A
Hindi News राशिफल Monthly Horoscope October 2024: अक्टूबर माह में इन राशियों की होगी बंपर कमाई, मां लक्ष्मी के साथ भगवान कुबेर बरसाएंगे कृपा, पढ़ें मासिक राशिफल

Monthly Horoscope October 2024: अक्टूबर माह में इन राशियों की होगी बंपर कमाई, मां लक्ष्मी के साथ भगवान कुबेर बरसाएंगे कृपा, पढ़ें मासिक राशिफल

Monthly Horoscope October 2024: अक्टूबर का महीना शुरू होने वाला है। ऐसे में किन लोगों के लिए यह महीना अच्छा होगा और किन लोगों को इस महीने सावधानी बरतनी होगी, इन सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला।

Monthly Horoscope - India TV Hindi Image Source : INDIA TV Monthly Horoscope

Monthly Horoscope October 2024: अक्टूबर का महीना शुरू होने वाला है। ऐसे में यह महीना जहां कुछ लोगों के लिए बेहद शानदार रहने वाला है, तो वहीं कुछ लोगों को इस महीने में सावधानी बरतने की जरूरत पड़ेगी। अक्टूबर का महीना आपके लिए कैसा होने वाला है, आइए जानते हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से।

1. मेष 

गणेशजी कहते हैं कि मेष राशि वालों को इस महीने अपने धन और समय का प्रबंधन करने की आवश्यकता होगी। साथ ही आपको अपनी वाणी और व्यवहार पर भी नियंत्रण रखना होगा। महीने की शुरुआत में कार्यक्षेत्र में अधिक मेहनत की आवश्यकता होगी। महीने के दूसरे सप्ताह में स्थिति थोड़ी बेहतर होगी। करीबी मित्रों और रिश्तेदारों की मदद से इस अवधि में कुछ रुके हुए काम पूरे होंगे। आजीविका व्यवसाय में वृद्धि होगी। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से समय सामान्य रहेगा, लेकिन महीने के मध्य में आपको अपने स्वास्थ्य और रिश्तों दोनों पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी। इस दौरान किसी के बहकावे में आने से बचें और अपनी बुद्धि का उपयोग करके निर्णय लें। साथ ही अपने खान-पान और दिनचर्या पर विशेष ध्यान दें। ऐसी जगह पैसा लगाने से बचें जहां थोड़ा भी जोखिम हो।

इस दौरान आपका अपने रिश्तेदारों से विवाद हो सकता है। कोई भरोसेमंद व्यक्ति कई बार आपको धोखा दे सकता है। इस अवधि में धन संबंधी परेशानियां भी बनी रहेंगी। महीने के उत्तरार्ध में आपकी रुचि धार्मिक कार्यों में अधिक रहेगी। इस अवधि में धार्मिक यात्रा संभव है। इस महीने आपको अपने प्रेम संबंधों में विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। आप अपने प्रेम साथी से कुछ मुद्दों पर असहमत हो सकते हैं। ऐसे में उनसे अत्यधिक बहस करने से बचें। सुखी वैवाहिक जीवन के लिए अपने जीवनसाथी की भावनाओं को नजरंदाज करने से बचें। अपने पिता के स्वास्थ्य का ख़्याल रखें।

2. वृषभ

गणेशजी कहते हैं कि वृषभ राशि के जातकों के लिए यह महीना उत्तरार्ध की अपेक्षा पूर्वार्ध में अधिक शुभता और सफलता लेकर आने वाला है। महीने की शुरुआत में आपको अपने कार्यक्षेत्र में अपने बॉस से प्रशंसा मिलेगी और समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। इस अवधि में आपको अपने करियर और व्यवसाय में मनचाही प्रगति और लाभ मिलेगा। ऐसे में अपने महत्वपूर्ण कार्यों को महीने के पूर्वार्ध में ही पूरा करने का प्रयास करें। जो लोग विवाहित हैं, उन्हें महीने के मध्य में अपने वैवाहिक जीवन में कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है।

प्रेम संबंधों में भी आपको तमाम तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। इस अवधि में कोई भी निर्णय लेते समय दिल के साथ-साथ दिमाग का भी इस्तेमाल करें। महीने के उत्तरार्ध में कड़ी मेहनत करने से ही किसी विशेष कार्य में सफलता मिलने के आसार बनेंगे। यात्रा के दौरान अपने सामान और स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान दें। कार्य स्थल पर क्रियान्वयन से पहले अपनी योजनाओं को उजागर न करें, अन्यथा आपके विरोधी उसमें बाधा उत्पन्न कर सकते हैं। विदेश से संबंधित कार्य करने वाले लोगों को महीने के मध्य में अप्रत्याशित सफलता और लाभ मिलेगा। जीवन के उतार-चढ़ाव में आपको अपने माता-पिता का पूरा सहयोग मिलेगा। आपका जीवनसाथी छाया की तरह आपके साथ रहेगा।

3. मिथुन

गणेशजी कहते हैं कि यह महीना मिथुन राशि के जातकों के लिए शुभता और सौभाग्य लेकर आ रहा है। इस महीने आप अपनी वाणी और व्यवहार से दूसरों को आकर्षित करने में सफल रहेंगे। महीने की शुरुआत में करियर या व्यवसाय के सिलसिले में की गई कोई यात्रा आपको बड़ी सफलता और लाभ दिलाएगी। महीने के मध्य में किसी प्रियजन से संबंधित शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है। इस अवधि में घर में धार्मिक कार्य संपन्न होने के योग बनेंगे। कोई भी बड़ा निर्णय लेते समय आपको अपने भाई-बहनों से पूरा सहयोग और समर्थन मिलेगा। भूमि, भवन, वाहन आदि खरीदने-बेचने की इच्छाएं पूरी होंगी। परीक्षा और प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे छात्रों को मनचाही सफलता मिलने के योग बनेंगे। प्रेम संबंधों के लिहाज से भी यह महीना शुभ है। अगर आप किसी से अपने प्यार का इजहार करने की सोच रहे हैं तो आपकी इच्छा पूरी हो सकती है। अगर आप पहले से ही किसी प्रेम संबंध में हैं तो हो सकता है कि आपका परिवार आपके प्यार को स्वीकार कर ले और शादी की मुहर लगा दे।

4. कर्क 

गणेशजी कहते हैं कि कर्क राशि के जातकों के लिए इस महीने का उत्तरार्ध पहले भाग की अपेक्षा अधिक अनुकूल रहने वाला है। महीने की शुरुआत में किसी के बहकावे में आने से बचें और कोई भी निर्णय बहुत सोच-समझकर लें। इस दौरान अपने रिश्तेदारों और करीबी दोस्तों से अपेक्षित सहयोग न मिलने के कारण आप थोड़ा दुखी महसूस करेंगे। महीने के दूसरे सप्ताह में परिवार के साथ लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। इस अवधि में आपको व्यवसाय में वांछित आर्थिक लाभ प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त प्रयास और मेहनत करनी होगी। किसी भी स्थिति में अपना साहस और धैर्य बनाए रखें और आलस्य से बचें। असमंजस की स्थिति में किसी प्रियजन या शुभचिंतक से सलाह लेना न भूलें।

महीने के पहले भाग में चीजें आपकी इच्छा के अनुसार न भी हों तो भी दूसरे भाग में आपको सौभाग्य का पूरा साथ मिलेगा। अच्छे मित्रों के साथ मिलकर काम करने से लाभ मिलने के योग बनेंगे। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह समय सामान्य रहेगा। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और व्यवसाय में वांछित लाभ मिलेगा। हालांकि किसी भी जोखिम भरी योजना में पैसा लगाने से बचें और पैसे खर्च करते समय अपनी परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए ही निर्णय लें। प्रेम संबंधों में मजबूती आएगी और आपको अपने लव पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के अवसर मिलेंगे। दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा। 

5. सिंह 

गणेशजी कहते हैं कि सिंह राशि वालों को इस महीने की शुरुआत में करीबी दोस्तों और परिवार के सदस्यों से पूरा सहयोग मिलेगा और उनके मनचाहे काम समय पर पूरे होंगे। भाई-बहनों के साथ मिलकर काम करने से शुभता और लाभ में वृद्धि होगी। महीने के मध्य में किसी भी महत्वपूर्ण काम को करते समय अधिक सावधानी से निर्णय लेने की आवश्यकता होगी। इस दौरान जल्दबाजी में कोई बड़ी गलती होने की संभावना रहेगी। कार्यक्षेत्र में विरोधी पक्ष आपको आपके लक्ष्य से भटकाने या आपके काम में बाधा डालने की कोशिश कर सकते हैं। इस दौरान करीबी दोस्तों के साथ कुछ वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। महीने के उत्तरार्ध में स्थितियां बदलती नजर आएंगी और एक बार फिर से आपके काम पटरी पर आने लगेंगे और करीबी दोस्तों के साथ गलतफहमियां भी दूर होंगी। इस अवधि में आप प्रेम संबंधों में सफल रहेंगे। लव पार्टनर के साथ आपकी बॉन्डिंग बेहतर होगी। जीवनसाथी के साथ खुशी-खुशी समय बिताने के अवसर मिलेंगे और आपका स्वास्थ्य भी सामान्य रहेगा।

6. कन्या

गणेशजी कहते हैं कि कन्या राशि के जातकों के लिए यह महीना काफी उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। इस महीने आपको कभी खुशी तो कभी गम देखने को मिलेगा। महीने की शुरुआत में जहां कार्यक्षेत्र में आपको सीनियर्स और जूनियर्स का पूरा सहयोग मिलेगा और आपके काम आसानी से पूरे होंगे, वहीं महीने के दूसरे सप्ताह में कार्यक्षेत्र से जुड़ी कुछ बाधाएं आपके लिए काफी चिंता का कारण बनेंगी। इस दौरान लोगों पर अपनी भावनाओं के मुताबिक काम करने का दबाव न डालें, नहीं तो इससे आपके रिश्ते खराब हो सकते हैं। किसी से भी बेवजह की बहसबाजी से बचें। परिवार हो या काम के साथी, सभी के साथ मिलकर काम करने पर ही मनचाही सफलता मिलने की संभावना रहेगी।

महीने के उत्तरार्ध में आपको रिश्तों के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य पर भी अधिक ध्यान देने की जरूरत होगी। इस दौरान अपने खान-पान का पूरा ध्यान रखें और अगर आप किसी तरह की दवा ले रहे हैं तो उसे समय पर लें और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को नजरअंदाज करने की गलती न करें। इस दौरान आपको अपने समय और धन का प्रबंधन करने की आवश्यकता होगी। प्रेम संबंधों को गहरा करने के लिए अपने लव पार्टनर के जीवन में जरूरत से ज्यादा दखलंदाजी करने से बचें। अपने व्यस्त शेड्यूल से जीवनसाथी के लिए कुछ समय अवश्य निकालें। माता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।

7. तुला 

गणेशजी कहते हैं कि तुला राशि वालों के लिए यह महीना मिला-जुला रहने वाला है। मेहनत करने से ही काम में सफलता मिलने के योग बनेंगे। कार्यक्षेत्र में काम का बोझ रहेगा। घर और बाहर दोनों जगह बेवजह की बहस से बचें। करीबी दोस्तों से बेहतर संबंध बनाए रखने के लिए छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज करना बेहतर रहेगा। स्वास्थ्य के लिहाज से इस महीने आपको बहुत सतर्क रहने की जरूरत है। आर्थिक दृष्टिकोण से यह महीना बहुत सकारात्मक नहीं रहेगा। व्यापार में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। बेवजह के खर्चों से बचें और अपने पैसों का प्रबंधन करें, अन्यथा महीने के अंत तक आपको पैसे उधार लेने पड़ सकते हैं। महीने के उत्तरार्ध में आपको कुछ राहत देखने को मिलेगी। इस दौरान किसी प्रभावशाली व्यक्ति की मदद से आय के नए स्रोत बनेंगे। व्यापार में भी सुधार देखने को मिलेगा। अगर आप पहले से ही किसी प्रेम संबंध में हैं तो उसके प्रति ईमानदार रहें, अन्यथा स्थिति खराब हो सकती है। दांपत्य जीवन को खुशहाल बनाए रखने के लिए जीवनसाथी की भावनाओं को नजरअंदाज न करें। अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।

8. वृश्चिक 

गणेशजी कहते हैं कि वृश्चिक राशि वालों के लिए यह महीना पहले भाग की अपेक्षा दूसरे भाग में अधिक शुभता और सफलता लेकर आएगा। महीने की शुरुआत में आपको मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। इस अवधि में आपको धन संबंधी लेन-देन में विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी। घर हो, परिवार हो या कार्यस्थल, अपने विचारों को दूसरों पर थोपने से बचें, अन्यथा आपकी प्रतिष्ठा में गिरावट आ सकती है। महीने की शुरुआत में अपने करीबी दोस्तों और सहकर्मियों से मनचाही मदद न मिलने के कारण आप थोड़ा उदास महसूस कर सकते हैं। इस अवधि में स्वास्थ्य भी थोड़ा कमजोर रह सकता है। विशेष रूप से पेट से संबंधित कुछ परेशानियां हो सकती हैं। ऐसे में खान-पान और दिनचर्या पर पूरा ध्यान दें।

महीने के दूसरे सप्ताह में आपको आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस अवधि में अचानक बड़े खर्चे आपकी चिंता का बड़ा कारण बनेंगे। घर की मरम्मत से लेकर भौतिक सुख-सुविधाओं तक, आप अपनी जेब से अधिक धन खर्च कर सकते हैं। महीने का दूसरा भाग करियर और व्यवसाय के दृष्टिकोण से बेहतर रहेगा। इस अवधि में नौकरीपेशा लोगों को पदोन्नति या मनचाही जगह पर स्थानांतरण मिल सकता है। व्यापार में भी अप्रत्याशित लाभ होगा। परिवार के सदस्यों के साथ रिश्ते मजबूत होंगे। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। हालांकि, आपको अपने प्यार का प्रदर्शन करने से बचना होगा, अन्यथा आपको अनावश्यक परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। व्यस्त दिनचर्या के कारण जीवनसाथी के लिए समय निकाल पाना थोड़ा मुश्किल होगा।

9. धनु

गणेशजी कहते हैं कि यह महीना धनु राशि के जातकों के लिए शुभता और सौभाग्य लेकर आ रहा है। अगर आप इस महीने अपने समय और धन का प्रबंधन करेंगे तो आपको उम्मीद से अधिक सफलता और लाभ मिल सकता है। महीने की शुरुआत में भूमि और भवन से जुड़े बड़े विवाद सुलझने या खरीद-फरोख्त का लक्ष्य पूरा होने से आपको राहत की सांस मिलेगी। इस अवधि में आप अपने साहस और दृढ़ निश्चय से कई बड़े और लाभकारी निर्णय लेने में सफल रहेंगे। परिवार के साथ लंबी या छोटी दूरी की तीर्थ यात्रा भी संभव है।

महीने के उत्तरार्ध में परिवार से जुड़ा कोई बड़ा निर्णय लेते समय आपको अपने माता-पिता और परिवार के सभी सदस्यों का समर्थन और सहयोग मिलेगा। इस अवधि में करियर और व्यवसाय में वांछित प्रगति देखने को मिलेगी। सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। परीक्षा और प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे लोगों को कोई अच्छी खबर मिल सकती है। जिन लोगों का पहले से ही प्रेम संबंध चल रहा है, उनके प्रेम साथी के साथ रिश्ते मजबूत होंगे। वहीं सिंगल जातकों के जीवन में प्रेम साथी की एंट्री हो सकती है। दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी और जीवनसाथी के साथ खुशी के पल बिताने के अवसर प्राप्त होंगे।

10. मकर 

गणेशजी कहते हैं कि मकर राशि वालों के लिए यह महीना थोड़ा उतार-चढ़ाव वाला साबित हो सकता है। इस महीने आपको अपने काम को टालने की आदत छोड़नी होगी और उसे समय पर पूरा करने का प्रयास करना होगा। इस महीने आपको अपमान और अभिमान से बचने की पूरी कोशिश करनी होगी। ऐसे में अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण रखते हुए विनम्र रहें और उन लोगों से बहुत सावधान रहें जो आपके काम में बाधा डालने या आपका अपमान करने की कोशिश कर सकते हैं। इ

स महीने मकर राशि वालों को अपने काम में सफल होने के लिए अतिरिक्त मेहनत करने की आवश्यकता होगी। साथ ही कार्यक्षेत्र में बेवजह के वाद-विवाद से बचना होगा। इस महीने छोटी यात्राओं के योग बनेंगे, लेकिन यात्रा के दौरान अपने स्वास्थ्य और सामान का विशेष ध्यान रखें। महीने के मध्य में पैसों के लेन-देन में विशेष सावधानी बरतें। इस अवधि में किसी ऐसी योजना में पैसा न लगाएं जहां जोखिम की थोड़ी सी भी संभावना हो। अगर आप पहले से ही किसी प्रेम संबंध में हैं तो उसके प्रति ईमानदार रहें और उसके निजी जीवन में अत्यधिक हस्तक्षेप करने से बचें। 

11. कुंभ 

गणेशजी कहते हैं कि कुंभ राशि के जातकों के लिए यह महीना कभी खुशी तो कभी गम से भरा रहने वाला है। इस महीने आप कभी चीजें बेहतर होते और कभी बिगड़ते देखेंगे। हालांकि, आपको हर परिस्थिति में संतुलन बनाए रखना होगा। आप चाहेंगे तो अपनी बुद्धि और मेहनत से हर लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल होंगे। अगर आप साझेदारी में कोई काम करते हैं या करने की सोच रहे हैं तो अपना हिसाब-किताब दुरुस्त रखें। स्वास्थ्य की दृष्टि से इस महीने के उत्तरार्ध में आपको पहले भाग की तुलना में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी।

इस दौरान आपकी कोई पुरानी बीमारी एक बार फिर उभर सकती है। इस दौरान अपने कार्यक्षेत्र में अपने विरोधियों से सावधान रहें और किसी भी योजना को लागू होने से पहले उसका खुलासा या महिमामंडन न करें। इस दौरान बेवजह की बहसबाजी से बचें और कोई भी बड़ा फैसला भावनाओं में बहकर या जल्दबाजी में लेने की गलती न करें। अगर आप करियर और व्यापार आदि से जुड़े फैसले लेते समय खुद को असमंजस की स्थिति में पाते हैं तो अपने शुभचिंतकों से सलाह लेना न भूलें। प्रेम संबंधों में सोच-समझकर ही आगे बढ़ें, अन्यथा आपको कई अनावश्यक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जीवनसाथी के साथ संबंध सामान्य रहेंगे और कोई गंभीर विवाद नहीं होगा।

12. मीन

गणेशजी कहते हैं कि मीन राशि के लोगों को इस महीने जल्दबाजी या भावुकता में कोई निर्णय लेने से बचना होगा। महीने की शुरुआत में परिवार से जुड़ी कुछ बड़ी समस्याएं सामने आ सकती हैं। बेहतर होगा कि उन्हें रिश्तेदारों की मदद से सुलझा लें। इस दौरान आपको भाग्य पर निर्भर रहने के बजाय अपने काम में सफल होने के लिए अतिरिक्त मेहनत और प्रयास की आवश्यकता होगी। महत्वपूर्ण कार्यों में सफलता योजनाबद्ध तरीके से काम करने से ही मिलेगी। महीने के मध्य में छात्रों का मन पढ़ाई में लग सकता है और इस दौरान वे अपना अधिकांश समय मौज-मस्ती में बिताएंगे। संतान से जुड़ी कोई बड़ी चिंता आपको परेशान करेगी। महीने के उत्तरार्ध में आपके विरोधी सक्रिय हो सकते हैं। ऐसे में आपको अपने ज्ञात-अज्ञात विरोधियों और शत्रुओं से पूरी तरह सावधान रहना चाहिए।

इस दौरान आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखना चाहिए और किसी के बहकावे या उकसावा में आकर कोई गलत कदम उठाने से बचना चाहिए। प्रेम संबंधों में रुकावटें आपकी चिंता का मुख्य कारण बनेंगी। आपकी कोई महिला मित्र आपके लव पार्टनर के साथ किसी भी तरह की गलतफहमी को दूर करने में मददगार साबित हो सकती है। जीवन के मुश्किल समय में आपका जीवनसाथी साये की तरह आपके साथ खड़ा रहेगा और आपका साथ देगा। घर के किसी बुजुर्ग का स्वास्थ्य आपके लिए चिंता का कारण बन सकता है।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

October 2024 Festivals Calendar: अक्टूबर में नवरात्रि से लेकर करवा चौथ और दिवाली समेत आएंगे ये प्रमुख व्रत-त्यौहार, नोट कर लें पर्वों की सही डेट

Diwali 2024 Date: दिवाली की डेट को लेकर न हो कंफ्यूज, यहां जानें 31 अक्टूबर या 1 नवंबर कब मनाई जाएगी दीपावली

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ के दिन इतने ही देर रहेगा शुभ मुहूर्त, नोट कर लें चांद निकलने का समय

More Rashifal News