A
Hindi News पैसा मेरा पैसा सिर्फ 1 साल में 10 लाख को बना दिया 17 लाख, इस म्यूचुअल फंड स्कीम ने किया कमाल

सिर्फ 1 साल में 10 लाख को बना दिया 17 लाख, इस म्यूचुअल फंड स्कीम ने किया कमाल

फोकस्ड फंड, म्यूचुअल फंड की वो कैटेगरी है जो एक निश्चित कंपनी के शेयरों में पैसा लगाती है। सेबी के नियमों के मुताबिक फोकस्ड फंड अधिकतम 30 कंपनियों के शेयरों में ही पैसा लगाते हैं।

1 साल में 70 प्रतिशत से ज्यादा रिटर्न देने वाली स्कीम- India TV Paisa Image Source : FREEPIK 1 साल में 70 प्रतिशत से ज्यादा रिटर्न देने वाली स्कीम

देश के आम लोग अब खुलकर म्यूचुअल फंड्स में निवेश कर रहे हैं। हाल ही के कुछ आंकड़े बताते हैं कि अब लोग बैंकों में पैसा रखने के बजाय म्यूचुअल फंड्स में निवेश लगा रहे हैं। AMFI के आंकड़े बताते हैं कि लंबी अवधि में मोटी रकम बनाने के लिए म्यूचुअल फंड एक प्रभावशाली इंवेस्टमेंट टूल साबित हो रहा है। 

1 साल में 70 प्रतिशत से ज्यादा रिटर्न

आज हम आपको एक ऐसी म्यूचुअल फंड स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसने 1 साल में 10 लाख रुपये को 17 लाख रुपये बना दिए। जी हां, हम जिस म्यूचुअल फंड स्कीम के बारे में बात कर रहे हैं, उस स्कीम ने पिछले 1 साल में 70 प्रतिशत से भी ज्यादा का भारी-भरकम रिटर्न दिया है।

10 लाख रुपये को बना दिया 17.18 लाख रुपये

Invesco India Focused Fund के डायरेक्ट प्लान ने पिछले 1 साल में 71.87 प्रतिशत का छप्परफाड़ रिटर्न दिया है। इस लिहाज से अगर किसी निवेशक ने सिर्फ 1 साल पहले इस म्यूचुअल फंड स्कीम में 10 लाख रुपये का एकमुश्त यानी लंपसम निवेश किया होता तो आज उसके 10 लाख रुपये बढ़कर 17.18 लाख रुपये हो गए होते।

30 लाख रुपये है इंवेस्को इंडिया फोकस्ड फंड का फंड साइज

Invesco India Focused Fund का मौजूदा फंड साइज 3000 करोड़ रुपये से ज्यादा है। यानी इस फंड में निवेशकों के 3000 करोड़ रुपये से ज्यादा लगे हुए हैं। ये एक एक्विटी फंड है, जिसमें निवेश किया जाने वाला सारा पैसा अलग-अलग कंपनियों के शेयरों में लगाया जाता है। लिहाजा, इंवेस्को इंडिया फोकस्ड फंड में काफी ज्यादा रिस्क भी है।

फोकस्ड फंड क्या होते हैं

फोकस्ड फंड, म्यूचुअल फंड की वो कैटेगरी है जो एक निश्चित कंपनी के शेयरों में पैसा लगाती है। सेबी के नियमों के मुताबिक फोकस्ड फंड अधिकतम 30 कंपनियों के शेयरों में ही पैसा लगाते हैं। हालांकि, इन 30 कंपनियों में लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप सभी सेगमेंट की कंपनियां शामिल हो सकती हैं।

Latest Business News