A
Hindi News पैसा मेरा पैसा हर महीने कमाई के लिए ये सरकारी बचत स्कीम है शानदार, प्रति ₹10,000 पर हर महीने होती है इतनी इनकम

हर महीने कमाई के लिए ये सरकारी बचत स्कीम है शानदार, प्रति ₹10,000 पर हर महीने होती है इतनी इनकम

स्कीम के तहत एक अकेला वयस्क, तीन लोग मिलकर भी ज्वाइंट अकाउंट भी खोलकर पैसे लगा सकते हैं। साथ ही अगर कोई 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिग है तो वह भी इसमें अपने नाम से निवेश कर सकता है।

यह भारत सरकार की सेविंग स्कीम है, तो यह पूरी तरह सुरक्षित निवेश भी है।- India TV Paisa Image Source : FILE यह भारत सरकार की सेविंग स्कीम है, तो यह पूरी तरह सुरक्षित निवेश भी है।

अगर आप निवेश के साथ-साथ हर महीने कुछ इनकम करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस में पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में पैसा लगा सकते हैं। यह स्कीम हर महीने कमाई कराती है आप चाहें तो हर महीने राशि निकाल सकते हैं या इकट्ठे भी निकाल सकते हैं। चूकि यह भारत सरकार की सेविंग स्कीम है, तो यह पूरी तरह सुरक्षित निवेश भी है। इस स्कीम के तहत अकाउंट ओपन करना और निवेश दोनों बेहद आसान है। आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर अकाउंट ओपन करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

कौन कर सकता है निवेश

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट एक अकेला वयस्क ओपन करा सकता है। इतना ही नहीं, तीन लोग मिलकर भी ज्वाइंट अकाउंट खोलकर पैसे लगा सकते हैं। साथ ही अगर कोई 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिग है तो वह भी अपने नाम पर एमआईएस अकाउंट चला सकता है। अगर कोई नाबालिग/विक्षिप्त दिमाग वाले व्यक्ति हैं तो उनकी तरफ से एक अभिभावक इस पोस्ट ऑफिस एमआईएस अकाउंट खोल सकता है।

कम से कम इतनी रकम से हो सकती है शुरुआत

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में मिनिमम 1000 रुपये से भी निवेश की शुरुआत की जा सकती है। आप 1000 के मल्टीपल में निवेश कर सकते हैं। हालांकि, इंडिया पोस्ट के मुताबिक, स्कीम में निवेश की एक तय लिमिट है। एक सिंगल अकाउंटहोल्डर ज्यादा से ज्यादा 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकता है। अगर ज्वाइंट अकाउंट है तो उसके लिए मैक्सिमम लिमिट 15 लाख रुपये है। ज्वाइंट अकाउंट में सभी मेंबर की हिस्सेदारी समान होती है।

प्रति ₹10,000 होती है इतनी होगी मंथली इनकम

इस स्कीम में जमा राशि पर फिलहाल 7.4 प्रतिशत सालाना ब्याज मिल रहा है। इंडिया पोस्ट के मुताबिक, इस स्कीम में प्रति ₹10,000 पर हर महीने 62 रुपये की कमाई होगी और इसका भुगतान भी कर दिया जाएगा। अकाउंट ओपन होने की तारीख से एक महीना पूरा होने पर ब्याज का भुगतान किया जाता है। ऐसा मेच्योरिटी तक चलता है। अगर अकाउंटहोल्डर द्वारा हर महीने देय ब्याज का दावा नहीं किया जाता है तो ऐसे ब्याज पर कोई अतिरिक्त ब्याज नहीं मिलेगा। अगर जमाकर्ता की तरफ से कोई अतिरिक्त रकम जमा की जाती है तो वह वापस कर दी जाएगी और खाता खोलने की तारीख से धन वापसी की तारीख तक सिर्फ पोस्ट ऑफिस बचत खाते पर ब्याज लागू होगा। इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, ब्याज ऑटो क्रेडिट के जरिये उसी डाकघर या बचत खाते में निकाला जा सकता है। हासिल ब्याज की रकम पर टैक्स लागू है।

मेच्योरिटी पीरियड जान लें

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट के तहत संबंधित डाकघर में पासबुक के साथ निर्धारित एप्लीकेशन फॉर्म जमा करके अकाउंट खोलने की तारीख से 5 साल पूरा होने पर अकाउंट बंद किया जा सकता है। अगर खाताधारक की मृत्यु मेच्योरिटी से पहले हो जाती है, तो अकाउंट बंद किया जा सकता है और राशि नामांकित व्यक्ति/कानूनी उत्तराधिकारियों को वापस कर दी जाती है। ब्याज का भुगतान पिछले महीने तक किया जाता है, जिसमें रिफंड किया गया है। हां, आप जमा की तारीख से 1 साल खत्म होने से पहले कोई भी जमा राशि वापस नहीं निकाल सकते हैं। अगर अकाउंट को ओपनिंग की तारीख से एक साल के बाद और तीन साल से पहले बंद कर दिया जाता है, तो मूलधन से 2% के बराबर कटौती की जाएगी और बैलेंस राशि का भुगतान किया जाएगा।

Latest Business News