A
Hindi News पैसा मेरा पैसा Money Savings: कम इनकम में तेजी से सेविंग का ये है सॉलिड उपाय, आज से करेंगे अमल तो फायदे में रहेंगे

Money Savings: कम इनकम में तेजी से सेविंग का ये है सॉलिड उपाय, आज से करेंगे अमल तो फायदे में रहेंगे

कम इनकम में अगर अपने आप से बचत का वादा कर लेंगे तो सेविंग करना कोई मुश्किल काम नहीं है। हां, इसके लिए अनुशासन में रहकर आपको अपने लक्ष्य पर काम करना होगा, जो आप कर सकते हैं।

महीने के पहले दिन ही बजट तय करें और उस पर टिके रहें। - India TV Paisa Image Source : FREEPIK महीने के पहले दिन ही बजट तय करें और उस पर टिके रहें।

कम आय में पैसे बचाना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन यह असंभव नहीं है। जब आपकी इनकम या आय कम हो, तो पैसे बचाने के लिए आपको बुनियादी कदम उठाने चाहिए, उनमें से एक है लक्ष्य तय करना। उचित वित्तीय आदतें और विभिन्न बचत योजनाओं को अपनाकर आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को आसानी से हासिल कर सकते हैं। जब आप अपने लक्ष्य को प्राथमिकता देंगे तो पैसे बचाना कोई मुश्किल काम नहीं है। आप इसे लगातार जारी रख सकते हैं। हां, इसके लिए कुछ खास स्ट्रैटेजी और जरूरी बातों को अमल में लाना होगा। आइए, आज इसके बारे में चर्चा करते हैं।

अपने बजट पर टिके रहें

महीने के पहले दिन ही बजट तय करें और उस पर टिके रहें। इससे आपको किराने का सामान, पर्सनल केयर, बिल आदि पर सीमित राशि खर्च करने में मदद मिलेगी। अपने फाइनेंस पर नजर डालें और जानें कि देय तिथि तक किन बिलों का भुगतान करना है। एक बार जब आप सभी जरूरी खर्च पूरे कर लें, तो अपनी आय का एक निश्चित हिस्सा बचत के रूप में अलग रख लें। धीरे-धीरे अपनी बचत को अपनी आय के लगभग 15% से 20% तक बढ़ाएं।

बचत की आदत डालें

अपनी कम आय से हर महीने एक निश्चित राशि बचाने के लिए, आपको बचत की आदत डालनी चाहिए। दिनचर्या पर टिके रहने के लिए आपको अल्पकालिक और दीर्घकालिक दोनों वित्तीय लक्ष्यों पर विचार करना होगा। यह दृष्टिकोण आपको खर्च करने का मौका मिलने से पहले अपने पैसे का एक निश्चित हिस्सा अलग रखने देगा। समय के साथ, यह एक स्वस्थ आदत बन जाएगी और आपको वित्तीय स्थिरता प्राप्त करने में मदद करेगी। आप बैंकों या दूसरे वित्तीय संस्थानों में विभिन्न बचत योजनाओं का विकल्प चुन सकते हैं। म्यूचुअल फंड या आवर्ती जमा में मासिक एसआईपी जैसी बचत योजनाओं का विकल्प चुनने से आप हर महीने 100 रुपये से भी कम पैसे बचाना शुरू कर सकते हैं।

टर्म प्लान से परिवार को सुरक्षित करें

अपने पैसे को बीमा योजना में निवेश करना और अपने परिवार को सुरक्षित रखना प्राथमिकता में होनी चाहिए। ऐसा किसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के कारण हो सकता है कि आप असमय मृत्यु का सामना करें, जिससे आपका परिवार भारी कर्ज में डूब जाए। ऐसे में आपके पास मौजूद टर्म इंश्योरेंस प्लान आपके परिवार को आपकी अनुपस्थिति में वित्तीय संकट का सामना करने से बचाएगा।
टर्म इंश्योरेंस प्लान का प्रीमियम बहुत किफायती है, जो कम आय वाले व्यक्तियों के लिए आदर्श है। आपको एक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी लेने का विकल्प भी चुनना चाहिए, जो मेडिकल इमरजेंसी में आपकी आर्थिक मदद करती है।

घर के मामले में ऐसे कम करें खर्च

कम आय के साथ पैसे बचाने में आवास की लागत को कम करने के कई तरीके हैं। अगर आप अकेले किराए पर जगह ले रहे हैं तो आप रूममेट लेने का विकल्प चुन सकते हैं। इससे आपका किराया आधा हो जाएगा और पैसे बचाने में काफी मदद मिलेगी। आप अपने किराए के कमरे का आकार भी छोटा कर सकते हैं या किसी दूसरे इलाके में ऐसी जगह चुन सकते हैं जो सस्ती कीमत पर उपलब्ध हो।

भोजन के लिए बजट

भोजन के लिए उचित बजट निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। किराने की खरीदारी के लिए बाहर जाने से पहले अपने रोजमर्रा के भोजन की जरूरत की योजना बनाएं। इस तरह आप अपने निर्धारित बजट पर टिके रह सकते हैं। भोजन की कीमतों की तुलना करना सुनिश्चित करें और सस्ते मूल्य की पेशकश करने वाले प्रदाता से खरीदें, लेकिन भोजन की गुणवत्ता को बहुत कम न करें।

अनावश्यक खर्चों में कटौती करें

बुद्धिमानी से खर्च करने की आदत डालने के लिए गैरजरूरी खर्चों में कटौती करें। हर समय कुछ नया खरीदने के बजाय, किराए पर, उधार या सेकेंड-हैंड सामान खरीदें। आज के समय में कई ऐप और बिक्री साइटें कम कीमतों पर सामान प्रदान कर रही हैं। उन्हें खोजें और सबसे सस्ता चुनें, जो अच्छी गुणवत्ता वाला हो। साथ ही साथ अपनी मेम्बरशिप और मेम्बरशिप योजनाएं कैंसिल करें जिनकी आपको अब जरूरत नहीं है। इसमें जिम मेम्बरशिप, स्ट्रीमिंग सेवाएं, ऑनलाइन मेम्बरशिप और बहुत कुछ शामिल हैं।

सबसे पहले कर्ज चुकाएं

दीर्घकालिक वित्तीय योजनाओं को प्राप्त करने के लिए कर्ज चुकाने को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। जितनी जल्दी हो सके अपने कर्ज का भुगतान करें। ऐसा करने के लिए, सबसे पहले आपको अपने बकाया राशि के बारे में स्पष्ट विचार होना चाहिए और फिर अपने मूल मासिक खर्चों को प्रभावित किए बिना उन्हें चुकाने की योजना बनानी चाहिए।

बचत और बिलों को स्वचालित करें

कम आय में तेजी से बचत करने के लिए, अपनी बचत को बिल की तरह इस्तेमाल करें। ऑटोमैटिक भुगतान विकल्प चुनकर, आप चुन सकते हैं कि कितना, कब और कहां ट्रांसफर करना है। बचत और बिलों को स्वचालित करने का मुख्य लाभ यह है कि आपको पैसे के ट्रांसफर करने के बारे में सोचने की जरूरत नहीं है और आपका खर्च भी पहले से ही पता होता है और सीमित होता है। यह विकल्प उन व्यक्तियों के लिए सबसे अच्छा काम करता है जिन्हें बिल और भुगतान समय पर नहीं चुकाने की आदत होती है।

ट्रांसपोर्टेशन पर बचत करें

जहां भी संभव हो, बाइक से जाएं या पैदल चलें। अगर आपके पास सार्वजनिक परिवहन तक आसान पहुंच है, तो यह यात्रा का एक बहुत सस्ता तरीका होगा। अगर आप किसी सहकर्मी के पास रहते हैं, तो आप अपनी नौकरी के स्थान पर कारपूलिंग का विकल्प भी चुन सकते हैं। आज के समय में, कई ऐप आपको सस्ती यात्रा विकल्प और साझा सवारी हासिल करने में मदद करते हैं। अगर आपके पास अपनी कार या बाइक है, तो आप स्वयं को अलग-अलग ऐप में लिस्ट कर सकते हैं, जिससे आपको समान दिशा में जाने वाले अन्य व्यक्तियों के साथ यात्रा करके कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने में मदद मिलेगी।

Latest Business News