A
Hindi News राजस्थान राजस्थान में ट्रेन पलटाने की बड़ी साजिश, पटरी पर रखी थी स्क्रैप, लोको पायलट की सूझबूझ से टला हादसा

राजस्थान में ट्रेन पलटाने की बड़ी साजिश, पटरी पर रखी थी स्क्रैप, लोको पायलट की सूझबूझ से टला हादसा

कोटा-बीना रेलखंड पर ट्रेन हादसे की एक बड़ी साजिश रची गई थी लेकिन लोको पायलट की सूझबूझ से एक बड़ा हादसा टल गया। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

Railway Track- India TV Hindi Image Source : FILE रेलवे ट्रैक (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जयपुर: राजस्थान में ट्रेन हादसे की एक बड़ी साजिश रची गई थी लेकिन लोको पायलट की सूझबूझ ने उस साजिश का पर्दाफाश कर दिया। समय रहते साजिश का खुलासा होने से एक बड़ा हादसा टल गया। यह पूरी घटना 29 अगस्त की रात की है। यहां कोटा-बीना रेलखंड पर छबड़ा इलाके के चाचौड़ा गांव के नजदीक रेलवे ट्रैक पर बाइक का आधा अधूरा स्क्रैप रखा हुआ था। इस स्क्रैप से एक मालगाड़ी टकरा गई थी। हालांकि मालगाड़ी के ड्राइवर ने सूझबूझ का परिचय देते हुए ब्रेक लगाकर मालगाड़ी को हादसे का शिकार होने से बचा लिया।

ट्रैक पर पुरानी बाइक की स्क्रैप 

जानकारी के मुताबिक कोटा-बीना रेलखंड पर छबड़ा इलाके से एक मालगाड़ी गुजर रही थी। अचानक लोको पायलट को पटरी पर कुछ होने का संदेह हुआ। लोको पायलट ने सूझबूझ का परिचय देते हुए ब्रेक लगाकर मालगाड़ी को रोकने की कोशिश की। हालांकि तबतक मालगाड़ी पटरी पर रखे स्क्रैप से जा टकराई। इसके बाद जब पटरी पर जाकर देखा गया तो वहां पुरानी बाइक की स्क्रैप पड़ी हुई थी। यह स्क्रैप कीचड़ से सनी हुई थी। 

मामले की जांच जारी

फिलहाल इस घटना के बाद आरपीएफ और रेलवे के अधिकारी इस पूरे मामले की जांच पड़ताल में जुटे हुए हैं। इस मामले में बाइक के स्क्रैप पर लिखे हुए चेचिस नंबर के आधार पर मालिक का पता लगाने का प्रयास भी किया जा रहा है। हालांकि यहां संभावना जताई जा रही है कि यह कबाड़ में से उठाया हुआ स्क्रैप है। इसे रेलवे ट्रैक पर लाकर रख दिया गया था। या फिर इस बात का भी संदेह जताया जा रहा है कि रेलवे ट्रैक के आसपास से ही पुरानी दुर्घटना के बाद पड़ा बाइक का स्क्रैप उठाकर रख दिया गया था। फिलहाल राजस्थान पुलिस के साथ रेलवे जांच में जुटी है।

(रिपोर्ट-अनामिका गौर)