A
Hindi News पैसा मेरा पैसा Credit card को लेकर आपने भी पाल रखें हैं मिथक! यहां समझ लें ये जरूरी बातें सब दूर हो जाएगा

Credit card को लेकर आपने भी पाल रखें हैं मिथक! यहां समझ लें ये जरूरी बातें सब दूर हो जाएगा

कई लोगों का मानना है कि एक क्रेडिट कार्ड ही काफी है। उस सोच से यह तो पता चलता है कि आप ज्यादा खर्च करने के प्रलोभन से बचना चाहते हैं, लेकिन अगर आप कार्ड के इस्तेमाल को जिम्मेदारी से मैनेज कर सकते हैं और भुगतान पर नजर रख सकते हैं, तो कई कार्ड होने के दूसरे फायदे भी मिलते हैं।

कई यूजर्स यह मानते हैं कि नया क्रेडिट कार्ड आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान पहुंचाता है। - India TV Paisa Image Source : FILE कई यूजर्स यह मानते हैं कि नया क्रेडिट कार्ड आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान पहुंचाता है।

क्रेडिट कार्ड किसी भी इमरजेंसी खरीदारी में काम आने वाला सबसे बेहतर साधन है। क्रेडिट कार्ड आज काफी पॉपुलर हैं। क्रेडिट कार्ड ने जीवन को बेहद सुविधाजनक बना दिया है और लगभग हर कोई इनका इस्तेमाल कर सकता है। इसके इस्तेमाल में कई तरह के रिवॉर्ड और पुरस्कार भी मिलते हैं। लेकिन पेमेंट्स को मैनेज करने, क्रेडिट शर्तों को समझने और स्वस्थ क्रेडिट स्कोर बनाए रखने के मामले में कई आम मिथक हैं जो कभी-कभी औसत यूजर्स के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं। क्रेडिट कार्ड के बारे में कुछ आम गलतफहमियां हैं। आइए इन्हें समझ लेते हैं।

क्रेडिट स्कोर को नुकसान पहुंचाता है

कई यूजर्स यह मानते हैं कि नया क्रेडिट कार्ड आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान पहुंचाता है। नए क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने पर सर्विस प्रदाता द्वारा 'हार्ड क्रेडिट पूछताछ' की जाती है। बहुत सारे एप्लीकेशन आपके क्रेडिट स्कोर पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं, लेकिन एक ही पूछताछ से आपके स्कोर पर कुछ अंकों से ज़्यादा असर पड़ने की संभावना नहीं है। इसलिए, अपनी जरूरत, खर्च करने की आदतों और इसके लाभों के आधार पर सही कार्ड चुनना जरूरी है। नए कार्ड पर अच्छा भुगतान इतिहास अंकों के नुकसान की भरपाई तेजी से कर देगा।

एक क्रेडिट कार्ड ही काफी है

कई लोगों का मानना है कि एक क्रेडिट कार्ड ही काफी है। उस सोच से यह तो पता चलता है कि आप ज्यादा खर्च करने के प्रलोभन से बचना चाहते हैं, लेकिन अगर आप कार्ड के इस्तेमाल को जिम्मेदारी से मैनेज कर सकते हैं और भुगतान पर नजर रख सकते हैं, तो कई कार्ड होने के दूसरे फायदे भी मिलते हैं। किसी आपातकालीन स्थिति में, आपके पास अतिरिक्त क्रेडिट के लिए जगह होती है। अलग-अलग कार्ड अलग-अलग रिवॉर्ड देते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अतिरिक्त क्रेडिट आपके 'क्रेडिट इस्तेमाल' को कम करेगा।

पुराने/अनयूज्ड क्रेडिट कार्ड बंद होने चाहिए

क्रेडिट इस्तेमाल यहां भी काम आता है। कम ऋण आमतौर पर एक अच्छी वित्तीय स्थिति का संकेत देता है, इसलिए ऐसे में आपका क्रेडिट स्कोर हाई भी रहता है। जिस तरह से नए कार्ड से पूल का विस्तार करने में मदद मिलती है, उसी तरह पुराने कार्ड को बंद करने से आपका कुल उपलब्ध क्रेडिट कम हो जाएगा और आनुपातिक रूप से आपका क्रेडिट इस्तेमाल बढ़ जाएगा। क्रेडिट स्कोर की गणना करते समय पुराने खातों को अनुकूल माना जाता है क्योंकि वे 'क्रेडिट इतिहास की लंबाई कैटेगरी में वेटेज रखते हैं।

अपने मासिक भुगतान जल्द से जल्द करें

यह एक मुश्किल काम है। एचडीएफसी बैंक के मुताबिक, पारंपरिक तरीका यह है कि अपने क्रेडिट स्कोर को अधिकतम करने के लिए हर महीने अपनी देय राशि का पूरा भुगतान करें। लेकिन यह पूरी तरह से विवेकपूर्ण नहीं हो सकता है। वास्तव में, आगे ले जाने वाला एक छोटा सा बैलेंस वास्तव में आपके स्कोर के लिए बिल्कुल भी न होने से बेहतर हो सकता है।

सालाना शुल्क वाला कार्ड स्वीकार न करें

यह फिर से व्यक्तिगत खर्च करने की आदतों पर निर्भर करता है। पेड कार्ड के साथ अतिरिक्त सुविधाएं भी मिलती हैं। उदाहरण के लिए, आपको 15% छूट के साथ डाइनिंग स्पेशल राइट, कॉम्पलीमेंट्री लाउंज एक्सेस, ईंधन पर छूट, ट्रैवल इंश्योरेंस और कई दूसरी बेहतरीन सुविधाएं क्रेडिट कार्ड के बदले मिल सकती हैं। अगर आप इन्हें जोड़ दें, तो ऐसे स्पेशलिटी कार्ड अपनी फीस से कहीं ज्यादा देते हैं।

Latest Business News