A
Hindi News राजस्थान राजस्थान उपचुनाव के लिए आ गई कांग्रेस की लिस्ट, सामने आए चौंकाने वाले नाम

राजस्थान उपचुनाव के लिए आ गई कांग्रेस की लिस्ट, सामने आए चौंकाने वाले नाम

राजस्थान उपचुनाव को लेकर कांग्रेस की लिस्ट जारी हो गई है। कांग्रेस ने अपनी लिस्ट में सभी सातों सीटों पर उम्मीदवार उतार दिए हैं। इनमें कुछ सीटों पर चौंकाने वाले नाम सामने आए हैं।

govind singh dotasara ashok gehlot- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO गोविंद सिंह डोटासरा और अशोक गहलोत

कांग्रेस ने राजस्थान की सात विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। इस लिस्ट में कई नामों ने चौंका दिया है। पार्टी की ओर से जारी उम्मीदवारों की लिस्ट के अनुसार, झुंझनू से अमित ओला को टिकट दिया गया है जो सांसद बृजेन्द्र सिंह ओला के बेटे हैं। इसी तरह रामगढ़ से पूर्व विधायक दिवंगत जुबैर खान के पुत्र आर्यन जुबैर को उम्मीदवार बनाया गया है। कांग्रेस ने दौसा से दीनदयाल बैरवा, देवली उनियारा से कस्तूर चंद मीणा, सलूंबर से रेशमा मीणा और चौरासी से महेश रोत को टिकट दिया है।

खींवसर और चौरासी से चौंकाने वाले नाम

कांग्रेस ने जिन सीटों पर चौंकाने वाले नामों का ऐलान किया है इनमें चौरासी और नागौर की खींवसर सीट हैं। खींवसर से पार्टी ने डॉ. रतन चौधरी को टिकट दिया है। रतन चौधरी रिटायर्ड डीआइजी सवाई सिंह चौधरी की पत्नी है। सवाई सिंह पहले आरएलपी सुप्रीमो हनुमान चौधरी के खिलाफ कांग्रेस से चुनाव लड़ चुके हैं लेकिन पिछले विधानसभा चुनाव से पहले वे बीजेपी में शामिल हो गए थे। अब सवाई सिंह चौधरी की पत्नी को कांग्रेस ने टिकट दिया है।

वहीं, पत्नी रतन चौधरी को टिकट मिलते ही सवाई सिंह ने बीजेपी से इस्तीफा दे दिया। सिंह ने कहा कि पार्टी ने खींवसर में जनभावनाओं का सम्मान नहीं किया इसलिए बीजेपी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे रहा हूं।

रामगढ़ सीट पर खेला सहानुभूति कार्ड

झुंझुनूं विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने ओला परिवार के ही युवा नेता को टिकट दिया है। मौजूदा सांसद बृजेंद्र सिंह ओला के बेटे अमित ओला को ही उपचुनाव में पार्टी ने प्रत्याशी बनाया है। बृजेंद्र ओला लगातार चार बार झुंझुनूं से विधायक निर्वाचित हुए हैं। हाल ही में वे सांसद निर्वाचित हुए तो उन्हें विधायक पद से इस्तीफा देना पड़ा। अब उनका बेटा विधायक का चुनाव लड़ने जा रहा है। अलवर जिले की रामगढ़ विधानसभा सीट पर भी कांग्रेस ने सहानुभूति का कार्ड खेला है। जुबेर खान के बेटे आर्यन जुबेर खान को प्रत्याशी बनाकर चुनाव मैदान में उतारा है।

सभी सातों सीटों के प्रत्याशियों के नाम-

लिस्ट जारी करने के साथ ही पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने सोशल मीडिया हैंडल X पर सभी प्रत्याशियों को जीत की अग्रिम शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मेरा पूर्ण विश्वास है कि उपचुनाव में जनता-जनार्दन कांग्रेस प्रत्याशियों को भारी मतों से विजयी बनाकर जन मुद्दों को ताकत देगी एवं विफल भाजपा सरकार को सबक सिखाएगी।

कल नामांकन का आखिरी दिन

उपचुनाव की नामांकन प्रक्रिया जारी है। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि शुक्रवार 25 अक्टूबर है। सभी सात विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान 13 नवंबर को होगा। परिणाम 23 नवंबर को आएंगे।

यह भी पढ़ें-

विधायक रविंद्र सिंह भाटी के खिलाफ गिरफ्तारी का वारंट जारी, उदयपुर कोर्ट ने दिया आदेश

लॉरेंस बिश्नोई का एनकाउंटर करने पर 1,11,11,111 रुपये देगी करणी सेना, बताई वजह