A
Hindi News राजस्थान केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू का राज्यसभा जाना तय, जानिए उपचुनाव से पहले राजस्थान में क्या हुआ खेला?

केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू का राज्यसभा जाना तय, जानिए उपचुनाव से पहले राजस्थान में क्या हुआ खेला?

राज्यसभा उपचुनावों के लिए 3 सितंबर को वोटिंग होनी है। शाम में ही 5 बजे तक चुनावी परिणाम भी आ जाएंगे। ऐसे में राजस्थान की एक सीट पर होने वाले उपचुनाव को लेकर रवनीत सिंह बिट्टू का राज्यसभा जाना तय हो गया है।

केंद्रीय राज्य मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू- India TV Hindi Image Source : PTI केंद्रीय राज्य मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू

राजस्थान की एक सीट पर राज्यसभा का उपचुनाव होना है। राज्यसभा उपचुनाव से पहले बीजेपी नेता सुनील कोठारी ने अपना नामांकन वापस ले लिया। उन्होंने बीजेपी से डमी उम्मीदवार के तौर पर पर्चा भरा था। कोठारी के नामांकन वापस लेने से अब पार्टी के दूसरे उम्मीदवार और केंद्रीय राज्य मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू के इस सीट पर निर्विरोध चुने जाने का रास्ता साफ हो गया है।

निर्दलीय उम्मीदवार का रद्द हो गया नामांकन

इस उपचुनाव के लिए तीन उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए थे। गुरूवार को जांच के दौरान निर्दलीय उम्मीदवार बबीता वाधवानी का नामांकन पत्र रद्द कर दिया गया था। बीजेपी नेता सुनील कोठारी ने खुद ही नामांकन वापस ले लिया है। ऐसे में अब बिट्टू ही चुनावी मैदान में बचे हैं।

कांग्रेस ने नहीं उतारा कोई उम्मीदवार

इस उपचुनाव में विपक्षी कांग्रेस ने भी कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 27 अगस्त है। अधिकारियों ने बताया कि अगर जरूरी हुआ तो 3 सितंबर को मतदान होगा। मतों की गिनती उसी दिन शाम 5 बजे से होगी।चुनाव प्रक्रिया 6 सितंबर तक पूरी हो जाएगी।

राजस्थान में राज्यभा की कुल 10 सीटें

कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल द्वारा लोकसभा सदस्य चुने जाने के बाद इस्तीफा देने के बाद खाली हुई सीट पर उपचुनाव होना है। इस सीट पर सदस्यता का कार्यकाल 21 जून 2026 तक रहेगा। राजस्थान में कुल 10 राज्यसभा सीटें हैं। अभी बीजेपी के पास 4 और कांग्रेस के पास 5 सीटें हैं।

एजेंसी के इनपुट के साथ