A
Hindi News पैसा मेरा पैसा 10,000 रुपये की SIP ने सिर्फ 10 साल में बनाए 1.09 करोड़ रुपये, इस स्कीम ने किया मालामाल

10,000 रुपये की SIP ने सिर्फ 10 साल में बनाए 1.09 करोड़ रुपये, इस स्कीम ने किया मालामाल

म्यूचुअल फंड एसआईपी में निवेश करने से पहले इस बात का खास ध्यान रखें कि इसमें किया जाने वाला निवेश पूरी तरह से शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव पर निर्भर करता है। इसके अलावा, म्यूचुअल फंड एसआईपी से मिलने वाले रिटर्न पर आपको कैपिटल गेन्स टैक्स भी चुकाना पड़ता है।

लंबी अवधि में मोटा पैसा बनाने में एसआईपी बेहतर विकल्प- India TV Paisa Image Source : REUTERS लंबी अवधि में मोटा पैसा बनाने में एसआईपी बेहतर विकल्प

Mutual Fund SIP: इस बात में कोई दो राय नहीं है कि म्यूचुअल फंड एसआईपी ने निवेशकों को लंबी अवधि में मोटा मुनाफा बनाकर दिया है। लेकिन म्यूचुअल फंड एसआईपी स्कीम चुनते समय काफी समझदारी से फैसला लेना चाहिए। अगर आपने किसी अच्छी म्यूचुअल फंड एसआईपी स्कीम में निवेश किया तो आप कम समय में भी मोटा मुनाफा बना सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसी म्यूचुअल फंड स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने कम समय में ही निवेशकों को करोड़पति बना दिय। जी हां, Quant के फ्लेक्सी कैप फंड ने निवेशकों को सिर्फ 10 साल में मालामाल कर दिया।

पिछले 10 सालों में दिया 22.03 प्रतिशत का बंपर रिटर्न

AMFI के आंकड़ों के मुताबिक Quant Flexi Cap फंड के डायरेक्ट प्लान ने पिछले 10 सालों में 22.03 प्रतिशत का बंपर रिटर्न दिया है। इस हिसाब से अगर किसी व्यक्ति ने 10 साल पहले इस स्कीम में 25,000 रुपये की एसआईपी शुरू की होती तो आज उसके इंवेस्टमेंट की वैल्यू 1,09,18,231 रुपये हो चुकी होती।

30 लाख रुपये के इंवेस्टमेंट पर मिला 79 लाख रुपये का रिटर्न

25,000 रुपये की एसआईपी से 10 साल में कुल इंवेस्टमेंट 30,00,000 रुपये का होता है। यानी इस स्कीम ने निवेशकों के 30 लाख रुपये को 10 साल में 3 गुना से भी ज्यादा 1.09 करोड़ रुपये बना दिया। 1.09 करोड़ रुपये में 30 लाख रुपये का निवेश हटा दें तो निवेशकों को इस निवेश पर करीब 79 लाख रुपये का भारी-भरकम रिटर्न मिला है।

चुकाना होगा कैपिटल गेन्स टैक्स

म्यूचुअल फंड एसआईपी में निवेश करने से पहले इस बात का खास ध्यान रखें कि इसमें किया जाने वाला निवेश पूरी तरह से शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव पर निर्भर करता है। इसके अलावा, म्यूचुअल फंड एसआईपी से मिलने वाले रिटर्न पर आपको कैपिटल गेन्स टैक्स भी चुकाना पड़ता है। कैपिटल गेन्स टैक्स चुकाने के बाद आपको मिलने वाले कुल पैसे निश्चित रूप से थोड़े कम हो जाएंगे।

Latest Business News