A
Hindi News राजस्थान राजस्थान में @48 डिग्री पारा, कब होगी बारिश? झुलसाने वाली गर्मी के बीच IMD ने दी गुड न्यूज

राजस्थान में @48 डिग्री पारा, कब होगी बारिश? झुलसाने वाली गर्मी के बीच IMD ने दी गुड न्यूज

राजस्थान में चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच रहा है। वहीं, अब संभव है कि तापमान में गिरावट होगी और लोगों को इस चुभती गर्मी से राहत भी मिलेगी।

राजस्थान में बारिश से...- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO राजस्थान में बारिश से जल्द चुभती गर्मी से राहत मिलेगी

राजस्थान के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट के बावजूद भीषण गर्मी का दौर जारी है। गंगानगर में गुरुवार को अधिकतम तापमान 48.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। लेकिन अब संभव है कि तापमान में भी गिरावट होगी और लोगों को इस चुभती गर्मी से राहत भी मिलेगी। मौसम विभाग ने एक जून से लोगों को लू से राहत मिलने के संकेत दिए हैं। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान में एक से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गयी। उसका कहना है कि आगामी 48 घंटों में इसमें दो-तीन डिग्री सेल्सियस गिरावट होने की संभावना है।

भीषण गर्मी से इन जिलों को मिलेगी राहत

IMD ने राजस्थान के 5 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। आइएमडी के मुताबिक कल शुक्रवार 31 मई से राजस्थान के भरतपुर, दौसा, अलवर, टोंक, दक्षिण जयपुर और आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। ऐसे में तापमान में 1-2 डिग्री की कटौती दर्ज की जा सकती है। इन जिलों में 20-30 KMPH की रफ्तार से तेज हवा (अंधड़) चलने की संभावना है।

इसके अनुसार, एक नये पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से जयपुर, भरतपुर एवं बीकानेर संभागों के कुछ हिस्सों में 31 मई से दो जून के बीच गरज के साथ हल्की/मध्यम वर्षा होने एवं 40-50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है। केंद्र का अनुमान है कि इसी तरह आगामी तीन-चार दिन राज्य के कुछ भागों में 20-30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज सतही धूल भरी हवाएं चल सकती हैं।

कहां-कितना रहा तापमान?

गुरुवार को गंगानगर 48.3 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म स्थान रहा। पिलानी में अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से 6.5 डिग्री ऊपर है। संगरिया में अधिकतम तापमान 47.
2 डिग्री और चूरू में 47 डिग्री रहा। फलोदी में पारा 46.8 डिग्री तक चला गया जो सामान्य से 6.9 डिग्री है। बीकानेर में 46.8 डिग्री, जैसलमेर में 46.1 डिग्री, अलवर में 46 डिग्री, धौलपुर में 45.9 डिग्री, जयपुर में 45.3 डिग्री, कोटा में 44.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। बीती रात का तापमान (न्यूनतम तापमान) धौलपुर में 34.7 डिग्री, बीकानेर-चूरू में 33.2 डिग्री और फलोदी में 33 डिग्री रहा। राज्य के अन्य स्थानों पर न्यूनतम तापमान 32 डिग्री से लेकर 24.8 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें-

मध्य प्रदेश में जानलेवा हुई गर्मी, ग्वालियर में लू लगने से दो बच्चों की मौत, अब तक 5 की जा चुकी है जान

अगले 24 घंटे में देश के 6 राज्यों में होगी झमाझम बारिश, जानें आपके इलाके में कब मिलेगी गर्मी से राहत