A
Hindi News धर्म त्योहार Dhanteras 2024: धनतेरस के दिन अथाह धन की प्राप्ति के लिए कर लें ये काम, मां लक्ष्मी के साथ कुबेर देव भी बरसाएंगे कृपा

Dhanteras 2024: धनतेरस के दिन अथाह धन की प्राप्ति के लिए कर लें ये काम, मां लक्ष्मी के साथ कुबेर देव भी बरसाएंगे कृपा

Dhanteras Upay: अगर आपके धर में धन से जुड़ी दिक्कतें हैं या आप अथाह धन प्राप्त करना चाहते हैं तो धनतेरस के दिन इन उपायों को जरूर आजमाएं। इन उपाय को करने से आपको दौलत-शोहरत की प्राप्ति होगी।

Dhanteras 2024- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Dhanteras 2024

Dhanteras 2024 Upay: दिवाली का त्यौहार धनतेरस के दिन से शुरू होता है। इस साल 29 अक्टूबर को धनतेरस का त्यौहार मनाया जाएगा। धनतेरस के दि देवी-देवताओं की विधि-विधान से पूजा करने से घर में सुख, शांति, उन्नति और समृद्धि आती है। शास्त्रों के अनुसार धनतेरस के दिन समुद्र मंथन के दौरान देवताओं के वैद्य भगवान धन्वंतरि अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे। धनतेरस भगवान धन्वंतरि की पूजा के साथ ही धन-धान्य की वर्षा करने वाला त्यौहार है। धनतेरस के दिन धन प्राप्ति और संकटों को दूर करने के लिए विशेष अचूक उपाय बताए गए हैं। ज्योतिषाचार्य चिराग दारूवाला से जानिए धनतेरस पर किए जाने वाले उपायों के बारे में।

चावल के दानों से करें ये उपाय

धनतेरस के दिन 21 चावल के दानों से देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा करें। ध्यान रखें कि चावल के दाने टूटे हुए न हों। इसके बाद उन्हें साफ लाल कपड़े में बांधकर पूजा करें। इसके बाद उन्हें अपनी तिजोरी में रख दें। माना जाता है कि ऐसा करने से आर्थिक समस्याओं से मुक्ति मिलती है।

दीपक जलाएं

धनतेरस के दिन रात में 13 दीपक जलाना शुभ माना जाता है। इसके लिए 13 दीपक लें और हर दीपक में घी, बाती और 1 कौड़ी डालें। इसके बाद इन्हें अपने घर के आंगन में रख दें। इसके बाद आधी रात को 13 कौड़ियां उठाकर घर के किसी कोने में दबा दें। ऐसा करने से धन संबंधी परेशानियां दूर होती हैं। साथ ही व्यापार में अपार सफलता मिलती है।

देवी लक्ष्मी को लौंग चढ़ाएं

धनतेरस के दिन भगवान कुबेर के साथ देवी लक्ष्मी की भी पूजा करें। इसके साथ ही देवी लक्ष्मी को लौंग का एक जोड़ा चढ़ाएं। ऐसा रोजाना करें। ऐसा करने से धन संबंधी परेशानियां दूर होती हैं।

देवी लक्ष्मी की तस्वीर लगाएं

धनतेरस के दिन आपको अपने घर या दुकान की तिजोरी या कैश बॉक्स पर देवी लक्ष्मी की तस्वीर लगानी चाहिए जिसमें देवी लक्ष्मी कमल पर धन वर्षा करने की मुद्रा में बैठी हों और दो हाथी अपनी सूंड उठाए हुए दिखाई दे रहे हों। ऐसा करने से देवी लक्ष्मी हमेशा वास करती हैं।

नई झाड़ू खरीदें

धनतेरस के दिन घर में नई झाड़ू लाना देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अत्यंत लाभकारी माना जाता है। झाड़ू से स्वच्छता आती है और साफ-सुथरे घर में देवी लक्ष्मी का वास होता है।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Dhanteras 2024 Date: धनतेरस कब है 29 या 30 अक्टूबर? यहां डेट को लेकर कंफ्यूजन करें दूर, जानें तिथि और पूजा मुहूर्त

Dhanteras 2024 and Horoscope: धनतेरस के दिन अपनी राशि के अनुसार खरीदें ये चीजें, धन-संपदा में होगी वृद्धि

Dhanteras 2024: धनतेरस की पूजा इन चीजों के बिना है अधूरी, अभी नोट कर लें पूजा सामग्री की लिस्ट