A
Hindi News पंजाब 2 करोड़ में नीलाम हुआ सरपंच का पद, इस गांव में दिखा नोट तंत्र का बोलबाला

2 करोड़ में नीलाम हुआ सरपंच का पद, इस गांव में दिखा नोट तंत्र का बोलबाला

पंजाब के गुरदासपुर जिले के एक गांव में सरपंच पद के लिए बोली लगाई गई। एक शख्स ने दो करोड़ रुपये की बोली लगाई। राज्य चुनाव आयोग ने इसे गंभीरता से लिया है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

पंजाब में ग्राम पंचायत के चुनाव होने वाले हैं। इस बीच, गुरदासपुर जिले के एक गांव में सरपंच पद के लिए खुलेआम बोली लगाई गई। इस पद के लिए हुई नीलामी में एक शख्स ने दो करोड़ रुपये की बोली लगाई। लोकतांत्रिक मानदंडों के साथ खिलवाड़ करने वाली इस नीलामी की कई राजनीतिक राजनेताओं ने निंदा की है। मामले की जानकारी मिलते ही राज्य चुनाव आयोग ने इसे गंभीरता से लिया है। 

दरअसल, पंजाब में ग्राम पंचायत के चुनाव 15 अक्टूबर को होंगे। हरदोवाल कलां गांव में आयोजित नीलामी के लिए बोली 50 लाख रुपये से शुरू हुई और स्थानीय बीजेपी के नेता आत्मा सिंह ने दो करोड़ रुपये की बोली लगाई। बोली की प्रक्रिया के बाद चेक के जरिए भुगतान करने वाले नेता ने कहा कि ग्रामीणों ने एक ऐसे सरपंच को चुनने का फैसला लिया है, जो गांव के लिए अधिकतम धनराशि देगा। उन्होंने कहा कि नीलामी की राशि गांव के विकास पर खर्च की जाएगी।

बठिंडा के गांव में भी लगी बोली

आत्मा सिंह ने कहा कि ग्रामीणों की एक समिति कोष आवंटन पर फैसला करेगी। आत्मा सिंह के पिता भी गांव के सरपंच रह चुके हैं। गुरदासपुर जिले में हरदोवाल कलां सबसे बड़े गांवों में से एक है और यहां करीब 350 एकड़ पंचायत भूमि है। यह एकमात्र ऐसा जिला नहीं है, जहां इस तरह की घटना हुई है। बठिंडा के गहरी बुट्टर गांव में सरपंच पद के लिए इसी तरह की नीलामी हुई। पद के इच्छुक एक उम्मीदवार ने 60 लाख रुपये की बोली लगाई थी, लेकिन अंतिम वित्तीय फैसले पर नहीं पहुंचा जा सका था।

जेल की सजा की मांग

कांग्रेस नेता प्रताप सिंह बाजवा ने नीलामी की निंदा की है और इसका आयोजन करने वालों के लिए जेल की सजा की मांग की है। पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता ने कहा, "यह खुला भ्रष्टाचार है। यह गलत है। मैं चाहता हूं कि जिसने भी दो करोड़ रुपये की पेशकश की है उसके खिलाफ सतर्कता ब्यूरो कार्रवाई करे।" पंजाब में 13,237 सरपंच और 83,437 पंचों के पद के लिए मतपत्रों के जरिए 15 अक्टूबर को चुनाव होंगे। चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, नामांकन दाखिल करने की आखिरी तिथि 4 अक्टूबर है। 5 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 7 अक्टूबर है। मतदान वाले दिन ही मतों की गिनती होगी। (इनपुट- भाषा)

ये भी पढ़ें- 

जन सुराज को पार्टी बनाते ही PK ने बता दिया बिहार के लिए अपना प्लान, आखिर कैसे बदलेंगे तस्वीर?

मनचलों ने दलित युवक को लात-घूंसों से पीटा, मुंह पर किया पेशाब- देखें VIDEO