A
Hindi News राजस्थान राजस्थान: जहाजपुर में धार्मिक जुलूस पर हुई पत्थरबाजी, बढ़ा तनाव; पुलिस ने 9 लोगों को हिरासत में लिया

राजस्थान: जहाजपुर में धार्मिक जुलूस पर हुई पत्थरबाजी, बढ़ा तनाव; पुलिस ने 9 लोगों को हिरासत में लिया

राजस्थान के जहाजपुर में एक धार्मिक जुलूस के दौरान पत्थरबाजी का मामला सामने आया है। वहीं पत्थरबाजी के बाद भाजपा विधायक आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर धरने पर बैठ गए। फिलहाल पुलिस ने 9 लोगों को हिरासत में लिया है।

धार्मिक जुलूस पर हुई पत्थरबाजी।- India TV Hindi Image Source : INDIA TV धार्मिक जुलूस पर हुई पत्थरबाजी।

भीलवाड़ा: शाहपुरा जिले के अति संवेदनशील कस्बे जहाजपुर में जलझूलनी एकादशी के अवसर पर पत्थरबाजी का मामला सामने आया है। यहां किले से आ रहे पीतांबर राय महाराज के जुलूस पर एक धार्मिक स्थल के बाहर अचानक पथराव हो गया। पथराव की इस घटना में पांच महिलाओं सहित कुछ युवक और क्षेत्रीय भाजपा विधायक को चोट लग गई। वहीं पत्थरबाजी के बाद मौके पर अफरा-तफरी का माहौल बन गया। घटना के बाद धार्मिक जुलूस में शामिल लोगों ने जमकर नारेबाजी की। घटना की सूचना मिलते ही जहाजपुर से भारतीय जनता पार्टी के विधायक गोपीचंद मीणा भी घटनास्थल पर पहुंच गए और आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर मजिद के बाहर धरने पर बैठ गए।

धरने पर बैठे भाजपा विधायक

भाजपा विधायक गोपीचंद मीणा ने कहा कि जब तक पथराव करने वाले आरोपियों की पहचान कर उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जाएगा, तब तक वह धरने पर बैठे रहेंगे और कस्बे में भगवान के जल विहार का झुलूस नहीं निकलेगा। इस घटना के बाद से इलाके में तनाव का माहौल है और कस्बे के बाजार बंद हो गए हैं। वहीं कस्बे में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।

9 लोगों को हिरासत में लिया

घटना को लेकर शाहपुरा पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार कांवत ने कहा कि हालात नियंत्रण में है और 9 लोगों को हिरासत में लिया जा चुका है। पुलिस मामले की जांच कर रही है, जो भी दोषी होंगे उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने लोगों से अपील की है कि अफवाहों पर ध्यान ना दें और कस्बे का भाईचारा सद्भाव बनाए रखें। 

कलेक्टर ने कार्रवाई के दिए निर्देश

वहीं जिला कलेक्टर राजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि एसडीएम व प्रशासन को निर्देशित कर दिया गया है कि किसी भी पर्व आयोजन से पूर्व दोनों समुदायों की बैठक लेकर कोई भी प्रतिरोध हो तो उसको समाप्त कराएं। यहां लगातार बैठकें भी हो रही थीं। इसके बावजूद कैसे घटनाक्रम हुआ, इसकी जांच करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि सद्भाव बिगड़ने वाले तत्वों पर पुलिस नियमानुसार कार्रवाई करेगी। उन्होंने आमजन और कस्बे वासियों से अपील की है कि सद्भाव बनाए रखें और किसी भी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान ना दें। उन्होंने बताया कि जहाजपुर में हालात नियंत्रण में है।

जलझूलनी एकादशी पर निकाला गया जुलूस

बता दें कि जहाजपुर कस्बे में किले सहित सभी मंदिरों के भगवान के बेवाण भंवर कला तालाब में जलझूलनी एकादशी पर जलविहार के लिए ले जाए जाते हैं। देर रात तक यह वापस अपने-अपने मंदिर पहुंचते हैं। इसी क्रम में जहाजपुर किले से पीतांबर राय महाराज भगवान के धार्मिक जुलूस पर पथराव की घटना हुई। फिलहाल मौके पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। मौके पर कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक भी मौजूद हैं। (इनपुट- सोमदत्त त्रिपाठी)

यह भी पढ़ें- 

गडकरी को मिली थी प्रधानमंत्री पद की पेशकश, कर दिया इनकार; बोले- 'पीएम बनने की लालसा नहीं'

आप की अदालत: 'हम जान भी कुर्बान करने को तैयार, लड़ेंगे लड़ाई', पीएम मोदी को लेकर ऐसा क्यों बोले महमूद मदनी?