A
Hindi News धर्म त्योहार Bhaum Pradosh Vrat Upay: कर्ज के बोझ से छुटकारा पाने के लिए आज आजमाएं ये उपाय, धन संबंधी परेशानियों से मिलेगी मुक्ति

Bhaum Pradosh Vrat Upay: कर्ज के बोझ से छुटकारा पाने के लिए आज आजमाएं ये उपाय, धन संबंधी परेशानियों से मिलेगी मुक्ति

Bhaum Pradosh Remedies: आज भौम प्रदोष का व्रत रखा जा रहा है। इस दिन भगवान शिव के साथ बजरंगबली की पूजा का भी विधान है। इसके अलावा आज के दिन इन विशेष उपायों को करने समस्त परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

Bhaum Pradosh 2024- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Bhaum Pradosh 2024

Pradosh Vrat Upay: प्रत्येक महीने के कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत करने का विधान है। आज मंगलवार का दिन है और मंगल का एक नाम भौम भी है। लिहाजा आज भौम प्रदोष व्रत है। आपको बता दें कि मंगल का सीधा संबंध कर्ज से है। अतः आज भौम प्रदोष व्रत का दिन कर्ज से मुक्ति पाने के लिए बहुत ही श्रेष्ठ है। इस दिन मंगल से संबंधित चीज़ें गुड़, मसूर की दाल, लाल वस्त्र, तांबा आदि का दान करने से सौ गौ दान के समान फल मिलता है। बता दें कि त्रयोदशी तिथि की रात के पहले प्रहर में जो व्यक्ति किसी भेंट के साथ शिव प्रतिमा के दर्शन करता है- उसपर भगवान शिव की कृपा सदैव बनी रहती है।

  1. अगर आपके दांपत्य जीवन में उदासी ने अपनी जगह बना ली है, जिसके चलते आप अपनी कोई भी बात जीवनसाथी से शेयर नहीं कर पा रहे हैं तो आज एक सूखा नारियल और एक कटोरी में पीला सिन्दूर लें। अब उस सिंदूर में थोड़ा-सा चमेली का तेल मिलाकर उसे गीला कर लें और उससे नारियल पर स्वस्तिक का चिन्ह बनाएं। अब उस नारियल को हनुमान जी के चरणों में अर्पित कर दें।

  2. अगर आप अपने अंदर पॉजिटिव ऊर्जा को बढ़ाना चाहते हैं तो आज आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर सबसे पहले हनुमान जी के आगे सिर झुकाकर प्रणाम करना चाहिए। फिर कम से कम सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

  3. अगर आपको लगातार व्यापार में नुकसान का सामना करना पड़ रहा है तो अपने व्यापार में स्थिरता बनाये रखने के लिए आज तीन मुखी रुद्राक्ष की पूजा करें और पूजा के बाद उसे गले में धारण करें।

  4. अगर आप कर्ज के बोझ में फंसे हैं और उससे जल्द से जल्द बाहर निकलना चाहते हैं तो आज भौम प्रदोष के दिन आपको आसन पर बैठकर, हाथ जोड़कर ऋणमोचक मंगल स्रोत का 11 बार पाठ करना चाहिए।

  5. अगर आप चाहते हैं कि भविष्य में आपको कभी ऐसी आर्थिक परेशानी का सामना न करना पड़े, जब आपको कर्ज लेने की नौबत आ जाये तो ऐसी स्थिति से बचने के लिए आज शाम के समय हनुमान मंदिर में जाकर या घर पर ही हनुमान जी की मूर्ति के आगे घी का दीपक जलाकर उन्हें बूंदी का प्रसाद अर्पित करें। साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें।

  6. अगर किसी के पास आपका पैसा फंस गया है और वह आपको पैसा वापस देने का नाम नहीं ले रहा है, तो आज हनुमान जी को गुड़ और चने का भोग लगाएं। साथ ही मंगल के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है- ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:।

  7. अगर आप अपनी नौकरी को लेकर परेशान हैं, आपको कोई अच्छी नौकरी नहीं मिल पा रही है तो आज आपको हनुमान मंदिर जाकर शहद की शीशी भेंट करनी चाहिए। साथ ही भगवान के आगे हाथ जोड़कर नौकरी में आ रही परेशानी से छुटकारा पाने के लिए विनती करनी चाहिए।

  8. अगर आप अपने सभी कार्यों में सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको जरूरतमंद लोगों को मीठी रोटी बांटनी चाहिए।

  9. अगर आप अपने जीवन में सभी चीजों के बीच बैलेंस बनाये रखना चाहते हैं तो आज आटे में थोड़ा-सा गुड़ मिलाकर उसके पुए बनायें और गाय को खिलाएं। साथ ही मंगल के इस मंत्र का 51 बार जप करें। मंत्र है-ऊँ मंगलाय नमः। 

  10. अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन में सब मंगल ही मंगल हो तो ऐसी स्थिति सुनिश्चित करने के लिए आज किसी नाई या दर्जी को एक चॉकलेट गिफ्ट करें। आज ऐसा करने से आपके जीवन में सब मंगल ही मंगल होगा।

  11. अगर आप संतान प्राप्ति की इच्छा रखते हैं तो आज के दिन आपको हनुमान मंदिर में मसूर की दाल दान करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान प्राप्ति की इच्छा जल्द ही पूरी होगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Sharad Purnima 2024: शरद पूर्णिमा के दिन चांद की रौशनी में जरूर रखें खीर, मिलते हैं ये चमत्कारी लाभ

Karwa Chauth 2024: शादी के बाद अगर पहली बार रखने जा रही हैं करवा चौथ का व्रत तो थाली में जरूर शामिल करें ये चीजें