A
Hindi News पैसा मेरा पैसा SBI या डाकघर, FD पर कहां मिल रहा है ज्यादा रिटर्न- चेक करें ब्याज दरें

SBI या डाकघर, FD पर कहां मिल रहा है ज्यादा रिटर्न- चेक करें ब्याज दरें

एफडी और टीडी दोनों एक ही स्कीम हैं, जहां ग्राहक एक तय अवधि के लिए पैसा जमा करते हैं और मैच्यॉरिटी पर एक तय रिटर्न प्राप्त करते हैं।

1 साल की अवधि के लिए कौन दे रहा ज्यादा रिटर्न- India TV Paisa Image Source : FREEPIK 1 साल की अवधि के लिए कौन दे रहा ज्यादा रिटर्न

भारतीय स्टेट बैंक और डाकघर के बीच ग्राहकों को ज्यादा रिटर्न देने के मामले में जबरदस्त टक्कर चल रही है। भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर 3.50 प्रतिशत से लेकर 7.25 प्रतिशत तक का ब्याज दे रहा है। जबकि डाकघर अपने ग्राहकों को अलग-अलग अवधि की टाइम डिपॉजिट (TD) पर 6.9 प्रतिशत से लेकर 7.5 प्रतिशत तक का ब्याज दे रहा है। बताते चलें कि एफडी और टीडी दोनों एक ही स्कीम हैं, जहां ग्राहक एक तय अवधि के लिए पैसा जमा करते हैं और मैच्यॉरिटी पर एक तय रिटर्न प्राप्त करते हैं। आज हम यहां जानेंगे कि अलग-अलग अवधि की एफडी पर स्टेट बैंक और डाकघर में से कौन ज्यादा रिटर्न दे रहा है।

1 साल की अवधि के लिए कौन दे रहा ज्यादा रिटर्न

डाकघर यानी पोस्ट ऑफिस 1 साल की अवधि वाली टीडी पर 6.9 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है। जबकि भारतीय स्टेट बैंक 1 साल की एफडी पर 6.8 प्रतिशत का ब्याज ऑफर कर रहा है।

2 साल के डिपॉजिट पर कहां मिलेगा ज्यादा ब्याज

दो साल की अवधि के लिए किए जाने वाले जमा पर पोस्ट ऑफिस 7.0 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है। जबकि एसबीआई भी 2 साल की अवधि वाली एफडी पर 7.0 प्रतिशत का ही ब्याज दे रहा है।

3 साल में कहां मिलेगा ज्यादा पैसा

पोस्ट ऑफिस 3 साल की टीडी पर 7.1 प्रतिशत का रिटर्न ऑफर कर रहा है। भारतीय स्टेट बैंक यहां पोस्ट ऑफिस से पीछे रह गया है। एसबीआई 3 साल की एफडी पर 6.75 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है।

5 साल में ज्यादा ब्याज देने के मामले में कौन आगे

पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों को 5 साल के टर्म डिपॉजिट पर 7.5 प्रतिशत का शानदार ब्याज ऑफर कर रहा है। जबकि भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को 5 साल की एफडी पर 6.5 प्रतिशत का ही ब्याज दे रहा है।

बताते चलें कि भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को 400 दिनों वाली अमृत कलश एफडी स्कीम पर 7.10 प्रतिशत और 444 दिनों वाली अमृत वृष्टि एफडी स्कीम पर 7.25 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है।

Latest Business News