A
Hindi News राजस्थान अशोक गहलोत के बेटे के चुनाव हारने पर सचिन पायलट ने दिया बड़ा बयान, बताया कैसे बढ़ी कांग्रेस की सीटें

अशोक गहलोत के बेटे के चुनाव हारने पर सचिन पायलट ने दिया बड़ा बयान, बताया कैसे बढ़ी कांग्रेस की सीटें

सचिन पायलट ने कहा कि भाजपा के सांसद 303 थे, जिनमें से 60-70 इस बार कम हो गए हैं। राजग ने 400 सीट जीतने का दावा किया था, जो उसे नहीं मिलीं। उन्होंने कहा, “यह खंडित जनादेश है।

कांग्रेस नेता सचिन पायलट- India TV Hindi Image Source : FILE-PTI कांग्रेस नेता सचिन पायलट

जयपुरः कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए शुक्रवार को कहा कि इस देश के अधिकांश लोग धर्म के नाम पर हो रही राजनीति को पसंद नहीं करते। अजमेर में संवाददाताओं से बातचीत में पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘राजनीति होती है सिद्धांत की, संविधान की, प्रगति की, विकास की, योजना की, उद्योग की, निवेश की, और आप मंगलसूत्र की, हिन्दू-मुसलमान की, मंदिर-मस्जिद की राजनीति कर रहे हैं नौजवान पीढ़ी और अधिकांश लोग इसे पसंद नहीं करते। मुझे लगता है भाजपा को यह बात समझ आ गई होगी।

सचिन पायलट ने कही ये बात

उन्होंने कहा कि इस चुनाव में पूरी दुनिया देखना चाहती थी कि देश के लोग किस प्रकार की राजनीति को पसंद करते हैं। पायलट ने कहा कि पिछले 10 साल से भाजपा के शासन में लोगों ने जो राजनीति देखी, वो सिर्फ भाषण, प्रचार, प्रोपेगेंडा, झंडा, बैनर, टेलीविजन की राजनीति थी। उन्होंने कहा, “अगर आप लोकसभा के चुनाव परिणाम का आकलन करेंगे तो पाएंगे कि लोगों ने सरकार के खिलाफ वोट किया है। भाजपा के सांसद 303 थे, जिनमें से 60-70 इस बार कम हो गए हैं। राजग ने 400 सीट जीतने का दावा किया था, जो उसे नहीं मिलीं। उन्होंने कहा, “यह खंडित जनादेश है। 

सचिन पायलट बोले- बीजेपी अपने गिरेबान में झांके

सचिन पायलट ने कहा कि किसी भी दल को सरकार बनाने के लिए स्पष्ट बहुमत नहीं मिला। जो सत्ता में थे उनको अपने गिरेबान में झांकना चाहिए और आकलन करना चाहिए कि उनसे कहां कमी रह गई।” उन्होंने कहा कि कांग्रेस और 'इंडिया' गठबंधन को अपार जनसमर्थन जनता का मिला है। पायलट ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का प्रदर्शन राजस्थान में बहुत बेहतर रहा, पिछले लोकसभा चुनाव में हम एक भी सीट जीत नहीं पाये थे लेकिन इस बार 11 सीट पर भाजपा को हरा दिया। यह हम सब की सामूहिक मेहनत का परिणाम है। 

वैभव गहलोत की हार पर कही ये बात

पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत के दूसरी बार चुनाव हारने पर पायलट ने कहा, “हम लोगों ने 11 सीटों पर भाजपा को हराया है और जहां जहां हम लोग भाजपा को हरा नहीं पाये अगली बार हम दोगनी मेहनत करके उनको हरायेंगे। लेकिन देश का मूड प्रदेश का मूड आज कांग्रेस के साथ है। राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) को 'इंडिया' गठबंधन की बैठक में नहीं बुलाए जाने पर पार्टी नाराजगी के बारे उन्होंने कहा आने वाले समय में 'इंडिया' गठबंधन में और भी दल शामिल होंगे। 

इनपुट-भाषा