A
Hindi News पैसा मेरा पैसा Annual Life Certificate : पेंशन पाते रहने के लिए कब तक जमा कराना होगा सालाना लाइफ सर्टिफिकेट, जानिए क्या है लास्ट डेट

Annual Life Certificate : पेंशन पाते रहने के लिए कब तक जमा कराना होगा सालाना लाइफ सर्टिफिकेट, जानिए क्या है लास्ट डेट

Annual Life Certificate : केनरा बैंक ने पेंशनर्स को एक बड़ी सुविधा ऑफर की है। बैंक ने कहा है कि पेंशनर्स को लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है। पेंशनर्स वीडियो कॉल के जरिए घर बैठे भी अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करा सकते हैं।

लाइफ सर्टिफिकेट- India TV Paisa Image Source : FILE लाइफ सर्टिफिकेट

Annual Life Certificate : सभी केंद्र सरकार के पेंशनर्स को नियमित रूप से पेंशन पाते रहने के लिए नवंबर में सालाना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराना होता है। सरकार ने 80 वर्ष या इससे अधिक उम्र के सीनियर सिटीजंस को 1 नवंबर के बजाय 1 अक्टूबर से एनुअल लाइफ सर्टिफिकेट सबमिट करने की अनुमति दी है। इससे सीनियर सिटीजंस को अतिरिक्त समय मिल सकेगा। डीएलसी यानी लाइफ सर्टिफिकेट बायोमेट्रिक इनेबल्ड आधार बेस्ड डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट होता है। पेंशनर्स के आधार और बायोमेट्रिक्स का यूज करके इसे बनाया जाता है।

केनरा बैंक ने दी खास सुविधा

अगर पेंशनर्स की उम्र 30 वर्ष से कम है, तो उन्हें एक से 30 नवंबर के बीच लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराना होगा। वहीं, सुपर सीनिर्स 1 अक्टूबर से लाइफ सर्टिफिकेट जमा करा सकते हैं। केनरा बैंक ने पेंशनर्स को एक बड़ी सुविधा ऑफर की है। बैंक ने कहा है कि पेंशनर्स को लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है। पेंशनर्स वीडियो कॉल के जरिए घर बैठे भी अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करा सकते हैं। इसके लिए पेंशनर्स 1 अक्टूबर से अपना स्लॉट बुक कर सकते हैं। अगर पेंशनर्स नवंबर तक एनुअल लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं कराते हैं, तो दिसंबर और उसके बाद के महीनों के लिए उन्हें पेंशन का भुगतान नहीं होगा।

फेस ऑथेंटिकेशन से इस तरह जमा करा सकते हैं लाइफ सर्टिफिकेट

  • स्टेप 1: 5MP फ्रंट कैमरा और इंटरनेट के साथ किसी भी एंड्रॉइड स्मार्टफोन का उपयोग करें।
  • स्टेप 2: Google स्टोर से 'AadhaarFaceRD' और 'Jeevan Pramaan Face App' डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
  • स्टेप 3: ऑपरेटर प्रमाणीकरण करें और ऑपरेटर का चेहरा स्कैन करें।
  • स्टेप 4: पेंशन वितरण प्राधिकरण (बैंक, डाकघर, अन्य) में पंजीकृत आधार नंबर पढ़ें।
  • स्टेप 5: पेंशनर की डिटेल भरें।
  • स्टेप 6: फ्रंट कैमरा से फोटो कैप्चर करने के बाद सबमिट करें।
  • स्टेप 7: जीवन प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिंक के साथ एसएमएस मोबाइल नंबर पर आ जाएगा।

Latest Business News