A
Hindi News राजस्थान अब मिलेगी गर्मी और लू से राहत, चूरू-सीकर के बाद इन जगहों पर भी बारिश के आसार

अब मिलेगी गर्मी और लू से राहत, चूरू-सीकर के बाद इन जगहों पर भी बारिश के आसार

रेमल चक्रवाती तूफान के चलते देश में मानसून सामान्य समय से 6 दिन पहले आ गया है। इस तूफान की वजह से पूर्वी राज्यों में बारिश हुई। वहीं, मानसून के समय से पहले आने के कारण दक्षिण भारतीय राज्यों में बारिश शुरू हो चुकी है। उत्तर और पश्चिम के राज्यों में भी तूफान का असर देखने को मिला है।

File Photo- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO फाइल फोटो

राजस्थान के कुछ भागों में पिछले 24 घंटों में गरज के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई जिससे तापमान में गिरावट आने के साथ ही लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली। जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राज्य में सर्वाधिक बारिश राजगढ़, चूरू में 11-11 मिमी, जबकि सीकर में 8 मिमी दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि रविवार को भी बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर व जोधपुर संभाग के कुछ भागों में दोपहर बाद बारिश होने की पूरी संभावना है। इस दौरान कहीं-कहीं कहीं तेज हवाएं तथा हल्की-मध्यम बारिश होने का भी अनुमान है। शर्मा ने बताया कि आगामी दिनों में अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने तथा लू से राहत मिलने की संभावना है।

समय से पहले आया मानसून

रेमल चक्रवाती तूफान के चलते देश में मानसून सामान्य समय से 6 दिन पहले आ गया है। इस तूफान की वजह से पूर्वी राज्यों में बारिश हुई। वहीं, मानसून के समय से पहले आने के कारण दक्षिण भारतीय राज्यों में बारिश शुरू हो चुकी है। उत्तर और पश्चिम के राज्यों में भी तूफान का असर देखने को मिला है। यहां बारिश हो रही है और तेज हवाएं चल रही हैं। इससे गर्मी से निजात मिला है। 

भीषण गर्मी से जूझ रहा था राजस्थान

मई के महीने में राजस्थान में बेहद गर्मी थी। कई जगहों पर पारा लगातार 50 डिग्री के करीब पहुंच रहा था। शुक्रवार (31 मई) को करौली 47.6 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य का सबसे गर्म स्थान था। मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को अधिकतम तापमान गंगानगर में 47.3 डिग्री, संगरिया में 46.7 डिग्री, वनस्थली में 46.6 डिग्री, अलवर में 46.5 डिग्री, धौलपुर में 46.4 डिग्री, चूरू में 46.2 डिग्री, फतेहपुर में 46.1 डिग्री और जयपुर में 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विभाग के अनुसार, राज्य के अधिकांश हिस्सों में शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस से लेकर पांच डिग्री सेल्सियस ऊपर दर्ज किया गया। बीती रात अधिकांश हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर दर्ज किया गया। फलौदी 34.2 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म था, जहां रात का तापमान सामान्य से 6.7 डिग्री ऊपर दर्ज किया गया था।