A
Hindi News धर्म त्योहार Diwali 2024: दिवाली से पहले घर न लाएं ये अशुभ चीजें, वरना साल भर रहेगी पैसों की तंगी

Diwali 2024: दिवाली से पहले घर न लाएं ये अशुभ चीजें, वरना साल भर रहेगी पैसों की तंगी

Diwali 2024: दिवाली में इन चीजों की खरीददारी करने से बचना चाहिए अन्यथा पैसों से जुड़ी दिक्कतें झेलनी पड़ सकती है। तो यहां जान लीजिए कि दिवाली या उससे पहले क्या नहीं खरीदना चाहिए।

Diwali 2024- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Diwali 2024

Diwali 2024: हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को दीपावली का त्यौहार मनाया जाता है। इस दिन माता लक्ष्मी के साथ भगवान गणेश और कुबेर देव की पूजा-अर्चना की जाती है। धार्मिक मान्यता है कि दिवाली के दिन माता लक्ष्मी पृथ्वीलोक पर भ्रमण करने के लिए आती हैं और अपने भक्तों से प्रसन्न होकर उनपर अपनी असीम कृपा बरसाती हैं। ऐसे में लोग धन की देवी लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। जहां एक तरफ लोग अपने घर-मंदिर को रंग बिरंगी लाइटों, तोरण और फूलों से सजाते हैं। वहीं दूसरी दिवाली के दिन लक्ष्मी जी की विधिपूर्वक पूजा भी करते हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके घर पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे तो दिवाली से पहले ये चीजें अपने घर पर भूलकर भी न लाएं।

धारदार चीजें 

दीपावली से पहले अपने घर धारदार और नुकीली चीजें लाने की भूल बिल्कुल भी न करें। धारदार चीजें जैसे-कैंची, चाकू लोहा आदि। कहते हैं कि इन्हें घर लाने से नकारात्मकता बढ़ती है, जिससे घर में अशांति रहने लगती है। इसका असर आपके घर की आर्थिक स्थिति पर भी पड़ सकती है।

पुराने जूते-चप्पल

पुराने जूते-चप्पल अगर घर में संभालकर रखा हुआ है तो उसके तुरंत निकाल कर फेंक दें। कोई भी टूटी-फूटी चीजें घर न लाएं वरना माता लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती हैं। 

काले रंग की चीजें

दिवाली का त्यौहार हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखता है। ऐसे में अपने घर पर कोई काले रंग की चीजें न लाएं। अभी काले रंग के कपड़े की खरीददारी करने से भी बचें।

खट्टा सामान

दिवाली से पहले खट्टा सामान की खरीददारी नहीं करनी चाहिए। इस समय में नींबू, आचार आदि चीजों की खरीदारी नहीं करनी चाहिए। कहते हैं कि इन्हें घर लाने से व्यक्ति को पैसों से जुड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

दीपावली से पहले इन 5 सपनों का आना बेहद शुभ, माता लक्ष्मी की कृपा का हैं संकेत

Dhanteras 2024: धनतेरस कब है 29 या 30 अक्टूबर? जानें सही तारीख और पूजा शुभ मुहूर्त

Diwali 2024 Date: दिवाली की डेट को लेकर न हो कंफ्यूज, यहां जानें 31 अक्टूबर या 1 नवंबर कब मनाई जाएगी दीपावली