A
Hindi News पैसा मेरा पैसा FD करना है! जानें कौन सरकारी बैंक दे रहा सबसे ज्यादा ब्याज

FD करना है! जानें कौन सरकारी बैंक दे रहा सबसे ज्यादा ब्याज

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने फिर रेपो रेट में बदलाव नहीं किया है। इसलिए बैंक एफडी पर बढ़ा हुआ ब्याज दे रह हैं। यह मौका एफडी पर आकर्षक रिटर्न पाने के लिए सबसे माकूल है।

FD- India TV Paisa Image Source : FILE एफडी

पिछले दो महीनों में कई सरकारी बैंकों (PSU) ने अपनी सावधि (FD) के ब्याज दरों में बदलाव किया है। अगस्त महीने में फिक्स्ड डिपॉजिट के ब्याज दरों में बदलाव करने वाले बैंकों में यूनियन बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक समेत कई दूसरे बैंक शामिल हैं। ब्याज दरों में बदलाव के बाद यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 333 दिनों की एफडी पर 7.40% प्रति वर्ष तक की उच्चतम ब्याज दर प्रदान कर रहा है। वहीं वरिष्ठ नागरिक (60 वर्ष और उससे अधिक आयु के) को 0.50% और सुपर सीनियर सिटीजन यानी 80 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को एफडी पर 0.75% अधिक ब्याज दिया जा रहा है।

बैंकों में एफडी पर मिल रही ब्याज दरें 

Image Source : Paisabazaarसरकारी बैंकों में एफडी पर ब्याज दरें

SBI की स्पेशल एफडी

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने "अमृत वृष्टि" नाम से एक नई सीमित अवधि की एफडी स्कीम शुरू की है। अमृत ​​वृष्टि योजना 444 दिनों की एफडी पर 7.25% प्रति वर्ष की आकर्षक ब्याज दर प्रदान करती है। इस विशेष एफडी में बैंक ब्रांच, इंटरनेट बैंकिंग और योनो एप के माध्यम से निवेश किया जा सकता है। 

बैंक ऑफ इंडिया की स्पेशल एफडी

बैंक ऑफ इंडिया स्पेशल डिपॉजिट के तहत आम नागरिकों को 7.30%, वरिष्ठ नागरिकों को 7.80% और सुपर सीनियर सिटीजन को 7.95 प्रतिशत ब्याज  दे रहा है। 2 करोड़ रुपये 666 दिनों के लिए जमा करने पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.80 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा ​की स्पेशल FD

बैंक ऑफ बड़ौदा मानसून धमाका डिपॉजिट स्कीम लेकर आया है। इस स्पेशल एफडी स्कीम में 399 दिनों के लिए 7.25% प्रति वर्ष और 333 दिनों के लिए 7.15% की दर से ब्याज दिया जा रहा है। 

Latest Business News