A
Hindi News धर्म त्योहार Devshayani Ekadashi 2024: देवशयनी एकादशी कब मनाई जाएगी? जानें सही तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

Devshayani Ekadashi 2024: देवशयनी एकादशी कब मनाई जाएगी? जानें सही तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

Devshayani Ekadashi 2024: साल की 24 एकादशियों में देवशयनी एकादशी भी अत्यंत महत्वपूर्ण मानी जाती है। देवशयनी एकादशी का व्रत आषाढ़ माह में शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को रखा जाता है। इस दिन का क्या महत्व है जानिए विस्तार से।

Devshayani Ekadashi 2024- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Devshayani Ekadashi 2024

Devshayani Ekadashi Vrat 2024: हर साल आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवशयनी एकादशी का व्रत रखा जाता है। धार्मिक शास्त्रों में एकादशी व्रत का विशेष महत्व बताया गया है। कहते हैं कि जो व्यक्ति एकादशी का व्रत रखता है उसे श्री हरि विष्णु की कृपा प्राप्त होती है और जीवन से भी सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं। देवशयनी एकादशी अत्यंत महत्वपूर्ण मानी जाती है क्योंकि इसी दिन से चातुर्मास का आरंभ होता है। तो चलिए जानते हैं देवशयनी एकादशी का व्रत कब रखा जाएगा और इस दिन का क्या धार्मिक महत्व है।

देवशयनी एकादशी का महत्व

देवशयनी एकादशी से भगवान विष्णु का शयनकाल प्रारंभ हो जाता है, इसीलिए इसे देवशयनी एकादशी कहते हैं। देवशयनी एकादशी के चार माह के बाद भगवान् विष्णु देवउठनी एकादशी के दिन जागतें हैं। जब तक विष्णु जी का शयनकाल होता है उस समय को चातुर्मास कहा जाता है। चातुर्मास के दौरान कोई भी मांगलिक कार्यक्रम और शादी-विवाह करना वर्जित माना जाता है। कहते हैं कि जब तक विष्णु जी  शयनकाल में रहते हैं तब तक संसार का संचालन शिव जी करते हैं।

देवशयनी एकादशी 2024 तिथि और शुभ मुहूर्त और पारण का समय

  • आषाढ़ माह की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि का आरंभ- 16 जुलाई 2024 को शाम 8 बजकर 33 मिनट से
  • आषाढ़ माह की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि समाप्त- 17 जुलाई 2024 को शाम 9 बजकर 2 मिनट पर
  •  देवशयनी एकादशी व्रत 2024 तिथि- 17 जुलाई 2024 
  •  देवशयनी एकादशी व्रत 2024  पारण का समय- 18 जुलाई को सुबह 5 बजकर 35 मिनट से सुबह 8 बजकर 20 मिनट तक

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Ashadh Month 2024: इस दिन से शुरू हो रहा आषाढ़ माह, इस महीने में आएंगे ये प्रमुख व्रत-त्यौहार, जानें इस माह का महत्व और नियम

Chaturmas 2024: चातुर्मास में क्यों नहीं होती शादियां और मांगलिक कार्य? जानें इस माह के दौरान किन बातों का रखना होता है ध्यान

इन लोगों के साथ करेंगे अगर अच्छा व्यवहार, बिना उपाय के ही कुंडली के ग्रह हो जाएंगे शांत