A
Hindi News राजस्थान राजस्थान में प्री-मानसून की दस्तक, तपती गर्मी से मिली राहत, 4 दिनों तक इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

राजस्थान में प्री-मानसून की दस्तक, तपती गर्मी से मिली राहत, 4 दिनों तक इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

देश के कई राज्यों में बारिश का दौर शुरू हो गया है। लोगों को गर्मी से राहत मिलने लगी है। ऐसे में अब राजस्थान के कई जिलों में भी बारिश के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान के कई जिलों में बारिश- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO-PTI राजस्थान के कई जिलों में बारिश

उत्तर भारत के कई राज्यों में पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही थी। दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच रहा था। राजस्थान के लोगों को प्री-मानसून के चलते तपती गर्मी से राहत मिल गई है। राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में प्री-मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है। रविवार को राजस्थान के झालावाड़, अजमेर, कोटा व बाड़मेर सहित कई जिलों में झमाझम बारिश हुई है।

राजस्थान के इन जिलों में है बारिश का अलर्ट

इस बीच, स्थानीय मौसम विभाग ने बताया कि राजस्थान के कई जिलों में अगले 4 दिनों तक बारिश हो सकती है। बारिश के चलते लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम ने कहा कि राजस्थान के पाली, जालौर, सिरोही, राजसमंद, झालवाड़, बूंदी, बांसवाड़ा और सवाईमाधोपुर में 23 से 27 जून तक बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की हवाएं भी चल सकती हैं।

दिल्ली-NCR में समेत इन राज्यों में भी शुरू हुई बारिश

दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और देश के अधिकतर राज्यों में प्री-मानसून के चलते बारिश का दौर शुरू हो गया है। आसमान में काले बादल छाए हुए हैं। इससे तापमान में भी काफी गिरावट आई है। इन राज्यों के कुछ जिलों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिस भी हुई है।

राजस्थान और दिल्ली में दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान

बता दें कि मई और जून के महीने में राजस्थान और दिल्ली के कई इलाकों में रिकॉर्ड तापमान दर्ज किया गया था। राजस्थान का चुरु और जैसलमेर जिला सबसे अधिक गर्म दर्ज किया था। इसके साथ ही दिल्ली के नजफगढ़ और नरेला इलाके में सबसे अधिक तापमान देखने को मिला। भीषण गर्मी के चलते राजधानी के लोग काफी परेशान रहे। जून के महीने में भीषण लू और हीट स्ट्रोक के चलते राजधानी दिल्ली में कई लोगों की जान भी चली गई।