A
Hindi News पंजाब पंजाब के 20 गांवों में पंचायत चुनाव हुए रद्द, निर्विरोध चुने गए थे सरपंच; जानें क्या है पूरा मामला

पंजाब के 20 गांवों में पंचायत चुनाव हुए रद्द, निर्विरोध चुने गए थे सरपंच; जानें क्या है पूरा मामला

पंजाब के राज्य निर्वाचन आयोग ने 15 अक्टूबर को होने वाले चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया में गड़बड़ी की शिकायतें मिलने के बाद मुक्तसर जिले में 20 गांवों में पंचायत चुनाव रद्द कर दिए हैं।

Punjab, Punjab News, Punjab Panchayat Elections- India TV Hindi Image Source : PTI REPRESENTATIONAL पंजाब में 15 अक्टूबर को पंचायत चुनावों के लिए मतदान होने हैं।

चंडीगढ़: पंजाब राज्य निर्वाचन आयोग ने 15 अक्टूबर को होने वाले चुनाव के लिए नॉमिनेशन प्रोसेस में गड़बड़ी की शिकायतें मिलने के बाद मुक्तसर जिले के गिद्दड़बाहा के 20 गांवों में पंचायत चुनाव रद्द कर दिए हैं। इन सभी 20 गांवों में उम्मीदवार निर्विरोध सरपंच चुने गए थे। राज्य निर्वाचन आयोग ने अपने एक आदेश में कहा कि इन गांवों में चुनावों की नई तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी। आदेश में कहा गया है कि इन 20 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव कार्यक्रम को तत्काल प्रभाव से रद्द किया जाता है। इस बीच पंचायत चुनावों से पहले पूरे राज्य में ‘रेड अलर्ट’ जारी कर दिया गया है।

सब डिविजनल मजिस्ट्रेट सहित 7 अधिकारी तलब

आयोग ने अपने आदेश में कहा है कि इस बात की प्रबल संभावना है कि इन ग्राम पंचायतों में सरपंच पद के लिए शिकायतकर्ताओं की उम्मीदवारी ‘गलत तरीके से वापस ली गई’ दिखाई गई हो और इस प्रकार अप्रत्यक्ष रूप से वे चुनाव लड़ने में असमर्थ हो गए हों। राज्य निर्वाचन आयोग के आदेश में कहा गया है कि इन गांवों में उम्मीदवारों के निर्विरोध निर्वाचित होने की कोई भी घोषणा अमान्य है। आयोग ने इस मामले में एक अतिरिक्त उपायुक्त और एक सब डिविजनल मजिस्ट्रेट सहित 7 अधिकारियों को भी तलब किया है।

पंचायत चुनाव के लिए पूरे राज्य में ‘रेड अलर्ट’ जारी

बता दें कि पंजाब पुलिस ने दशहरा उत्सव और पंचायत चुनाव से पहले शुक्रवार को पूरे राज्य में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया था। विशेष पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) अर्पित शुक्ला ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि राज्य भर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है और असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए 600 से अधिक हाई-टेक नाके स्थापित किए गए हैं। साथ ही शुक्ला ने सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करने के लिए जालंधर का औचक दौरा किया। उन्होंने कहा कि राज्य में सभी अंतरराज्यीय और अंतर जिला सीमाओं को सील कर दिया गया है। बता दें कि दशहरा शनिवार को पूरे देश में मनाया गया और पंचायत चुनाव मंगलवार को होने हैं।