A
Hindi News धर्म त्योहार Dhanteras 2024 Muhurat: धनतेरस के दिन सिर्फ इतने घंटे के लिए रहेगा शुभ मुहूर्त, जान लीजिए सोना-चांदी खरीदने का सही समय

Dhanteras 2024 Muhurat: धनतेरस के दिन सिर्फ इतने घंटे के लिए रहेगा शुभ मुहूर्त, जान लीजिए सोना-चांदी खरीदने का सही समय

Dhanteras 2024: धनतेरस के दिन सोना-चांदी के अलावा पीतल, बर्तन और अन्य चीजें खरीदना बेहद ही शुभ माना जाता है। इस दिन विधिपूर्वक पूजा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

Dhanteras 2024 - India TV Hindi Image Source : INDIA TV Dhanteras 2024

Dhanteras 2024 Date and Muhurat: हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का त्यौहार मनाया जाता है। इस दिन माता लक्ष्मी और कुबेर जी के अलावा भगवान धन्वंतरि की पूजा का विधान है। धन्वंतरि को  आयुर्वेद के देवता और देवताओं का वैद्य माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार,  कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को ही सागर मंथन से भगवान धन्वंतरि प्रकट हुए थे। धनतेरस का दिन धन्वंतरि त्रयोदशी या धन्वंतरि जयंती के रूप में भी मनाया जाता है। 

बता दें कि धनतेरस के दिन सोना, चांदी, बर्तन, झाड़ू, धनिया, घर, पीतल के बर्तन, नम और वाहन खरीदा जाता है। कहते हैं कि इस दिन कोई भी नया शुभ चीज खरीदने से उसमें तेरह गुना फल वृद्धि होती है। इस साल धनतेरस का त्यौहार 29 अक्टूबर को मनाया जाएगा। तो आइए अब जानते हैं कि धनतेरस के दिन सोना-चांदी खरीदने के लिए शुभ मुहूर्त क्या रहेगा।

धनतेरस पूजा शुभ मुहूर्त 2024

  • कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि आरंभ- 29 अक्टूबर को सुबह 10 बजकर 31 मिनट से 
  • कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि समाप्त- 30 अक्टूबर को दोपहर 1 बजकर 15 मिनट पर
  • प्रदोष काल- 29 अक्टूबर को शाम 5 बजकर 38 मिनट से रात 8 बजकर 13 मिनट तक
  • वृषभ काल- 30 अक्टूबर को शाम 6 बजकर 31 मिनट से रात 8 बजकर 17 मिनट तक 
  • धनतेरस की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त- 29 अक्टूबर को शाम 6 बजकर 31 मिनट से रात 8 बजकर 13 मिनट तक 

साल 2024 में धनतेरस के दिन सोना- चांदी खरीदने का शुभ मुहूर्त

इस साल धनतेरस के दिन सोना खरीदने के शुभ मुहूर्त 29 अक्टूबर को सुबह 10 बजकर 31 मिनट से आरंभ हो जाएगा, जो कि 30 अक्टूबर को सुबह 6 बजकर 32 मिनट तक रहेगा। इसी मुहूर्त में सोना-चांदी खरीदना अति उत्तम रहेगा।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Ahoi Ashtami 2024 Vrat: 24 अक्टूबर को रखा जाएगा अहोई अष्टमी का व्रत, संतान के सुखी जीवन के लिए इस विधि के साथ करें पूजा

Weekly Horoscope: दिवाली से पहले चमकेगी इन राशियों की किस्मत, धन-संपत्ति का मिलेगा सुख, मेष से लेकर मीन राशि तक का साप्ताहिक राशिफल