A
Hindi News धर्म त्योहार Dhanteras 2024: धनतेरस के दिन झाड़ू क्यों खरीदा जाता है? जानिए इसके पीछे का धार्मिक कारण और नियम

Dhanteras 2024: धनतेरस के दिन झाड़ू क्यों खरीदा जाता है? जानिए इसके पीछे का धार्मिक कारण और नियम

Dhanteras 2024: धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने का विधान है। आखिर इस दिन झाड़ू क्यों खरीदा जाता है जानिए इसके पीछे का कारण, महत्व और नियम।

Dhanteras 2024- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Dhanteras 2024

Dhanteras 2024 Broom: धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी के साथ कुबेर देव और भगवान धन्वतंरि की पूजा करने से घर में सुख, सौभाग्य और समृद्धि का वास रहता है। कोई भी नई चीज खरीदने के लिए धनतेरस का दिन बहुत ही शुभ माना गया है। कहते हैं कि इस दिन जो भी खरीदकर घर लाते हैं उससे 13 गुना अधिक लाभ मिलता है। धनतेरस के दिन सोना, चांदी, वाहन, घर-जमीन, लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्ति और बर्तन के अलावा झाड़ू खरीदने का भी विधान है। तो आइए जानते हैं कि धनतेरस के दिन झाड़ू क्यों खरीदा जाता है आखिर इसके पीछे की मान्यता क्या है। 

धनतेरस के दिन झाड़ू क्यों खरीदते हैं? 

झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदकर घर लाने से धन-दौलत में बरकत होती है। घर में माता लक्ष्मी का वास बना रहे इसलिए धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदकर लाएं तो इसकी विधिपूर्वक पूजा भी करें। धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदकर लाने से घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। इसके अलावा धनतेरस के दिन नया झाड़ू खरीदने से घर से दरिद्रता दूर होती है।

पुरानी झाड़ू का क्या करना चाहिए?

धनतेरस के दिन नई झाड़ू खरीदकर घर ला रहे हैं तो पुरानी झाड़ू को फेंकें नहीं, बल्कि उसके कहीं साफ सुथरी जगह पर रख दें। झाड़ू ऐसी जगह पर रखें जहां किसी की भी नजर न पड़े। 

धनतेरस पर झाड़ू कहां रखें?

धनतेरस पर झाड़ू खरीदकर घर ला रहे हैं तो उसे पहले मंदिर के पास पूजा के लिए रखें। झाड़ू को खड़ा कर के नहीं रखें यह शुभ नहीं माना जाता है। वहीं झाड़ू रखने के लिए सबसे उत्तम दिशा दक्षिण-पश्चिम को माना गया है।

धनतेरस के दिन कौनसी झाड़ू लानी चाहिए?

धनतेरस के दिन फूल वाली और सींक वाली दोनों ही झाड़ू खरीदकर घर लाना शुभ और फलदायी माना जाता है। धनतेरस के 1, 2 या उससे ज्यादा झाड़ू भी खरीद सकते हैं। झाड़ू खरीदते समय देख लें कि वो कहीं से टूटी हुई न हो। इस दिन प्लास्टिक की झाड़ू नहीं खरीदनी चाहिए।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Dhanteras 2024 Puja Vidhi: धनतेरस का त्यौहार मंगलवार को, इसी विधि के साथ करें कुबेर देव की पूजा, तभी धन से भरी रहेगी तिजोरी

Dhanteras 2024: धनतेरस के दिन अथाह धन की प्राप्ति के लिए कर लें ये काम, मां लक्ष्मी के साथ कुबेर देव भी बरसाएंगे कृपा