A
Hindi News राजस्थान Weather Alert: राजस्थान के इन जिलों में होगी भारी बारिश! कई दिनों तक चलेगा बरसात का सिलसिला

Weather Alert: राजस्थान के इन जिलों में होगी भारी बारिश! कई दिनों तक चलेगा बरसात का सिलसिला

राजस्थान के कई जिलों में अगले कुछ दिनों तक बारिश का अनुमान जताया गया है। जयपुर के मौसम केंद्र के मुताबिक, कई जगहों पर 23 से 26 अगस्त के बीच भारी बारिश हो सकती है।

Weather Alert, Weather Alert News, Rajasthan- India TV Hindi Image Source : PTI FILE राजस्थान में पिछले दिनों भी कई जिलों में भारी बारिश देखने को मिली थी।

जयपुर: राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में बारिश का दौर जारी है और मौसम केंद्र ने आने वाले कुछ दिनों तक राज्य के कई जिलों में यह सिलसिला जारी रहने का पूर्वानुमान लगाया है। जयपुर के मौसम केंद्र के मुताबिक, शुक्रवार को सुबह 08:30 बजे तक बीते 24 घंटों में टोंक, झुंझुनू, उदयपुर तथा चितौड़गढ़ जिले में कहीं-कहीं भारी तथा पाली जिले में कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश दर्ज की गई। मौसम केंद्र के मुताबिक, सबसे अधिक 122 मिलीमीटर बारिश पाली के रायपुर में दर्ज की गई। इसके अलावा चित्तौड़गढ़ के राशमी में 90 मिमी, झुंझुनू के गुढ़ागौड़जी में 74 मिमी और टोंक के उनियारा में 72 मिलीमीटर बारिश हुई।

उदयपुर, नागौर और कोटा में भी हुई बारिश

मौसम केंद्र ने बताया कि इसी दौरान उदयपुर, गंगानगर, नागौर, कोटा, चूरू, दौसा तथा बारां सहित अनेक जिलों में 16 से लेकर 53 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई। उसके अनुसार शुक्रवार सुबह से शाम 05:30 बजे तक सिरोही में 68.5 मिलीमीटर, माउंट आबू में 59 मिमी, राजधानी जयपुर में 56.8 मिमी, धौलपुर में 36.5 मिमी, संगरिया में 33 मिमी, बांरा के अंता में 31 मिमी, डबोक (उदयपुर) 26.4 मिमी, चित्तौडगढ़ में 21 मिमी, डूंगरपुर में 16 मिमी, जोधपुर शहर में 10 मिमी, जालोर में 8.5 मिमी, अजमेर में सात मिमी बारिश दर्ज की गई।

‘अगले 5 से 6 दिनों तक सक्रिय रहेगा मॉनसून’

जयपुर मौसम केंद्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि शुक्रवार को एक कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम बंगाल के उत्तरी भागों व आसपास एवं झारखंड के ऊपर अवस्थित है। एक अन्य कम दबाव का क्षेत्र महाराष्ट्र तट पर अरब सागर की खाड़ी में बन रहा है। उन्होंने बताया कि इस तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में आगामी 5 से 6 दिन मॉनसून के सक्रिय रहने तथा जयपुर, भरतपुर व, कोटा, अजमेर, उदयपुर संभाग के विभिन्न स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश व कहीं-कहीं मूसलाधार बारिश की प्रबल संभावना है।

23-26 अगस्त को कहीं-कहीं भारी बारिश

शर्मा ने बताया कि कोटा, उदयपुर संभाग में 25-26 अगस्त को कहीं-कहीं मूसलाधार बारिश हो सकती है। उन्होंने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग के कुछ भागों में आगामी दिनों में मध्यम से तेज बारिश व जोधपुर संभाग में 23-26 अगस्त को कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। बता दें कि राजस्थान के कई इलाकों में पिछले दिनों भारी बारिश हुई थी। (भाषा)