A
Hindi News पंजाब पंजाब कैबिनेट में बदलाव के बाद प्रशासनिक फेरबदल, बदले गए मुख्य सचिव

पंजाब कैबिनेट में बदलाव के बाद प्रशासनिक फेरबदल, बदले गए मुख्य सचिव

पंजाब की भगवंत मान सरकार ने IAS के वरिष्ठ अधिकारी केएपी सिन्हा को नया मुख्य सचिव नियुक्त किया है। उन्होंने अनुराग वर्मा की जगह ली है।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान- India TV Hindi Image Source : PTI पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान

पंजाब की भगवंत मान सरकार ने प्रशासनिक फेरबदल किया है। पंजाब सरकार ने बुधवार को भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के वरिष्ठ अधिकारी केएपी सिन्हा को नया मुख्य सचिव नियुक्त किया है। उन्होंने अनुराग वर्मा की जगह ली है। एक आधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गई। 

केएपी सिन्हा पंजाब कैडर के 1992 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वह इससे पहले राजस्व, पुनर्वास एवं आपदा प्रबंधन, कृषि एवं किसान कल्याण, बागवानी और मृदा एवं जल संरक्षण के विशेष मुख्य सचिव का प्रभार संभाल रहे थे। वर्ष 1993 बैच के आईएएस अधिकारी अनुराग वर्मा अब अतिरिक्त मुख्य सचिव के समान विभागों की जिम्मेदारी संभालेंगे। उन्होंने 1 जुलाई 2023 को मुख्य सचिव का पदभार संभाला था।

पांच विधायकों को बनाया गया मंत्री

इससे पहले भगवंत मान सरकार ने पंजाब कैबिनेट में भी फेरबदल किया था। हाल ही में पंजाब सरकार ने कैबिनेट में फेरबदल करते हुए आम आदमी पार्टी (AAP) के 5 विधायकों को मंत्री बनाया। राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में नए मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई थी। इस मौके पर मुख्यमंत्री भगवंत मान सहित AAP के अन्य नेता भी मौजूद थे। मंत्री पद की शपथ लेने वालों में हरदीप सिंह मुंडिया, बरिंदर कुमार गोयल, तरुणप्रीत सिंह सोंद, डॉ. रवजोत सिंह और मोहिंदर भगत शामिल हैं। 

मंत्रिमंडल में चौथी बार फेरबदल

मंत्रिमंडल के नए सदस्यों में 3 मालवा क्षेत्र से हैं और 2 दोआबा से हैं। राज्य में 30 माह से सत्तारूढ़ 'आप' सरकार के मंत्रिमंडल में यह चौथा फेरबदल था। इससे पहले चार मंत्रियों- चेतन सिंह जौरामाजरा (जनसम्पर्क, रक्षा सेवाएं और बागवानी), अनमोल गगन मान (पर्यटन और निवेश संवर्द्धन), बलकार सिंह (स्थानीय शासन और संसदीय मामले) और ब्रह्म शंकर जिम्पा (राजस्व) को भगवंत मान मंत्रिमंडल से हटा दिया गया। 

वर्तमान में भगवंत मान के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री सहित 16 मंत्री हो गए हैं। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को आबकारी नीति मामले में सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने पर तिहाड़ जेल से रिहा किए जाने के कुछ दिनों बाद पंजाब मंत्रिमंडल में फेरबदल किया गया था। (भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें- 

हरियाणा में बीजेपी की बढ़ी सीटें, अब टोटल विधायक हुए 50, जानिए कैसे

हरियाणा में कांग्रेस की हार पर ओवैसी का तंज, EVM को लेकर कह दी बड़ी बात