A
Hindi News राजस्थान राजस्थान: रेलवे ट्रैक पर सरिया का जाल...रात में लोको पायलट ने दिखाई ऐसी सूझ-बूझ, बड़ा ट्रेन हादसा होने से बचा

राजस्थान: रेलवे ट्रैक पर सरिया का जाल...रात में लोको पायलट ने दिखाई ऐसी सूझ-बूझ, बड़ा ट्रेन हादसा होने से बचा

पिछले एक महीने से कई राज्यों में ट्रेन हादसे की खबरें आ चुकी हैं। हाल ही में उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में ट्रेन हादसा हो गया था। इस हादसे में कई लोगों की जान चली गई थी।

ऐसे बचा ट्रेन हादसा- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO-PTI ऐसे बचा ट्रेन हादसा

राजस्थान के डूंगरपुर जिले में बड़ा रेल हादसा होने से बच गया। कुछ अज्ञात बदमाशों ने रविवार देर रात रेलवे लाइन पर सरिया डाल दिया। हालांकि, वहां से गुजरने वाली ट्रेन के चालक ने समय पर ब्रेक लगा दिया। इससे संभावित रेल हादसा टल गया। 

पटरी पर पड़ीं थी कई सरिया

पुलिस ने बताया कि असारवा-जयपुर एक्सप्रेस के रविवार रात करीब 11 बजे डूंगरपुर स्टेशन से रवाना होने के कुछ ही देर बाद यह घटना घटी। पुलिस के मुताबिक, लगभग चार किलोमीटर की यात्रा के बाद लोको पायलट ने पटरियों पर पड़े सरिये के जाल को दूर से देख लिया और ब्रेक लगा दिए। उसने बताया कि ट्रेन पटरियों पर पड़े सरिये से कुछ दूर पहले ही रुकी। 

रेलवे ने शुरू की मामले की जांच

डूंगरपुर के पुलिस उपाधीक्षक राजकुमार राजोरा ने बताया कि अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर घटना की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि रेलवे लाइन पर लोहे के छह सरिया रखे गए थे। लोको पायलट की सूझ-बूझ से पटरी से सरिये को हटाया गया।

गोंडा ट्रेन हादसे में 4 लोगों की मौत कई घायल

बता दें कि पिछले दिनों यूपी के गोंडा जिले में हुई ट्रेन दुर्घटना में चार लोगों की मौत हो गई। कई अन्य घायल हो गए। यह दुर्घटना उस समय हुई जब ट्रेन चंडीगढ़ से असम के डिब्रूगढ़ जा रही थी। 

ये थी हादसे की वजह, जांच में चला पता

रेलवे अधिकारियों द्वारा तैयार की गई जांच रिपोर्ट से पता चला कि झिलाही में कीमैन की ड्यूटी निभा रहे एक ट्रैकमैन ने दुर्घटना से करीब एक घंटे पहले मोतीगंज और झिलाही के बीच ट्रैक पर खराबी के बारे में जूनियर इंजीनियर (JE) को चेतावनी दी थी। हालांकि, सेक्शन अधिकारी ने सावधानी नहीं बरती। इसके कारण डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस पटरी से उतर गई।

भाषा- इनपुट के साथ