A
Hindi News पैसा मेरा पैसा 25,000 रुपये है सैलरी, जानें रिटायरमेंट तक EPF खाते में कितने रुपये जमा हो जाएंगे

25,000 रुपये है सैलरी, जानें रिटायरमेंट तक EPF खाते में कितने रुपये जमा हो जाएंगे

अगर किसी कर्मचारी को पैसों की तत्काल जरूरत पड़ जाती है तो वह अपने ईपीएफओ खाते से पैसे भी निकाल सकता है। यहां हम जानेंगे कि अगर किसी व्यक्ति की मौजूदा सैलरी 25,000 रुपये है तो रिटायरमेंट यानी 60 साल की उम्र तक उसके ईपीएफ खाते में कितने रुपये जमा हो जाएंगे।

रिटायरमेंट तक ईपीएफ खाते में कितने रुपये जमा हो जाएंगे- India TV Paisa Image Source : FREEPIK रिटायरमेंट तक ईपीएफ खाते में कितने रुपये जमा हो जाएंगे

श्रम मंत्रालय के अधीन काम करने वाली संस्था EPFO देश के संगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान करता है। ईपीएफओ के अधीन आने वाले कर्मचारियों को उनके पीएफ खाते में जमा पैसों पर न सिर्फ 8.1 प्रतिशत का ब्याज मिलता है बल्कि उन्हें पेंशन की भी सुविधा मिलती है।

25,000 रुपये की सैलरी से रिटायरमेंट तक कितने रुपये जमा हो जाएंगे

इतना ही नहीं, अगर किसी कर्मचारी को पैसों की तत्काल जरूरत पड़ जाती है तो वह अपने ईपीएफओ खाते से पैसे भी निकाल सकता है। यहां हम जानेंगे कि अगर किसी व्यक्ति की मौजूदा सैलरी 25,000 रुपये है तो रिटायरमेंट यानी 60 साल की उम्र तक उसके ईपीएफ खाते में कितने रुपये जमा हो जाएंगे।

इन 3 प्रमुख कारकों से तय होगा कि आपके खाते में कितने रुपये इकट्ठा होंगे

ईपीएफ खाते में जमा होने वाले पैसे 3 प्रमुख कारकों पर निर्भर करते हैं। कर्मचारी की मौजूदा उम्र कितनी है, उसकी सैलरी कितनी है और उसकी सैलरी में हर साल कितने प्रतिशत का इजाफा हो रहा है। इस बात का खास ध्यान रखें कि आपके ईपीएफ खाते में आपकी बेसिक सैलरी का 12 प्रतिशत हिस्सा जाता है।

25 साल की उम्र में 25,000 रुपये है सैलरी तो कितने रुपये मिलेंगे

मान लीजिए विकास अभी 25 साल का है और उसकी मौजूदा सैलरी 25,000 रुपये है। अगर विकास की सैलरी में हर साल 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी होती है तो रिटायरमेंट (60 साल की उम्र पर) पर विकास के ईपीएफ खाते में करीब 1,95,48,066 रुपये इकट्ठा हो जाएंगे। 

30 साल की उम्र में 25,000 है सैलरी तो रिटायरमेंट पर कितने रुपये मिलेंगे

अगर विकास की उम्र 30 साल है और उसकी मौजूदा सैलरी 25,000 रुपये है। मान लीजिए अगर विकास की सैलरी में हर साल 7 प्रतिशत की बढ़ोतरी होती है तो रिटायरमेंट पर विकास के ईपीएफ खाते में करीब 1,56,81,573 रुपये जमा हो जाएंगे।

Latest Business News