A
Hindi News पंजाब पंजाब में ग्राम पंचायत चुनाव के लिए मतदान जारी, कड़ी सुरक्षा के बीच शाम को होगी वोटों की गिनती

पंजाब में ग्राम पंचायत चुनाव के लिए मतदान जारी, कड़ी सुरक्षा के बीच शाम को होगी वोटों की गिनती

पंजाब ग्राम पंचायत चुनाव के लिए मतदान जारी है। सरपंच और पंच पदों के लिए मतदान सुबह 8 बजे से मतपेटियों के माध्यम से हो रहा है।

पंजाब में ग्राम पंचायत चुनाव के लिए मतदान जारी - India TV Hindi Image Source : ANI पंजाब में ग्राम पंचायत चुनाव के लिए मतदान जारी

चंडीगढ़: पंजाब में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ग्राम पंचायत चुनाव के लिए मतदान जारी है। सुबह 8 बजे से सरपंच और पंच पदों के लिए वोटिंग हो रही है। मतदान शाम चार बजे तक होगा। मोहाली और लुधियाना समेत कई जिलों के मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की भारी भीड़ देखी जा रही है। राज्य में 13000 से अधिक ग्राम पंचायतों के लिए हो रहे चुनाव के लिए 19,000 से अधिक मतदान केंद्र बनाये गए हैं।

शाम को होगी वोटों की गिनती

वोटिंग मत पत्रों के माध्यम से हो रही है। मतों की गणना शाम से मतदान केन्द्र पर की जाएगी। पंचायत चुनाव के लिये कुल 1.33 करोड़ पंजीकृत मतदाता हैं जिनमें 70.51 लाख पुरुष और 63.46 लाख महिला वोटर हैं।  

कांग्रेस ने चुनाव को स्थगित करने की थी मांग

पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता प्रताप सिंह बाजवा के नेतृत्व में कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने पंजाब राज्य चुनाव आयुक्त से मुलाकात की थी। बाजवा ने पंचायत चुनाव को तीन सप्ताह के लिए स्थगित करने का अनुरोध किया था। उन्होंने कहना था कि नामांकन प्रक्रिया के दौरान  बड़े पैमाने पर अनियमितताएं की गईं और कई पर्चों के नामांकन को गलत तरीके से खारिज कर दिया गया। बाजवा ने कहा कि विपक्ष समर्थित कई उम्मीदवारों को नामांकन दाखिल करने के दौरान आवश्यक अनापत्ति प्रमाण पत्र नहीं दिए गए।

20 गांवों में पंचायत चुनाव रद्द

 वहीं, नामांकन प्रक्रिया में अनियमितताओं की शिकायतों के बाद मुक्तसर जिले के गिद्दड़बाहा के 20 गांवों में पंचायत चुनाव रद्द कर दिए हैं। यहां उम्मीदवार निर्विरोध सरपंच चुने गए थे। राज्य निर्वाचन आयोग ने एक आदेश में कहा कि इन गांवों में चुनाव की नई तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी। आदेश में कहा गया है कि इन 20 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव कार्यक्रम को तत्काल प्रभाव से रद्द किया जाता है।