A
Hindi News पैसा मेरा पैसा दिवाली पर सरकार ने दी अपना बिजनेस शुरू करने वालों को बड़ी सौगात, मिलेगा दोगुनी रकम का सस्ता कर्ज

दिवाली पर सरकार ने दी अपना बिजनेस शुरू करने वालों को बड़ी सौगात, मिलेगा दोगुनी रकम का सस्ता कर्ज

सरकार के इस फैसले के बाद पीएम मुद्रा योजना के तहत 10 लाख रुपये के बजाय अब 20 लाख रुपये का लोन लिया जा सकेगा। वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि लोन की लिमिट में की गई ये बढ़ोतरी के जरिए हम मुद्रा योजना के उद्देश्य को आगे बढ़ाना चाहते हैं।

सरकार ने पीएम मुद्रा योजना की लिमिट को दोगुना किया- India TV Paisa Image Source : FREEPIK सरकार ने पीएम मुद्रा योजना की लिमिट को दोगुना किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने दीपावली से ठीक पहले देशवासियों के लिए एक बड़े तोहफे का ऐलान किया है। सरकार ने देश में ऑन्त्रेप्रेन्यॉरशिप को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत लोन की लिमिट को बढ़ाकर सीधे डबल कर दिया है। सरकार के इस फैसले के बाद पीएम मुद्रा योजना के तहत 10 लाख रुपये के बजाय अब 20 लाख रुपये का लोन लिया जा सकेगा। 

निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए किया था ऐलान

वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि लोन की लिमिट में की गई इस बढ़ोतरी के जरिए हम मुद्रा योजना के उद्देश्य को आगे बढ़ाना चाहते हैं। इस मामले में गुरुवार को एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया था। बताते चलें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 23 जुलाई, 2024 को वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट पेश करते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत कर्ज की मौजूदा लिमिट को 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये किया जाएगा। 

तरुण कैटेगरी में बढ़ाई गई लोन की लिमिट

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में बजट पेश करते हुए कहा था, ‘‘ उन ऑन्त्रेप्रेन्यॉर्स के लिए मुद्रा लोन की मौजूदा लिमिट को 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये की जाएगी, जिन्होंने ‘तरुण’ कैटेगरी के तहत पहले कर्ज लिया था और उसे सफलतापूर्वक पूरा चुका दिया है।’’ बताते चलें कि देश की कमान संभालने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई योजनाओं का ऐलान किया था। पीएम मुद्रा योजना भी उन्हीं योजनाओं में से एक है। 

पीएम मोदी ने साल 2015 में लॉन्च किया था पीएम मुद्रा योजना

पीएम मोदी ने अप्रैल 2015 में ऑन्त्रेप्रेन्यॉरशिप को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को लॉन्च किया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य नॉन-कॉर्पोरेट, नॉन-एग्रीकल्चर स्मॉल और माइक्रो ऑन्त्रेप्रेन्यॉर्स को इनकम-जनरेटिंग गतिविधियों के लिए 10 लाख रुपये तक का आसान और जमानत-मुक्त माइक्रो क्रेडिट उपलब्ध कराना है। मौजूदा योजना के तहत बैंक तीन अलग-अलग कैटेगरी- शिशु (50,000 रुपये तक), किशोर (50,000 रुपये से 5 लाख रुपये के बीच) और तरुण (10 लाख रुपये) के तहत 10 लाख रुपये तक का जमानत-मुक्त लोन मुहैया कराती है।

Latest Business News