या तस्वीर खरीद रहें हैं तो किन बातों का ख्याल आपको रखना चाहिए, और क्या गलतियां करने से बचना चाहिए। 

समान आकार की मूर्ति न लेना

अगर आप चाहते हैं कि दिवाली के दिन की गई लक्ष्मी-गणेश की पूजा से आपको लाभ हो तो, दोनों की मूर्तियों का आकार समान रखें। अगर आप अलग-अलग आकार की मूर्तियां लेते हैं तो इससे पूजा संतुलित रूप से नहीं हो पाती। इसलिए गलती से भी माता लक्ष्मी और गणेश जी की प्रतिमा अलग-अलग आकार की न लें। 

दिवाली पर न खरीदें लक्ष्मी-गणेश की एक मूर्ति

कई लोग यह गलती करते हैं कि दिवाली पूजने के लिए लक्ष्मी-गणेश की एक प्रतिमा ले लेते हैं। लेकिन वास्तु की मानें तो ऐसा करना सही नहीं होता। इससे पूजा का वैसा परिणाम आपको प्राप्त नहीं होता जैसा आप चाहते हैं। इसलिए आपको भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की अलग मूर्तियां इस दिन पूजा के लिए लेनी चाहिए। 

वाहन का रखें विशेष ख्याल

माता लक्ष्मी का वाहन उल्लू है लेकिन दिवाली की पूजा के लिए ऐसी लक्ष्मी प्रतिमा या तस्वीर नहीं लेनी चाहिए जिसपर माता लक्ष्मी उल्लू पर सवार हों। वहीं गणेश जी की आपको वहीं मूर्ति लेनी चाहिए जिसमें मूषक भी अवश्य हो। इसके साथ ही लक्ष्मी-गणेश की ऐसी प्रतिमा ही लेनी चाहिए, जिसमें वो बैठे हुए हों। 

मूर्ति के रंग से जुड़ी इस बात को रखें ध्यान में 

दिवाली से पहले मूर्तियां खरीदने से पहले इस बात का ख्याल रखें कि, मूर्ति काले, नीले, या डार्क कलर की न हो। गणेश जी माता लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर आपको लेनी चाहिए, जिसका रंग सुनहरा, गुलाबी, पीला या फिर लाल हो। 

मूर्ति स्थापित करते समय इस बात का रखें ख्याल

मंदिर में लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति स्थापित करते समय इस बात का ख्याल रखें कि, माता लक्ष्मी की मूर्ति भगवान गणेश की मूर्ति के दाईं ओर हो। गलती से भी गणेश जी के बाईं ओर माता लक्ष्मी की प्रतिमा या तस्वीर आपको नहीं रखनी चाहिए। 

न हों टूटी हुई प्रतिमाएं

जब आप लक्ष्मी गणेश की मूर्तियां ले रहे हों तो उन्हें सही तरीके से जांच लें। अगर किसी तरह की टूट-फूट मूर्ति में हो तो उसे लेने से बचें। टूटी हुई प्रतिमाओं की पूजा करने से घर का वास्तु भी बिगड़ता है और आपको नकारात्मक फल प्राप्त होते हैं। 

मूर्ति की पूजा से पहले करें ये काम

दिवाली पर लक्ष्मी-गणेश की पूजा से पहले आपको इनकी प्रतिमा को गंगाजल से शुद्ध अवश्य कर लेना चाहिए। ऐसा करने से लक्ष्मी-गणेश भी प्रसन्न होते हैं और आपके घर में भी सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Diwali 2024: दिवाली पर इन 5 राशि के जातकों पर मेहरबान रहेंगी मां लक्ष्मी, कई ग्रह के योग से घर पर होगी जमकर धनवर्षा

दीपावली पर सूर्य-चंद्रमा बनाएंगे दुर्लभ संयोग, इन 4 राशियों के शुरू होंगे अच्छे दिन