A
Hindi News राजस्थान दीपावली से पहले सुधरेंगी राज्य की सड़कें, डिप्टी सीएम ने PWD अधिकारियों को दिए 2 माह तक फील्ड में रहने के निर्देश

दीपावली से पहले सुधरेंगी राज्य की सड़कें, डिप्टी सीएम ने PWD अधिकारियों को दिए 2 माह तक फील्ड में रहने के निर्देश

राज्य की डिप्टी सीएम ने PWD अधिकारियों के साथ आज एक बैठक की। इस बैठक में उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपनी निगरानी में दीवाली से पहले टूटी सड़कें सुधारें।

डिप्टी सीएम दीया कुमारी- India TV Hindi Image Source : SCREENGRAB डिप्टी सीएम दीया कुमारी

राज्य की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को अगले 2 महीने तक लगातार फील्ड में मॉनिटरिंग करके बरसात से खराब हुई सड़कों को दीपावली से पहले सही करवाने के निर्देश दिए हैं। डिप्टी सीएम ने निर्माण भवन में आयोजित विभाग की समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी मुख्य अभियंताओं को 7-7 दिन लगातार फील्ड में रहकर सड़क कार्यों की मॉनिटरिंग करें। डिप्टी सीएम ने इस अवसर पर राजस्थान पीडब्ल्यूडी सेवा ऐप भी लॉन्च किया। 

सड़क टूटने पर बनाने वाला ठीक करेगा 

दिया कुमारी ने सख्त हिदायत देते हुए कहा कि सड़कों की गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं होना चाहिए। ऐसी व्यवस्था की जाए की सड़क बनाने वाला ठेकेदार ही गांरटी अवधि के दौरान सड़क खराब होने पर सड़क को सुधारे। यदि इसके लिए नियमों में कोई संशोधन करना हो तो वह भी करें। उन्होनें सड़कों की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना मॉडल के प्रावधानों को शामिल करने के निर्देश भी दिए हैं। साथ ही कहा कि सड़क की रिपेयरिंग के दौरान भी वही सामग्री इस्तेमाल की जाए जो निर्माण के दौरान इस्तेमाल की गई हो।  

निश्चित समय में काम पूरा करे विभाग 

डिप्टी ने आगे कहा कि यह सीधा जनता से जुड़ा हुआ विभाग है। हमें कमिटमेंट पर खरा उतरना है और उसको पूरा भी कराना है। उन्होंने निर्देश दिए कि ऐसा सिस्टम बनाया जाए जिसमें डीपीआर बनाने से लेकर, कार्य आदेश जारी होने एवं निर्माण पूरा होने तक के लिए एक निश्चित टाइम-टेबल सेट किया जाए जिससे लोगों को सुविधाओं का समय पर लाभ मिल सके।

कैसे होगा काम?

निर्देश में स्पष्ट किया गया कि संबंधित अधिकारी को साल में 2 बार (6 माह में एक बार) सड़क के हर एक किलोमीटर एवं भवन का नियमित निरीक्षण किया जाना अनिवार्य है। संबधित अधिकारी द्वारा किए गए निरीक्षण की जियो टेगिग फोटो ऐप पर अपलोड की जानी चाहिए। साथ  ही अधिकारियों को निरीक्षण के दौरान की गई टिप्पणी जैसे संतोषप्रद, असंतोषप्रद सहित फोटो और जरूरी कार्य का विवरण संबधित संवेदक को उसकी ईमेल पर मिलेगा।

ये भी पढ़ें:

'राजस्थान मर्दों का प्रदेश है', पूर्व कैबिनेट मंत्री शांति धारीवाल का बयान, जानें और क्या कहा