A
Hindi News पंजाब पंजाब पंचायत चुनाव में मतदान से पहले 3800 उम्मीदवार सरपंच चुने गए, हाई कोर्ट का वोटिंग पर रोक लगाने से इनकार

पंजाब पंचायत चुनाव में मतदान से पहले 3800 उम्मीदवार सरपंच चुने गए, हाई कोर्ट का वोटिंग पर रोक लगाने से इनकार

पंजाब में पंचायत चुनाव के लिए 20,147 नामांकन पत्र सरपंच के लिए और पंच पद के लिए 31,381 नामांकन पत्र वापस लिए गए हैं। चुनाव मैदान में अब सरपंच पद के लिए 25,588 और पंच पद के लिए 80,598 प्रत्याशी रह गए हैं।

सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : ANI सांकेतिक तस्वीर

चंडीगढ़ः पंजाब में पंचायत चुनाव से पहले ही करीब 3800 उम्मीदवार निर्विरोध सरपंच चुन लिए गए। वहीं कुल 48,861 पंच भी निर्विरोध चुने गए हैं।  इसकी जानकारी राज्य निर्वाचन आयोग ने दी है। जानकारी के अनुसार, पंजाब में 13,229 ग्राम पंचायतों के लिए 15 अक्टूबर को वोटिंग होगी। आयोग के एक प्रवक्ता ने बताया कि सरपंच पद के लिए 20,147 नामांकन पत्र और पंच पद के लिए 31,381 नामांकन पत्र वापस लिए गए हैं। नाम वापसी के बाद सरपंच पद के लिए 25,588 और पंच पद के लिए 80,598 उम्मीदवार मैदान में हैं।  

पंचायत चुनावों पर रोक लगाने से इनकार

उधर, पंजाब हाईकोर्ट ने बुधवार को राज्य भर में पंचायत चुनावों पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। हालांकि, अदालत ने उन चुनिंदा गांवों में चुनाव प्रक्रिया पर रोक लगा दी जहाँ उम्मीदवारों को नामांकन दाखिल करने में आने वाली जटिलताओं के बारे में शिकायतें दर्ज की गई थीं। चुनाव प्रक्रिया में अनियमितताओं का आरोप लगाते हुए हाई कोर्ट को लगभग 250 याचिकाएं प्राप्त हुईं। मामले में अगली सुनवाई 14 अक्टूबर को होनी है।

विपक्ष ने सरकार पर साधा निशाना

इससे पहले, 29 सितंबर को पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस नेता प्रताप सिंह बाजवा ने उम्मीदवारों को नामांकन दाखिल करने में आने वाली जटिलताओं के लिए आम आदमी पार्टी की आलोचना की थी। उन्होंने सरकारी अधिकारियों पर लापरवाही का आरोप लगाया, जिससे विभिन्न पंचायत क्षेत्रों में आरक्षण और नामांकन से संबंधित अन्य मुद्दों को लेकर उम्मीदवारों के बीच अनिश्चितता पैदा हो गई। बाजवा ने कहा, "सदन के पटल पर, पंजाब के मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि पंचायत चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से आयोजित किए जाएंगे।

आप-कांग्रेस उम्मीदवारों के बीच हुई थी झड़प

पंजाब पुलिस ने 2 अक्टूबर को पुष्टि की कि फिरोजपुर जिले के जीरा शहर में आप और कांग्रेस के उम्मीदवारों के बीच झड़प हो गई। पुलिस ने कहा कि जब उम्मीदवार पंचायत चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने आए तो दोनों समूहों के बीच पथराव हुआ।  आप और कांग्रेस के उम्मीदवार जो यहां अपना नामांकन दाखिल करने आए थे, आपस में भिड़ गए और पथराव की घटना हुई।