A
Hindi News राजस्थान राजस्थान के किसानों को CM भजनलाल का बड़ा तोहफा, खाते में डाली जाएगी 650 करोड़ से ज्यादा की रकम

राजस्थान के किसानों को CM भजनलाल का बड़ा तोहफा, खाते में डाली जाएगी 650 करोड़ से ज्यादा की रकम

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा प्रदेश के 65 लाख किसानों के खाते में पहली किश्त की रकम ट्रांसफर करेंगे। सरकार द्वारा किसानों को हर साल 2 हजार रुपये दिए जाने का वादा किया गया था। इसी के तहत ये राशि ट्रांसफर की जा रही है।

राजस्थान के सीएम भजनलाल- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO राजस्थान के सीएम भजनलाल

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा आज किसानों को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। भजनलाल शर्मा रविवार को टोंक दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह राजस्थान के करीब 65 लाख किसानों के खाते में  किसान निधि का पैसा डालेंगे। पहली किश्त के रूप में दी जाने वाली यह राशि 650 करोड़ रुपये से अधिक की है। इसे प्रदेश के 64 लाख किसानों को दिया जाना है।

किसानों को सरकार देगी हर साल 2 हजार रुपये

सीएम भजनलाल के इस कार्यक्रम को लेकर प्रदेश के किसान बेहद खुश हैं। सीएम भजनलाल टोंक के कृषि उपज मंडी क्षेत्र में इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस कार्यक्रम को लेकर प्रदेश के सहकारिता मंत्री ने कहा कि सीएम ने किसानों को हर साल 2 हजार रुपये की अतिरिक्त राशि देने का निर्णय लिया है। इसी के तहत पहली किश्त की राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

पहली किश्त में दिए जाएंगे 500 रुपये

सहकारिता मंत्री ने कहा कि पहली किश्त में 500-500 रुपये दिए जाएंगे। इस तरह साल में तीन बार ये राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर करी जाएगी। उन्होंने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रदेश के 65 लाख से ज्यादा किसानों को इसका लाभ मिलेगा।

इन महिलाओं को भी मिलेगा खास लाभ

इस योजना से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि इन पैसों से किसान अपनी कृषि संबंधी जरूरतों को पूरा कर सकेगा। किसानों के साथ ही भजनलाल सरकार राजस्थान में 51 महिला ग्राम सेवा सहकारी समितियों को 3-3 लाख रुपये की हिस्सा राशि ट्रांसफर करेगी।