A
Hindi News राजस्थान राजस्थान के 3 जिलों में खोले जाएंगे फ्लाइंग स्कूल, कैबिनेट ने गांधी वाटिका न्यास कानून को निरस्त किया

राजस्थान के 3 जिलों में खोले जाएंगे फ्लाइंग स्कूल, कैबिनेट ने गांधी वाटिका न्यास कानून को निरस्त किया

भजनलाल सरकार ने राजस्थान के तीन जिलों भीलवाड़ा, किशनगढ़ और झालावाड़ में फ्लाइंग स्कूल खोलने का फैसला किया है। राजस्थान के कुछ एयरपोर्ट पर कार्गो फैसिलिटी भी शुरू होगी।

राजस्थान की भजनलाल- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO राजस्थान के सीएम भजनलाल

जयपुरः राजस्थान में मंगलवार को भजनलाल कैबिनेट की मीटिंग हुई। बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। सीएम भजनलाल की कैबिनेट ने गहलोत सरकार में बनाए गए गांधी वाटिका न्यास को भंग कर दिया है। इसके साथ ही कोटा में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट बनेगा। इसको लेकर अगस्त में होगा MOU पर साइन किया जाएगा। बिजली विभाग में भी 2 लाख करोड़ के MOU होंगे।

कबिनेट ने लिए कई बड़े फैसले

राजस्थान की भजनलाल सरकार ने महात्मा गांधी की जीवनी पर आधारित संग्रहालय 'गांधी वाटिका' के संचालन और प्रबंधन के लिए पिछली गहलोत सरकार द्वारा लाए गए गांधी वाटिका ट्रस्ट अधिनियम 2023 को निरस्त करने का फैसला किया है। राज्य मंत्रिमंडल की मंगलवार को हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। इसके साथ ही कोटा में 'ग्रीन फील्ड' हवाई अड्डा बनाने और किशनगढ़ सहित विभिन्न जगहों पर 'फ्लाइंग एकेडमी' खोलने समेत कई अन्य फैसले भी बैठक में किए गए।

संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने दी जानकारी

बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने संवाददाताओं को बताया कि इस बैठक में गांधी वाटिका ट्रस्ट अधिनियम को निरस्त करने का फैसला किया गया क्योंकि अधिनियम में कुछ खामियां थीं। उन्होंने कहा कि पिछली कांग्रेस सरकार ने गांधी वाटिका ट्रस्ट को ऐसे असीमित अधिकार दिए जिनकी जरूरत नहीं थी। उन्होंने कहा कि गांधी वाटिका का संचालन जारी रहेगा। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी एवं तत्‍कालीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पिछले सात 23 सितंबर को जयपुर के सेंट्रल पार्क में बनी ‘गांधी वाटिका’ का लोकार्पण किया था।

उद्योग मंत्री ने कही ये बात

नई पीढ़ी को महात्मा गांधी के विचारों से परिचित कराने के लिए 85 करोड़ रुपए की लागत से यह गांधी वाटिका की विषय वस्तु गांधीवादी विचारकों की समिति के मार्गदर्शन में तैयार की गई है। उद्योग मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा कि कोटा में 'ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट' बनाया जाएगा तथा साथ ही किशनगढ़, भीलवाड़ा और झालावाड़ में फ्लाइंग स्कूल खोले जाएंगे और जयपुर में एयरपोर्ट के पास ‘एयरोसिटी’ विकसित की जाएगी। 

(भाषा इनपुट के साथ)