A
Hindi News पैसा मेरा पैसा हर महीने सिर्फ 5000 रुपये बचाकर भी बन सकते हैं करोड़पति, SIP करेगा मदद- जानें कितना टाइम लगेगा

हर महीने सिर्फ 5000 रुपये बचाकर भी बन सकते हैं करोड़पति, SIP करेगा मदद- जानें कितना टाइम लगेगा

लंबी अवधि में बड़ा कॉर्पस तैयार करने के लिए म्यूचुअल फंड को इसलिए सबसे प्रभावशाली इंवेस्टमेंट टूल माना जाता है क्योंकि इसके जरिए आपको न सिर्फ बाजार के आकर्षक रिटर्न मिलते हैं बल्कि इसमें आपको कंपाउंडिंग का भी जबरदस्त फायदा मिलता है।

5000 रुपये के निवेश से बन सकते हैं करोड़पति- India TV Paisa Image Source : REUTERS 5000 रुपये के निवेश से बन सकते हैं करोड़पति

Mutual Fund SIP: लंबी अवधि में मोटा फंड बनाने में म्यूचुअल फंड को एक प्रभावशाली और कारगार इंवेस्टमेंट टूल माना जाता है। अगर आप नौकरीपेशा व्यक्ति हैं और आपकी सैलरी ज्यादा नहीं है तो ऐसी स्थिति में भी आप छोटी रकम से म्यूचुअल फंड एसआईपी शुरू कर लंबी अवधि में अच्छा-खासा पैसा बना सकते हैं। यहां हम जानेंगे कि हर महीने सिर्फ 5 हजार रुपये बचाकर कैसे करोड़पति बना जा सकता है।

म्यूचुअल फंड के फायदे

लंबी अवधि में बड़ा कॉर्पस तैयार करने के लिए म्यूचुअल फंड को इसलिए सबसे प्रभावशाली इंवेस्टमेंट टूल माना जाता है क्योंकि इसके जरिए आपको न सिर्फ बाजार के आकर्षक रिटर्न मिलते हैं बल्कि इसमें आपको कंपाउंडिंग का भी जबरदस्त फायदा मिलता है। इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि कंपाउंडिंग की मोटी मलाई तभी मिलेगी, जब आप लंबे समय के लिए निवेश करना जारी रखें।

5,000 रुपये की एसआईपी से कितने समय में बनेंगे करोड़पति

अगर आपकी सैलरी ज्यादा नहीं है लेकिन आप महीने के 5,000 रुपये बचा सकते हैं तो आप इतनी रकम को म्यूचुअल फंड एसआईपी में निवेश कर करोड़पति बन सकते हैं। ऑनलाइन एसआईपी कैलकुलेटर से गणना करने पर मालूम चला कि हर महीने अगर 5,000 रुपये निवेश करें, जिस पर 12 प्रतिशत का अनुमानित सालाना ब्याज मिले ते 26 साल में आप 1 करोड़ रुपये से भी ज्यादा फंड तैयार कर सकते हैं।

5,000 रुपये की एसआईपी 19-20 साल में भी बना सकती है करोड़पति

अगर आपको 5000 रुपये के निवेश पर सालाना 15 प्रतिशत का अनुमानित ब्याज मिलता है तो 1 करोड़ रुपये तैयार होने में 22 साल का समय लगेगा। इसके अलावा, अगर आपको 18 प्रतिशत का अनुमानित ब्याज मिलता है तो आप 19 से 20 साल के बाद करोड़पति बन सकते हैं।

म्यूचुअल फंड में बाजार का जोखिम

म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि इसमें बाजार का जोखिम होता है। इसके अलावा, म्यूचुअल फंड निवेश में मिलने वाला रिटर्न, कैपिटल गेन्स के तहत आता है और आपको इस पर टैक्स चुकाना होता है।

Latest Business News