A
Hindi News राजस्थान खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट, मेवात के निजी स्कूलों में भी दी जा रही जिहादी शिक्षा, कार्रवाई की तैयारी

खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट, मेवात के निजी स्कूलों में भी दी जा रही जिहादी शिक्षा, कार्रवाई की तैयारी

कुछ निजी स्कूलों में सर्वधर्म प्रार्थना के स्थान पर समाज विशेष का कलमा बोला जा रहा है।

मेवात के स्कूलों में जिहादी शिक्षा देने का इनपुट। - India TV Hindi Image Source : PEXELS मेवात के स्कूलों में जिहादी शिक्षा देने का इनपुट। (सांकेतिक फोटो)

राजस्थान के मेवात क्षेत्र से डराने वाली खबर सामने निकल कर ऐ रही है। खुफिया इनपुट के मुताबिक, मेवात क्षेत्र में कुछ निजी स्कूलों में भी जिहादी शिक्षा देकर बच्चों को बरगलाने की कोशिश की जा रही है। इस मामले ने प्रशासन के कान खड़े कर दिए है। माना जा रहा है कि ऐसे शिक्षण संस्थानों पर जल्द ही एक्शन लिया जा सकता है। इनपुट मिलने के बाद राजस्थान की खुफिया एजेंसियों ने रिपोर्ट बनाकर कार्रवाई के लिए ब्यौरा भेजा है। आइए जानते हैं इस पूरे मामले के बारे में। 

प्रार्थना के बजाय कलमा बोला जा रहा

सूत्रों के मुताबिक, मेवात इलाके अलवर जिले के गांवों में स्थित कुछ निजी स्कूलों में सर्वधर्म प्रार्थना के स्थान पर समाज विशेष का कलमा बोला जा रहा है। इस मामले में अलवर जिले के तिजारा एसडीएम ने एक कमेटी गठित की है। ये कमेटी अब निजी विद्यालयों का जांच करेगी। विश्व हिंदू परिषद की तरफ से भी इस मामले में जांच के लिए एक ज्ञापन दिया गया है।

इस पूरे मामले में तिजारा के मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी का पत्र भी सामने आया है। पत्र में कहा गया है कि सोशल मीडिया के माध्यम से संज्ञान में आया है कि तिजारा ब्लॉक के कुछ निजि विद्यालय शिक्षा की आड में निजि विद्यालयों में धर्म विशेष की शिक्षा दे रहे है तथा शिक्षा विभाग द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के स्थान पर मनमर्जी से गैरजरूरी विषयों का शिक्षण करा रहे है तथा विद्यालयों मे कुछ संदिग्ध गतिविधियां आयोजित की जा रही है, जो कि अति गंभीर है। आप सभी अपने परिक्षेत्र के समस्त निजि विद्यालयों का सघन निरीक्षण कर तीन दिवस मे निम्न बिन्दुओं की तथ्यात्मक रिपोर्ट अद्योहस्ताक्षरकर्ता को प्रस्तुत करें।

1. विद्यालय की मान्यता।
2. मान्यता के स्तर के अनुसार कक्षा संचालन ।
3. निर्धारित पाठ्यक्रम।
4. विद्यार्थियों के गृहकार्य तथा बैग का निरीक्षण।
5. विद्यालय मे दैनिक गतिविधियों के विद्यार्थियों के बयान ।
6. विद्यालय मे दैनिक गतिविधियों के अभिभावकों के बयान।
7. कार्यरत स्टाफ की विस्तृत सूचना (मय शैक्षणिक / सह शैक्षणिक दस्तावेज)
8. विभागीय निर्देशों की अवहेलना या ऐसी कोई संदिग्ध गतिविधि जो आपके संज्ञान में आये।
9. विद्यालय का भवन सुरक्षा प्रमाणपत्र।
10. विद्यालय संचालक का नाम/संस्था प्रधान का नाम व वाट्सएप नम्बर।
11. विद्यालय मान्यता के अनुसार निर्धारित स्थान पर संचालित किया जा रहा है या अन्य स्थान पर।

ये भी पढ़ें- राजस्थान के इन जिलों में अगले 3-4 दिन भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

पानी की टंकी पर चढ़ गए पति-पत्नी, नीचे उतारने में प्रशासन के छूटे पसीने; जानें क्या है मामला