A
Hindi News पैसा टैक्स RBI MPC मीटिंग का आज आखिरी दिन, जानें कब होगी फैसलों की घोषणा

RBI MPC मीटिंग का आज आखिरी दिन, जानें कब होगी फैसलों की घोषणा

भारत में महंगाई दर अभी भी उच्चस्तर पर है। जून में खुदरा महंगाई दर चार महीनों के उच्च स्तर 5.08 प्रतिशत पर थी। जब तक खुदरा महंगाई दर नीचे नहीं आती है तब तक रेपो रेट में कटौती की कोई संभावना नहीं है।

आरबीआई गवर्नर आज सुबह करीब 10 बजे फैसलों की घोषणा करेंगे- India TV Paisa Image Source : REUTERS आरबीआई गवर्नर आज सुबह करीब 10 बजे फैसलों की घोषणा करेंगे

6 अगस्त को शुरू हुई भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली एमपीसी मीटिंग का आज आखिरी दिन है। मीटिंग पूरी होने के बाद आरबीआई गवर्नर आज यानी 8 अगस्त को कमेटी के फैसलों की घोषणा करेंगे। ऐसी ठोक संभावनाएं जताई जा रही हैं कि आरबीआई एक बार फिर रेपो रेट में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं करेगा और इसे 6.5 प्रतिशत पर ही बरकरार रखेगा। एक्सपर्ट्स की मानें तो आरबीआई ब्याज दरों में किसी भी तरह की कटौती करने से पहले ज्यादा व्यापक आर्थिक आंकड़ों के लिए इंतजार कर सकता है।

23 जुलाई को बजट पेश किए जाने के बाद पहली मीटिंग

बताते चलें कि 23 जुलाई को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पेश किए गए पूर्ण बजट के बाद ये RBI की मौद्रिक नीति की पहली बैठक है, जिसमें लिए गए फैसलों का ऐलान कुछ ही घंटों के बाद किया जाएगा। मौजूदा एमपीसी की ये आखिरी मीटिंग है, क्योंकि इसके बाद कमेटी के लिए नए सदस्यों को नियुक्त किया जाएगा।

सुबह करीब 10 बजे की जा सकती है फैसलों की घोषणा 

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास गुरुवार सुबह 10 बजे के करीब कमेटी के फैसलों की घोषणा कर सकते हैं। पिछले कई बार की तरह इस बार भी रेपो रेट में किसी तरह के बदलाव की कोई संभावना नहीं है और रेपो रेट अपनी मौजूदा दर पर ही बरकरार रह सकता है। जिसके पीछे सबसे बड़ा कारण देश में व्याप्त मौजूदा महंगाई दर है।

भारत में उच्चस्तर पर खुदरा महंगाई दर

भारत में महंगाई दर अभी भी उच्चस्तर पर है। जून में खुदरा महंगाई दर चार महीनों के उच्च स्तर 5.08 प्रतिशत पर थी। जब तक खुदरा महंगाई दर नीचे नहीं आती है तब तक रेपो रेट में कटौती की कोई संभावना नहीं है। भारतीय रिजर्व बैंक ने आखिरी बार फरवरी, 2023 में रेपो रेट में बदलाव करते हुए, इसे बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया था। उसके बाद से आरबीआई ने लगातार 7 बार इसमें किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है।

Latest Business News