A
Hindi News पंजाब पंजाब की मान सरकार का फैसला, अक्टूबर की शुरुआत में मिलेंगी दो छुट्टियां, जानें वजह

पंजाब की मान सरकार का फैसला, अक्टूबर की शुरुआत में मिलेंगी दो छुट्टियां, जानें वजह

पंजाब की भगवंत मान सरकार के इस फैसले से लोगों को खुशी हो सकती है। अक्टूबर की शुरुआत में ही दो-दो छुट्टियों को घोषणा जो की गई है। जानिए क्या है वजह?

भगवंत मान का बड़ा फैसला- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO भगवंत मान का बड़ा फैसला

चंडीगढ़: पंजाब की भगवंत मान सरकार ने खुशखबरी दी है। अक्टूबर की शुरुआत में ही दो छुट्टियों का ऐलान कर दिया है। पहली छुट्टी दो अक्टूबर को है तो दूसरी तीन अक्टूबर को भी दी गई है। दरअसल दो अक्टूबर को पूरे देश में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती मनाई जाएगी। महात्मा गांधी के 155वें जयंती के अवसर पर पंजाब समेत पूरे देश में स्कूल-कॉलेज और सरकारी दफ्तर बंद रखे जाएंगे क्योंकि ये नेशनल होलीडे है।महात्मा गांधी के जयंती के अवसर पर पूरे देश में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

पंजाब की भगवंत मान सरकार ने दो अक्टूबर के साथ ही तीन अक्टूबर को भी अवकाश की घोषणा की है और ये अवकाश महाराज अग्रसेन की जयंती के लिए दिया गया है। पंजाब में तीन अक्टूबर को महाराज अग्रसेन की जयंती के कारण अवकाश रखा गया है और इस दिन भी राज्य के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में छुट्टी रहेगी। इसके अलावा सरकारी और प्राइवेट दफ्तर भी बंद रहेंगे।

अग्रसेन जयंती के दिन होते हैं कई कार्यक्रम

बता दें कि महाराजा अग्रसेन की जयंती हर साल हिंदू कैलेंडर के आश्विन महीने के चौथे दिन मनाया जाता और इस बार तीन अक्टूबर को अग्रसेन जयंती मनाई जाएगी। वैश्य समाज के लोग महाराज अग्रसेन को याद करने के उद्देश्य से इस दिन को उनके नाम समर्पित करते हैं। अग्रसेन जयंती के अवसर पर वैश्य समाज के लोग कई तरह के कार्यक्रम आयोजित करते हैं।

अक्टूबर में हैं कई छुट्टियां

वैसे अक्टूबर 2024 में सरकारी छुट्टियों का सिलसिला ऐसे ही जारी रहने वाला है। दरअसल, इस महीने में दशहरा, दुर्गा पूजा और दीपावली जैसे कई बड़े त्योहार हैं, जिसकी वजह से इस महीने में लंबे अवकाश मिलेंगे, ऐसे में अक्टूबर का पूरे महीने में इतनी छुट्टियों से  कर्मचारियों और छात्रों की बल्ले बल्ले रहेगी।